artificial intelligence Robots can control humans in future AI Firms Founder gives big warning । मनुष्य को भी कंट्रोल कर सकते हैं रोबोट्स, AI फर्म के फाउंडर की बड़ी चेतावनी

108 views

Tech News, PA Ready, Getty Images, Ashton Kutcher, Tom Hanks, Scarlett Johansson, Joaquin Phoenix- India TV Hindi

Image Source : फाइल फोटो
आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का जिस तरह से उपयोग हो रहा है उसको लेकर कई बार वैज्ञानिक चेतावनी दे चुके हैं।

Artificial Intelligence Impact: टेक्नोलॉजी की दुनिया में पिछले कुछ दिनों से आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस की जमकर चर्चा हो रही है। कई लोग AI इसे टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में एक बड़ा कदम मानते हैं तो कुछ लोग इसे भविष्य के लिए बड़ा खतरा भी बता रहे हैं। इस बीच आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को लेकर एक AI फर्म के फाउंडर ने बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा कि यह एक ऐसी टेक्नोलॉजी है कि इसकी मदद से तैयार रोबोट भविष्य में मनुष्य को भी कंट्रोल कर सकते हैं। 

तीन साल पहले डेवलप हुई स्टैबिलिटी एआई फर्म के संस्थापक एमाद मोस्ताक ने कहा कि भविष्य में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का हमें ऐसा रूप भी देखने को मिल सकता है जहां पर AI रोबोट्स मनुष्य और मानवता दोनों को कंट्रोल कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि अगर ऐसा होता है तो यह सबसे खराब स्थिति होगी। 

ज्यादा सक्षम चीच की कल्पना नहीं कर सकते

एमाद मोस्ताद ने रविवार को एक कार्यक्रम के दौरान इंटरव्यू में कहा कि अगर आपके पास आपसे अधिक सक्षम चीज है तो ऐसे में माहौल बदल सकता है। हम कभी भी अपने से ज्यादा बेहतरीन या फिर सक्षम चीज की कल्पना नहीं कर सकते हैं। 

उन्होंने कहा कि अब हमारे पास खुद से ज्यादा इंटेलिजेंट, बेहतरीन ऐसे रोबोटिक एजेंट हैं जिन्हें हम कंट्रोल नहीं कर सकते। वे अब आटोमेशन के लेवल पर पहुंच गए हैं तो क्या आप इसका मतलब समझते हैं?

मशीनों का प्रभाव दर्दनाक होगा

एमाद ने कहा कि यह लगातार आगे बढ़ रहा है और यह मानवता को भी कंट्रोल कर सकता है। हमारे पास एक मौजूद लाखों चीजें प्रभावित हो सकती है लेकिन हम इन बातों से पूरी तरह से अनजान बने हुए हैं। उन्होंने चेतावनी दी कि जिस तरह से एआई का उपयोग किया जा रहा है उससे जो नई मशीनें तैयार हो रही है उनका प्रभाव दर्दनाक हो सकता है।

यह भी पढ़ें- जयपुर में खुला देश का पहला वर्चुअल रियलटी पार्क, टेक की दुनिया में देश का नया कीर्तिमान

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

https://www.indiatv.in/tech/tech-news/artificial-intelligence-robots-can-control-humans-in-future-ai-firms-founder-gives-big-warning-2023-05-14-960866

Related Posts

Leave a Comment