Year Ender 2023: AI Fake Call से लेकर YouTube Video Like तक, ये 5 Online Scams जमकर रहे चर्चा में

114 views

Year Ender 2023, Year Ender 2023 News, Year Ender 2023 Tech news, Technology- India TV Hindi

Image Source : फाइल फोटो
इस साल स्कैमर्स ने फ्रॉड के कई नए तरीके तलाशे।

 2023 टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में के लिए बेहद खास रहा। स्मार्टफोन के लॉन्च से लेकर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के उपयोग ने लोगों का जमकर ध्यान अपनी तरफ खींचा 2023 में फ्रॉड और स्कैम के मामले भी जमकर सामने आए। हाल ही में डीपफेक वीडियो को लेकर एआई के यूजेज की भी खूब चर्चा हुई। अब जब साल अपने अंत की तरफ है तो अब ईयर एंडर की जमकर चर्चा हो रही है। इस साल फ्रॉड और स्कैम के मामले भी जमकर सामने आए। 

टेक्नोलॉजी के बढते दायसे से हमारी जिंदगी जितनी आसान हुई है उतने ही इसके खतरे भी बढ़े हैं। नई नई टेक्नोलॉजी ने फ्रॉड और ठगी के मामलों के नए तरीके भी उत्पन्न कर दिए हैं। इस साल हैकर्स ने नए नए तरीकों से जमकर लोगों को ठगी का निशाना बनाया। आइए आपको इस साल हुए 5 ऐसे स्कैम्स के बारे में बताते हैं जो जमकर सुर्खियों में रहे। 

Whatsapp Call स्कैम  

2023 में WhatsApp Call जमकर सुर्खियों में रहा। स्कैमर्स ने नॉर्मल कॉल को छोड़कर वॉट्सऐप कॉल के जरिए लोगों को ठगने का नया तरीका तलाशा। कई यूजर्स की तरफ से शिकायत की गई कि उन्हें इंटरनेशनल नंबर से वॉट्सऐप कॉल आई जिसमें उनसे पर्सनल डिटेल मांगी गई। वॉट्सऐप कॉल में लोगों को जॉब का झांसा देकर उनसे डिटेल मांगी जा रही थी। 

QR Code स्कैम  

QR Code भी इस साल खूब सुर्खियों में रहा। स्कैमर्स फ्रॉड QR कोड को स्कैन करने पर यूजर्स फिशिंग पेज व मैलवेयर साइट पर पहुंच जाते हैं और इसके जरिए उन्हें ठगी का शिकार बनाते हैं। इसके जरिए स्कैमर्स यूजर्स की निजी डिटेल भी चुरा लेते हैं। 

Fake Job स्कैम  

रोजगार की तेजी से बढ़ती कमी को देखते हुए अब स्कैमर्स जॉब का लॉलच देकर लोगों को ठग रहे हैं। 2023 में फेक जॉब स्कैम के मामले भी खूब सामने आए। इसमें स्कैमर्स फेक जॉब क्रिएट करके लोगों को नौकरी का लालज देते हैं और जॉब पाने के लिए कई लोग अपनी पर्सनल डिटेल भी शेयर कर देते हैं। स्कैमर्स ने इसके जरिए कई लोगों को अपना शिकार बनाया। 

YouTube Video लाइक स्कैम  

YouTube Video वीडियो के जरिए पैसा कमाने का स्कैम भी खूब सामने आया। इसमें स्कैमर्स लोगों को यूट्यूब वीडियो देखने और उसे लाइक करके पैसा कमाने का लालच देकर ठगी का शिकार बनाते थे। 

AI Fake Call स्कैम  

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के बढ़ते इस्तेमाल को देखकर अब स्कैमर्स ने इस साल एआई के जरिए ठगी का नया तरीका तलाशा है। इस तरह के स्कैम में स्कैमर्स एआई के जरिए आपके किसी रिलेटिव की आवाज में कॉल और वीडियो कॉल करते हैं। इसमें लोगों को जरूरी काम का हवाला देकर पैसे ट्रांसफर करवाया जाता है। 

यह भी पढ़ें- Instagram में आया जबरदस्त फीचर, यूज करने के लिए ऑन करना पड़ेगा सेल्फी कैमरा

https://www.indiatv.in/tech/tech-news/year-ender-2023-tech-news-top-5-scam-this-year-ai-fake-call-to-qr-code-scam-check-details-2023-12-18-1009140

Related Posts

Leave a Comment