you can get the details of vacant births in running trains via this irctc app chalti train me khali seat aise check karen । चलती ट्रेन में भी पता कर सकते हैं कौन सी बर्थ है खाली, जानें ये ट्रिक

92 views

Irctc, Indian Railway, vacant births, How to Check Vacant Birth in Running Train, vacant birth train- India TV Hindi

Image Source : फाइल फोटो
रिजर्वेशन न होने के बावजूद आप चलती ट्रेन में भी खाली सीट का पता लगा सकते हैं।

Check Vacant Birth in Running Train: ट्रने में जब दूर का सफर करते हैं तो कई बार हमें कंफर्म टिकट मिल जाती है लेकिन कई बार हमें वेटिंग टिकट में ही सफर तय करना पड़ता है। कई बार ऐसा भी होता है कि हम इमरजेंसी में यात्रा करना पड़ता है जिसकी वजह से हम रिजर्वेशन भी नहीं करा पाते। ऐसी कंडीशन में ज्यादातर ऐसा होता है कि हमें सीट पर बैठने के लिए दूसरों से रिक्वेस्ट करनी पड़तीय या फिर फ्लोर पर ही बैठना पड़ता है। हमें नहीं मालूम होता कि ट्रेन में कोई सीट खाली है या नहीं, तो आपको बता दें कि अब आप चलती ट्रेन में भी चेक कर सकते हैं कि कौन सी बर्थ खाली (Vacant birth details in running train) है और आप उसपे टिकट भी ले सकते हैं।

जी हां कई बार लोग सोचते हैं कि जब ट्रेन का चार्ट बन गया है तो अब कुछ नहीं हो सकता है। हमें सीट नहीं मिलेगी, या फिर अब रिजर्वेशन नहीं हो सकता, लेकिन ऐसा नहीं है। कई बार ट्रेन की सीट खाली होती है लेकिन हमें इसकी जानकारी नहीं होती। ट्रेन चलने से पहले या फिर चार्ट बनने से पहले तो आप आईआरसीटीसी (IRCTC) की वेबसाइट से खाली सीट का पता लगा लेते हैं लेकिन अब आप चलती हुई ट्रेन में भी स्लीपर कोच, एसी कोच में खाली सीट (How to check Vacant seat After Chart Prepared) को भी चेक कर सकते हैं। 

ट्रेन में खाली सीट का ऐसे पता चलेगा

वैसे तो ट्रेन में मौजूद टीटी भी आपको इसकी जानकारी दे सकता है लेकिन वह कितनी देर में आपके पास आएगा और उसके पास आते आते हो सकता है कि वह किसी और को खाली सीट देदे तो आप फिर क्या करेंगे? डिजिटल इंडिया का फायदा ट्रेन टिकट बुकिंग को भी मिला है। आप अपने स्मार्टफोन में इंडियन रेलवे की एक ऐप की मदद से चलती हुई ट्रेन में भी यह पता कर सकते हैं कि ट्रेन में कौन सी सीट अब भी खाली है या नहीं।

ट्रेन टिकट की बुकिंग में सबसे ज्यादा आईआरसीटीसी ऐप का ही इस्तेमाल किया जाता है। IRCTC APP से सिर्फ ट्रेन की टिकट ही नहीं बल्कि फ्लाइट और बस की टिकट भी बुक हो सकती है। इस ऐप के माध्यम से आप ट्रेन में खाना भी ऑर्डर कर सकते हैं। इसी ऐप के जरिए आप चलती ट्रेन में खाली सीट का पता लगा सकते हैं। IRCTC ऐप में Chart Vacany एक फीचर है इसकी मदद से आपको खाली सीट का पूरा खाका मिल जाएगा।

कैसे काम करता है फीचर?

  1. सबसे पहले IRCTC का ऐप ओपन कीजिए।
  2. अब आपको ट्रेन वाले ऑप्शन पर क्लिक करें। ट्रेन वाले आइकन पर क्लिक कीजिए
  3. अब आपको Chart Vacancy को क्लिक करना होगा।
  4. ट्रेन का नाम और नंबर एंटर कीजिए।
  5. उदाहरण के लिए 12428 (ANVT REWA EXP) को एंटर किया
  6. अब आपको बोर्डिंग स्टेशन सेलेक्ट करना होगा।
  7. अगर आपकी ट्रेन में बर्थ खाली हुई तो उसकी पूरी डिटेल स्क्रीन पर आ जाएगी।
  8. आप पता कर सकते हैं कि कौन से क्लास और कोच में कितनी सीट्स खाली हैं।
  9. अगर खाली सीटों की बुकिंग टीटी से होना है तो इस बात की जानकारी भी आपको मिल जाएगी।
  10. इस पूरे प्रॉसेस में सबसे अच्छी बात यह की खाली सीट की जानकारी के लिए आपको लॉगिन करने की भी जरूरत नहीं है। मलतलब अगर आईआरसीटीस में आपका अकाउंट नहीं है तब भी आप खाली सीट के बारे में पता कर सकते हैं। 

यह भी पढ़ें- रेलवे ट्रैक के किनारे ये बॉक्स क्यों रखे जाते है? इन्हें मामूली न समझें, जानें क्या होता है इनका काम

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

https://www.indiatv.in/tech/tech-news/you-can-get-the-details-of-vacant-births-in-running-trains-via-this-irctc-app-chalti-train-me-khali-seat-aise-check-karen-2023-04-27-956788

Related Posts

Leave a Comment