Xiaomi Pad 6 review: दमदार फीचर्स और पर्फोर्मेंस, एंटरटेनमेंट और प्रोफेशनल वर्क के लिए कम्पलीट प्रोडक्ट

65 views

Xiaomi Pad 6 review- India TV Hindi

Image Source : FILE
Xiaomi Pad 6 review

अगर आप प्रोफेशनल हैं और आपको भारी भरकम लैपटॉप हर जगह ले जाने में मुश्किल होती है, या फिर आप घर पर गेमिंग या एंटरटेनमेंट के लिए एक कम्पलीट प्रोडक्ट की तलाश में थे, तो आज हम एक ऐसा प्रोडक्ट रिव्यू कर रहे हैं। ये है Xiaomi का फ्लैगशिप टैबलेट Xiaomi Pad 6, यह इससे पहले लॉन्च हुए Xiaomi Pad 5 का अपग्रेड है। कंपनी ने अपग्रेड में पैड के डिज़ाइन, सॉफ़्टवेयर और पर्फोर्मेंस में काफी बदलाव किए हैं। 8GB रैम और 256GB स्टोरेज वाले टॉप-एंड मॉडल की कीमत 28,999 रुपये है। बाजार में इसके सामने वनप्लस पैड के अलावा सैमसंग के प्रोडक्ट भी मौजूद हैं। आइए जानते हैं Xiaomi Pad 6 की पर्फोर्मेंस, फीचर्स डिजाइन कैसी है, और क्या आपको करीब 25 से 30 हजार रुपये इसमें खर्च करना चाहिए? 

Xiaomi Pad 6 review

Image Source : FILE

Xiaomi Pad 6 review

डिज़ाइन

सबसे पहले डिजाइन की बात करें तो Xiaomi Pad 6 का डिजाइन इससे पहले आए पैड 5 से काफी मेल खाता है। इसमें आपको 11 इंच की स्क्रीन मिलती है। इसका डिजाइन काफी स्लीक है और वजन भी काफी कम है। ऐसे में इसे कैरी करना मुश्किल नहीं होता है। मैटेलिक यूनीबॉडी डिज़ाइन के साथ, टैबलेट प्रीमियम लगता है और इस पर उंगलियों के निशान या दाग नहीं पड़ते। कैमरा आइलैंड डिज़ाइन को अपग्रेड किया गया है। लेकिन बॉडी से उभरा हुआ कैमरा सिस्टम टैबलेट को सपाट सतहों पर रखने पर कुछ असहज लगता है। एक्सेसरीज की बात करें तो पैड 6 स्टाइलस को सपोर्ट करता है। जहां तक स्टाइलस की बात है तो यह केवल सफेद रंग में उपलब्ध है। यह टैबलेट के ग्रेफाइट ब्लैक या मिस्ट ब्लू कलर वेरिएंट के साथ मेल नहीं खाता है।स्टाइलस काफी रिस्पॉन्सिव है, मैग्नेट की मदद से आप इसे साइड में अटैच कर सकते हैं। 

Xiaomi Pad 6 review

Image Source : FILE

Xiaomi Pad 6 review

प्रदर्शन और ऑडियो

Xiaomi Pad 6 में 2880 x 1800 रिज़ॉल्यूशन का 11-इंच IPS LCD डिस्प्ले है, जो 16:10 आस्पेक्ट रेशियो में आता है। यह एक 10-बिट डिस्प्ले है जिसमें डॉल्बी विजन और एचडीआर10 सहित हाई रेंज सपोर्ट मिलता है। धूम में भी डिस्प्ले पर देखने में कोई परेशानी नहीं होती है। इसमें एलसीडी पैनल के लिए अच्छे रंग और कंट्रास्ट हैं। पैड 6 सिस्टम-वाइड एचडीआर को सपोर्ट करता है। इसमें डॉल्बी एटमॉस संचालित क्वाड-स्पीकर ऑडियो सिस्टम है। पैड 6 में बाईं और दाईं ओर स्पीकर की एक जोड़ी मिलती है। स्पीकर तेज़, स्पष्ट और बैलेंस हैं। 

Xiaomi Pad 6 review

Image Source : FILE

Xiaomi Pad 6 review

कैमरा

आमतौर पर टैबलेट के कैमरों पर कंपनियों का फोकस ज्यादा नहीं होता। लेकिन Xiaomi Pad 6 इस मामले में अलग है। पैड 6 में Xiaomi 13 Pro की तरह कैमरा आइलैंड दिया गया है। यहां आपको केवल एक कैमरा सेंसर मिलता है। हालाँकि, Xiaomi ने कैमरे को दैनिक उपयोग में उपयोगी बनाने के लिए दस्तावेज़ स्कैनर जैसे उपयोगी फीचर्स को शामिल किया है। जहाँ तक फ्रंट कैमरे की बात है, इसे टॉप बेज़ल पर रखा गया है। यह वीडियो कॉल और मीटिंग के लिए अच्छा काम करता है।

Xiaomi Pad 6 review

Image Source : FILE

Xiaomi Pad 6 review

पर्फोर्मेंस 

Xiaomi Pad 6 में क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 870 चिप दिया गया है। जिससे आप इसे हाई पर्फोर्मेंस गेमिंग के लिए भी यूज कर सकते हैं। टैबलेट लगातार हाई पर्फोर्मेंस प्रदान करता करता है। इसमें गेमिंग अनुभव भी काफी बेहतर रहा है। इसे लंबे समय तक यूज करने में कोई परेशानी नहीं आई। टैबलेट में गर्म होने की समस्या भी नहीं पेश आई है। 

Xiaomi Pad 6 review

Image Source : FILE

Xiaomi Pad 6 review

सॉफ़्टवेयर

Xiaomi Pad 6 एंड्रॉइड 13 पर बेस्ड पैड के लिए MIUI 14 पर चलता है। Xiaomi ने मल्टीटास्किंग करने और प्रोडक्टिविटी बढ़ाने के लिए ऐप डॉक, स्प्लिट-स्क्रीन, फ्लोटिंग विंडो और ड्रैग-एंड-ड्रॉप जैसे फीचर्स भी शामिल किए हैं। हालाँकि, मुख्य रूप से स्मार्टफ़ोन के लिए डिज़ाइन किए गए Google के Android की सीमाओं के कारण कुछ परेशानी जरूर सामने आती हैं। कुछ ऐप्स टैबलेट अनुभव के लिए अनुकूल नहीं हैं। 

Xiaomi Pad 6 review

Image Source : FILE

Xiaomi Pad 6 review

बैटरी और चार्जिंग

Xiaomi Pad 6 में दमदार बैटरी दी गई है। यह ज्यादा लंबा ऑन-बैटरी टाइम प्रदान करता है। आप बिना चार्ज किए इसे लंबे समय तक यूज कर सकते हैं। मल्टीमीडिया स्ट्रीमिंग और गेमिंग जैसे पावर कंज्यूमिंग प्रोसेस के बाद भी आप बिना चार्ज किए इसे पूरे एक दिन आसानी से चला सकते हैं। टैबलेट 33W फास्ट वायर्ड चार्जिंग को सपोर्ट करता है, जिसे फुल चार्ज होने में लगभग दो घंटे लगते हैं।

हमारी राय 

Xiaomi Pad 6 बाजार में अन्य मीडियम-रेंज वाले एंड्रॉइड टैबलेट से बेहतर प्रदर्शन करता है। यह मनोरंजन, लर्निंग और गेमिंग के लिए एक पोर्टेबल साथी है, और दमदार पर्फोर्मेंस, स्लीक डिजाइन, स्मूथ डिस्प्ले और लंबी बैटरी जैसी खूबियों के साथ आता है। बेहतर प्रोडक्टिविटी के लिए आप टैबलेट को Xiaomi के स्मार्ट पेन और कीबोर्ड एक्सेसरीज़ के साथ कनेक्ट कर सकते हैं। 

https://www.indiatv.in/tech/reviews-and-compare/xiaomi-pad-6-review-good-for-gaming-learning-and-price-2023-07-22-976167

Related Posts

Leave a Comment