WhatsApp Scam । फर्जी ID से लोग हो रहे ठगी के शिकार, ऐसे चुटकियों में पता लगाएं वॉट्सऐप अकाउंट असली है या नकली

110 views

Know how to verify WhatsApp Account- India TV Hindi

Image Source : CANVA
वॉट्सऐप अकाउंट असली है या नकली पता लगाने के तरीके

WhatsApp Scam: आज के समय में बहुत ही तेजी से स्कैमर फर्जी वॉट्सऐप आईडी के जरिए लोगों को ठगी का शिकार बना रहे हैं। आमतौर पर ऐसा गिफ्ट वाउचर और ऑनलाइन शॉपिंग के अलावा फ्री कॉइंस के नाम पर होता है। अधिकतर लोग लालच में आकर स्कैमर की बातें मान लेते हैं। शुरुआती समय में ही वॉट्सऐप अकाउंट असली है या नकली इसे देखकर आप ठगी के शिकार होने से बच सकते हैं। WhatsApp Scam से बचने और वॉट्सऐप अकाउंट वेरीफाई करने के लिए फॉलो करें ये स्टेप।

WhatsApp Scam क्या है?

वॉट्सऐप पर मैसेज के जरिए लिंक भेजने के बाद स्कैमर अकाउंट को खाली कर देते हैं। वॉट्सऐप के माध्यम से होने वाले किसी भी तरह के फर्जीवाड़े को WhatsApp Scam कहते हैं। ऐसा आमतौर पर लोगों में लालच बढ़ने की वजह से होता है। किसी भी अनऑथराइज्ड लिंक पर क्लिक करने से बचना चाहिए। इसके अलावा अननोन नंबर से मैसेज आने पर इसे वेरीफाई करना ना भूलें। किसी भी तरह से शक होने पर आप इन अकाउंट्स की रिपोर्ट कर सकते हैं।

वॉट्सऐप अकाउंट असली है या नकली ऐसे करें पता

वॉट्सऐप अकाउंट असली है या नकली इसे वेरीफाई करने के लिए किसी भी अनजान नंबर से मैसेज आने पर उनके बारे में पता जरूर करें। अगर वह नंबर आपकी कांटेक्ट लिस्ट में मौजूद नहीं है तो आप डायरेक्ट कॉल कर उनसे जानकारी लें। अगर नंबर 5 से 7 अंकों का हो तो ऐसी स्थिति में आप कंट्री कोड से इसके बारे में पता करें। आमतौर पर फर्जी नंबर की जांच लोग इंटरनेट के माध्यम से कर पाते हैं। कई वॉट्सऐप बॉट के जरिए भी WhatsApp Scam हो रहा है, आप इसे अटपटे सवाल पूछ कर वेरीफाई कर सकते हैं। अगर कोई फ्लिपकार्ट, अमेजॉन या फिर शॉपिंग वेबसाइट की लिंक हो तो स्पेलिंग को ध्यान से पढ़ें दरअसल ये फर्जी वेबसाइट हो सकते हैं। 

WhatsApp Scam से बचने के लिए टिप्स

WhatsApp Scam से बचने के कई तरीके हैं। शुरू में ही आप सावधानी से वॉट्सऐप अकाउंट असली है या नकली इसकी जांच कर सकते हैं। इसके अलावा वॉट्सऐप पर किसी भी अननोन लिंक पर क्लिक नहीं करें। अगर गलती से इस पर क्लिक कर भी दिया है तो ईमेल आईडी और पासवर्ड डालने से बचें। इसके अलावा एटीएम पिन, और बैंकिंग से जुड़ी जानकारी शेयर करने से बचें। किसी भी क्यूआर कोड को स्कैन नहीं करें।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tips and Tricks News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

https://www.indiatv.in/tech/tips-and-tricks/whatsapp-scam-people-are-getting-cheated-by-fake-id-find-out-in-such-jokes-whether-whatsapp-account-is-real-or-fake-2023-04-05-949000

Related Posts

Leave a Comment