Tips to fix refrigerator cooling problem । गर्मी में फ्रिज की कूलिंग को लेकर हो रहे हैं परेशान? एक्सपर्ट को बुलाने से पहले ट्राई करें ये 5 ट्रिक

140 views

how to fix fridge cooling- India TV Hindi

Image Source : CANVA
फ्रिज की कूलिंग कम होने पर अपनाएं ये ट्रिप्स

Tips to fix refrigerator cooling problem: आज के समय में लगभग हर एक व्यक्ति गर्मियों में फ्रिज का इस्तेमाल कर रहा है। खाने पीने की चीजों से लेकर मेकअप के कुछ आराम को इसकी मदद से खराब होने से बचाने के लिए प्रयोग होता है। ऐसे में कई लोगों के लिए फ्रिज उनकी जिंदगी का अहम हिस्सा बन चुका है। कई लोग बिना फ्रिज के 1 घंटे भी नहीं रह सकते हैं। इसलिए फ्रिज में थोड़ी सी गड़बड़ी होने पर वह तुरंत इलेक्ट्रिशियन को बुला लेते हैं। ऐसे में खर्चा और अधिक बढ़ जाता है। अगर आप भी फ्रिज की कूलिंग को लेकर अक्सर परेशान रहते हैं, तो किसी भी इलेक्ट्रिशियन को बुलाने से पहले एक बार खुद से कूलिंग को बढ़ाने के ट्रिक्स अपनाएं ताकि आपकी जेब पर अधिक असर न पड़े। आइए जानते हैं फ्रिज की कूलिंग कम होने पर किन ट्रिक्स करे ठीक करने की कर सकते हैं कोशिश?

1. फ्रिज में समान की क्वांटिटी पर दें ध्यान

अगर आपको ऐसा लग रहा है कि आपका फ्रिज अच्छे से कूलिंग नहीं कर पा रहा है, तो एक बार पहले फ्रिज में रखे सामान की क्वांटिटी जरूर चेक करें। दरअसल, कई बार हम फ्रिज में कैपिसिटी से अधिक सामान रख देते हैं, इसकी वजह से कूलिंग पर असर पड़ता है। इसलिए कोशिश करें कि जब भी कलिंग कम लगे, तो सामान थोड़ा कम रखें। इससे काफी हद तक कूलिंग सही हो सकती है। 

2. टेम्प्रेचर करें चेक

ठंडियों में अक्सर हम फ्रिज का टेम्प्रेचर बढ़ा देते हैं, क्योंकि इस दौरान चीजों को ज्यादा ठंडा रखने की जरूरत नहीं पड़ती है। ऐसे में गर्मी का सीजन जब शुरू होता है, तो अक्सर हम फ्रिज टेम्प्रेचर को कम करना भूल जाते हैं। इसलिए कुछ स्थितियों में आपको ऐसा लग सकता है कूलिंग सही से नहीं हो रही है। इसलिए एक बार फ्रिज का टेम्प्रेचर जरूर चेक करें। गर्मियों में फ्रिज की कूलिंग को सही रखने के लिए आइडियल तापमान 35-38°F के बीच होना चाहिए। 

3. दरवाजे का सील करें चेक

कभी-कभी दरवाजे के सील में परेशानी होने की वजह से भी फ्रिज सही से ठंडा नहीं हो पाता है। ऐसे में जब भी आपको लगे कि आपके फ्रिज में रखा सामान सही से कूल नहीं हो रहा है, तो एक बार दरवाजे के सील को चेक करें। अगर सील टूट गया है या फिर अधिक घिस गया है, तो इस स्थिति में सील को तुरंत बदल लें, जिससे फ्रिज की कूलिंग ठीक हो सके। 

4. कंडेसनर कॉइल की करें सफाई

कंडेसनर कॉइल गंदा होने के कारण भी फ्रिज अधिक गर्म हो सकता है। ऐसे में समय-समय पर कंडेसनर कॉइल की सफाई करें। इसके लिए आप सॉफ्ट ब्रश या वैक्यूम क्लीनर का प्रयोग कर सकते हैं। इससे कॉइल अच्छे से साफ होगा। 

5. पंखा करें चेक

फ्रिज का पंखा अगर अच्छे से काम नहीं कर रहा है, तो इस स्थिति में भी कूलिंग पर असर पड़ सकता है। इसलिए एक बार फ्रिज का पंखा भी चेक करें। अगर पंखा सही से नहीं घूम रहा है तो इसे तुरंत बदलवाएं। 

https://www.indiatv.in/tech/tips-and-tricks/tips-to-fix-refrigerator-cooling-problem-2023-04-05-948963

Related Posts

Leave a Comment