amoled display vs ips lcd display which one you should buy Know the difference between both display । AMOLED vs IPS LCD: स्मार्टफोन लेने से पहले जान लें दोनों डिस्प्ले का अंतर, पैसे नहीं होंगे बर्बाद

91 views

 smartphone, AMOLED Screen vs IPS LCD, tech Tips, tech News, gadgets Tips, smartphones tips- India TV Hindi

Image Source : फाइल फोटो
स्मार्टफोन लेते समय उसकी डिस्प्ले क्वालिटी को चेक करना बेहद जरूरी है।

AMOLED Screen vs IPS LCD Display: स्मार्टफोन लेते समय सबका ध्यान नए फोन के कैमरा, बैटरी और परफॉर्मेंस पर ही ध्यान रहता है। काफी कम लोग ही ऐसे हैं जिनका ध्यान डिस्प्ले पर जाता होगा। किसी भी स्मार्टफोन की डिस्प्ले उस स्मार्टफोन का सबसे खास पार्ट होती है क्योंकि सभी काम डिस्प्ले पर ही होते हैं। चाहे कॉलिंग हो, गेमिंग हो, एंटरटेनमेंट का काम हो सब कुछ डिस्प्ले से ही होता ऐसे में स्मार्टफोन खरीदते समय डिस्प्ले चेक करना बहुत जरूरी है। अच्छी डिस्प्ले स्मार्टफोन की लाइफ पर भी असर डालता है। 

बाजार में दो तरह की डिस्प्ले वाले स्मार्टफोन मिलते हैं। कुछ स्मार्टफोन IPS LCD डिस्प्ले के साथ आते हैं तो कुछ स्मार्टफोन AMOLED डिस्प्ले के साथ आते हैं। कई लोगों तो यह ठीक से मालूम भी नहीं होता कि वह जो फोन ले रहे हैं उसमें कौन सी डिस्प्ले है या फिर कुछ ऐसे लोग भी हैं जो सिर्फ सुनी सुनाई बातों पर डिस्प्ले का चयन कर लेते हैं लेकिन यह नहीं मालूम होता कि कौन सी डिस्प्ले ज्यादा बेहतर होती है और इनका क्या काम होता है। आइए आपको बताते हैं कि कौन सी डिस्प्ले स्मार्टफोन के लिए ज्यादा बेहतर होगी।

क्या होती है IPS LCD Display

एलसीडी डिस्प्ले लिक्विड क्रिस्टल डिस्पले होती है। इस तरह की डिस्प्ले में लाइट की सोर्स के लिए एक सिंगल डिस्प्ले लगी होती है। इसका मतलब यह है कि आपके स्मार्टफोन की मेन डिस्प्ले के पीछे लाइट का एक सिंगल सोर्स होता  है। 

AMOLED Display क्या होती है

AMOLED का फुल फॉर्म एक्टिव मैट्रिक्स ऑर्गेनिक लाइट एमिटिंग डायोड। इस तरह की डिस्प्ले में हर एक LED के लिए एक इंडिविजुअल लीड होती है। इसमें मेन डिस्प्ले के लिए लाइच के कई सारे सोर्स होते हैं। 

कौन सी डिस्प्ले बेहतर है AMOLED या फिर IPS LCD

आपको पहले ही बता दिया कि एलसीडी डिस्प्ले में सिंगल लाइट सोर्स होता है जबकि एमोलेड डिस्प्ले में मल्टिपल सोर्स लाइट के होते हैं। यही वजह से एलसीटी डिस्प्ले वाले स्मार्टफोन बनाने में सस्ते पड़ते हैं और अगर एलसीडी डिस्प्ले खराब हो जाए तो इसे आसानी से बदला भी जा सकता है। इसकी रिप्लेसमेंट कॉस्ट भी कम ही होती है। वहीं अगर एमोलेड डिस्प्ले की बात करें तो इसे बनाना महंगा पड़ता है और इसी वजह से इसके स्मार्टफोन महंगे आते हैं। एमोलेड डिस्प्ले में वीडियो के कलर के अनुसार पैनल के पीछे की लाइट ऑन ऑफ होती रहती है जिससे वीडियो प्ले करने के दौरान हमें कलर बेहद अच्छे से नजर आते हैं लेकिन एलसीडी डिस्प्ले में ऐसा संभव नहीं है। 

यह भी पढ़ें- वनप्लस ने समर सेल में दिया झंनाटेदार ऑफर, 10 हजार रुपये सस्ता मिल रहा है प्रीमियम 5G स्मार्टफोन

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

https://www.indiatv.in/tech/tech-news/amoled-display-vs-ips-lcd-display-which-one-you-should-buy-know-the-difference-between-both-displays-2023-05-07-959231

Related Posts

Leave a Comment