अब एंड्रॉइड फोन से कर सकते हैं इमरजेंसी लोकेशन शेयर, जानिए एप और स्टेप्स दोनों यहां

14 views

Android Phone Tips- India TV Hindi

Image Source : FILE
Android Phone Tips

एंड्रॉयड और iOS स्मार्टफोन दोनों में आपातकालीन स्थिति में भरोसेमंद दोस्तों और रिश्तेदारों को अलर्ट करने सुविधा होती है। स्मार्टफोन का ये शानदार फीचर मुश्किल हालातों में आपकी करेंट लोकेशन को परिचितों के साथ शेयर करते हैं, ताकि वो आसानी से आप तक पहुंच सकें। आइए आपको इस फीचर के बारे में विस्तार से बताते हैं।

इमरजेंसी लोकेशन शेयरिंग फीचर क्या है?

एंड्रॉयड स्मार्टफोन के लॉक स्क्रीन से पहले से असाइन किए गए कॉन्टैक्ट को इमरजेंसी की सूचना दी जा सकती है। इमरजेंसी में असाइन किए हुए कॉन्टैक्ट तक सूचना पहुंचाने के लिए डिवाइस के पावर बटन को प्रेस या होल्ड करके रखना पड़ता है। ये फीचर आपके फोन में कितने अच्छे से काम करेगा, ये फोन के मॉडल और उसके एंड्रॉयड वर्जन पर निर्भर करता है। हालांकि सभी स्मार्टफोन में अलर्ट भेजने का तरीका एक जैसा ही होता है।

स्मार्टफोन में इमरजेंसी लोकेशन शेयर फीचर काफी पहले से आ रहा है, जो मुश्किल घड़ियों में यूजर को 112 पर इमरजेंसी कॉल करने की सुविधा देता है। लेकिन अब, नए इनबिल्ट इमरजेंसी लोकेशन शेयरिंग फीचर यूजर को उसकी मेडिकल इंफॉर्मेशन, ब्लड टाइप, हेल्थ कंडीशन, मेडिकल रिपोर्ट आदि जानकारियों को साझा करने की भी सुविधा देता है, ताकि विपरीत स्थिति में यूजर तक जल्द से जल्द मदद पहुंचाई जा सके। हम आशा करते हैं कि इस फीचर का इस्तेमाल करने की जरूरत कभी किसी को न पड़े, लेकिन इसमें कोई दोराय नहीं मुश्किल हालातों में ये बहुत काम आ सकता है।

आइए अब आपको बताते हैं कि इमरजेंसी में अपनी लोकेशन और मेडिकल डिटेल्स के लिए इनबिल्ट इमरजेंसी SOS को कैसे सेटअप कर सकते हैं।

1. अपने स्मार्टफोन के पावर बटन को कुछ सेकंड के लिए दबाकर रखें।

2. अब स्क्रीन में नीचे की तरफ नजर आ रहे बटन पर टैप करिए।

3. इसके बाद आपका स्मार्टफोन अपने आप 112 पर इमरजेंसी कॉल कर देगा। इसको कैंसिल कर दीजिए।

4. अब स्क्रीन पर अन्य विकल्पों के साथ नजर आ रहे मेडिकल इंफॉर्मेशन के ऑप्शन पर टैप करें।

5. अब इमरजेंसी के मामले में आपकी जो भी मेडिकल डिटेल्स इस्तेमाल हो सकती हैं, उन्हें दर्ज करें।

6. सभी जानकारी दर्ज होने के बाद “डन” बटन पर क्लिक कर दें।

https://www.indiatv.in/tech/tips-and-tricks/how-to-set-up-emergency-location-sharing-on-android-2022-12-19-913421

Related Posts

Leave a Comment