Xiaomi ला रही ऐसा डिवाइस, जो आपके आस-पास छिपे कैमरे का लगाएगा पता

55 views

Xiaomi- India TV Hindi

Image Source : FILE
Xiaomi ने एक ऐसे डिवाइस को पेटेंट कराया है, जो सीक्रेट कैमरा का पता लगा सकता है।

Xiaomi ने एक ऐसे वियरेबल डिवाइस को पेटेंट कराया है, जो आपके आस-पास मौजूद सीक्रेट कैमरा के बारे में आपको बताएगा। चीनी टेक कंपनी का यह स्मार्ट डिवाइस एंटी-पीप मेथड पर काम करेगा। इस टेक्नोलॉजी के जरिए किसी भी डिवाइस, इलेक्ट्रॉनिक्स इक्वीपमेंट और स्टोरेज मीडिया के बारे में पता लगाया जा सकता है। शाओमी द्वारा पेटेंट कराया गया यह डिवाइस चोरी-छिपे की जाने वाली फोटोग्राफी के बारे में भी आपको नोटिफाई करेगा। हालांकि, शाओमी का यह वियरेबल डिवाइस कब  मार्केट में लॉन्च होगा, यह अभी कंफर्म नहीं है।

सीक्रेट कैमरा की खैर नहीं

शाओमी का यह वियरेबल डिवाइस कैमरे से ली गई तस्वीर के वातावरण इमेज डेटा के साथ-साथ शूटिंग डिवाइस के शूटिंग एंगल की जानकारी प्राप्त कर सकेगा। जैसे ही किसी भी सीक्रेट कैमरा से कोई तस्वीर कैप्चर होगी यह डिवाइस आपको शूटिंग एंगल और शूटिंग डिवाइस की जानकारी आपको देगा। 

पेटेंट के मुताबिक, शाओमी का यह वियरेबल डिवाइस एंटी-पीप फंक्शन पर काम करता है। इस डिवाइस में एक बिल्ट-इन कैमरा लगा है। हालांकि, इस डिवाइस के बारे में फिलहाल ज्यादा डिटेल नहीं आई है।

एंटी-पीप फंक्शन पर करेगा काम

शाओमी के मौजूदा किसी भी वियरेबल डिवाइसेज, जैसे कि स्मार्टवॉच, ब्रेसलेट आदि में बिल्ट-इन कैमरा नहीं दिया गया है। हालांकि, Mi Rabbit चिल्ड्रेन वॉच में एंटी-पीप फंक्शनैलिटी दी गई है। इसके अलावा MIJIA स्मार्ट ग्लास में भी कैमरा दिया गया है, जो एंटी-पीप प्रॉम्प्ट फंक्शनैलिटी को सपोर्ट करता है। इसके अलावा चीनी कंपनी अन्य कई वियरेबल डिवाइसेज पर काम कर रही है, जो एंटी-पीप फंक्शनैलिटी के साथ आएंगे।

Xiaomi द्वारा पेटेंट किया गया यह डिवाइस भी एंटी पीप फंक्शन के साथ आ सकता है। सीक्रेट कैमरा आस-पास होने पर यह डिवाइस यूजर को अलर्ट करेगा। इस डिवाइस के जरिए लोगों कि प्राइवेसी सुरक्षित रह सकती है।

यह भी पढ़ें – Android 15 में आ रहा कमाल का फीचर, फोन से टीवी में प्ले होगा म्यूजिक

https://www.indiatv.in/tech/tech-news/xiaomi-patents-a-wearable-device-that-can-notify-you-when-a-secret-camera-is-near-you-2024-02-01-1020429

Related Posts

Leave a Comment