Google को मिलने वाली है कड़ी टक्कर, PhonePe ला रहा है Indus Appstore, इस दिन होगा लॉन्च

79 views

indus appstore, phonepe, indus appstore launch date in india, google,play store- India TV Hindi

Image Source : फाइल फोटो
फोनपे के ऐप स्टोर पर कई सारी कंपनियों ने अपना ऐप जोड़ दिया है।

ऐप स्टोर के मामले में अभी ऐपल और गूगल का ही वर्चस्व है लेकिन, जल्द ही दोनों कंपनियों को कड़ी टक्कर मिलने वाली है। ऐपल और गूगल को टक्कर देने के लिए डिजिटल पेमेंट कंपनी फोनपे अपना खुद का ऐप स्टोर लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। फोनपे के इस ऐपस्टोर का नाम Indus Appstore होगा। बताया जा रहा है कि यह एक एंड्रॉयड बेस्ड मार्केट प्लेस होगा। 

अगर आप एंड्रायड स्मार्टफोन इस्तेमाल करते हैं तो अब आपको जल्द ही Google Play Store के साथ एक नया स्टोर Indus Appstore मिलने वाला है। इसे कंपनी 21 फरवरी को लॉन्च कर सकती है और इस महीने के आखिरी तक यह कंज्यूमर्स के लिए उपलब्ध हो जाएगा। 

कई भाषाओं में मिलेंगे ऐप्स

Indus Appstore में यूजर्स को कुल 12 भाषाओं में ऐप्स मिलेंगे। इसमें हिंदी, अंग्रेजी, मलयालम, मराठी और तमिल जैसी भाषाएं शामिल होंगे।  आपको बता दें कि लॉन्च से पहले ही अब तक कई ऐप्स इस प्लेटफॉर्म से जुड़ चुके हैं जिसमें Flipkart, Domino’s Pizza, Ixigo, JioMart, Snapdeal, और Bajaj Finserv शामिल हैं। इसके अलावा Mobile Premier League (MPL), TOI और Wow Skincare भी इस ऐप का हिस्सा बन चुके हैं। 

आपको बता दें कि फोनपे ने करीब 4 महीने पहले ही अपने ऐप स्टोर को एंड्रॉयड डेवलपर्स के लिए ओपन किया था। इस ऐप स्टोर के आने से गूगल प्ले स्टोर को डायरेक्ट टक्कर मिलेगी। क्योंकी दुनियाभर के सभी एंड्रॉयड यूजर्स ऐप को डाउनलोड करने के लिए सिर्फ गूगल प्ले स्टोर का ही इस्तेमाल करते हैं। Indus Appstore के आने से गूगल प्ले स्टोर के यूजर्स में गिरावट आ सकती है। 

जीरो कमीशन के साथ खरीद सकेंगे ऐप्स

आपको बता दें कि गूगल प्ले स्टोर से ऐप पर्चेज के लिए 15 प्रतिशत का कमीशन लेता है वहीं अगर आप ऐपल के ऐप स्टोर से कोई ऐप पर्चेज करते हैं तो आपको करीब 25-30 प्रतिशत तक का कमीशन देना पड़ता है। लेकिन, फोनपे ने वादा किया है वह ऐप पर्चेज पर किसी भी तरह का कोई कमीशन नहीं लेगा। यानी यूजर्स जीरो कमीशन होने की वजह से सस्ते दाम में ऐप्स को खरीद सकेंगे। आपको बता दें कि फोनपे को वॉलमार्ट का सपोर्ट है। 

यह भी पढ़ें- Jio का सस्ता एनुअल प्लान, 365 दिन तक के लिए मिलेगा Amazon Prime का सब्सक्रिप्शन

https://www.indiatv.in/tech/tech-news/phonepe-will-launch-indus-appstore-in-this-date-compete-google-play-store-2024-02-11-1022765

Related Posts

Leave a Comment