X (Twitter) में आया PassKey फीचर, इन यूजर्स का अकाउंट अब पहले से ज्यादा होगा सिक्योर

49 views

Twitter, Twitter Feature, X, X Feature, PassKey Feature, What is Passkey feature of twitter- India TV Hindi

Image Source : फाइल फोटो
आईफोन्स के एक्स यूजर्स को मिला नया सिक्योरिटी फीचर।

Twitter X New Feature: अगर आप माइक्रो ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ट्विटर यानी एक्स का इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए गुड न्यूज है। एलन मस्क ने जब से ट्विटर की कमान संभाली है तब से वे इसे लगातार अपडेट कर रहे हैं। अब मस्क ने यूजर्स की प्राइवेसी और सेफ्टी का ध्यान रखते हुए एक कमाल का फीचर रोलआउट किया है। नए फीचर की मदद से यूजर्स को एक्स पर सिक्योरिटी की एक एक्स्ट्रा मजबूत लेयर मिल जाएगी। 

दरअसल काफी दिनों पहले यह खबर सामने आई थी कि ट्विटर पर जल्द ही Passkey फीचर मिलेगा। अब इसको लेकर बड़ा अपडेट सामने आ चुका है। कंपनी PassKey फीचर को रोल आउट करना शुरू कर चुकी है। PassKey Feature की मदद से यूजर्स अपने ट्विटर अकाउंट को पहले से कहीं ज्यादा सिक्योर कर सकते हैं। बता दें कि ट्विटर से पहले वॉट्सऐप, टिकटॉक और पेपॉल जैसे प्लेटफॉर्म अपने यूजर्स के लिए इस फीचर को रोलआउट कर चुके हैं। 

क्या है Passkey Feature

आपको बता दें कि पासकी (PassKey) सोशल मीडिया अकाउंट को लॉगिन करने का एक आसान तरीका है। ये नॉर्मल लॉगिन प्रोसेस की तुलना में कहीं ज्यादा एडवांस है। एक पासकी आईडी के जरिए आप अपने आप अलग अलग डिवाइस में अपने सोशल मीडिया अकाउंट को लॉगिन कर सकते हैं। पासकी में आप पिन, फेसआईडी या फिर टच का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

अगर आप वेब पर अपने सोशल मीडिया अकाउंट को लॉगिन करते हैं तो यह फीचर दो अलग अलग पासकी जनरेट करता है। इससे आपका अकाउंट ज्यादा सिक्योर हो जाता है। पहला पासकी एक्स के अकाउंट पर और दूसरा आपके डिवाइस पर स्टोर हो जाती है। दोनों पासकी वेरिफाई होने के बाद ही आपका अकाउंट लॉगिन हो पाएगा। 

एक्स के इन यूजर्स को मिलेगा फायदा

आपको बता दें कि ट्विटर ने फिलहाल अभी iOS यूजर्स के लिए पासकी फीचर रोलआउट किया है। यानी अगर आपके पास आईफोन है तो आप ट्विटर पर पासकी फीचर को यूज कर सकते हैं। फिलहाल अभी कंपनी की तरफ से यह नहीं बताया गया कि एंड्रॉयड में कब तक यह फीचर आएगा लेकिन उम्मीद है कि जल्द ही सभी एक्स यूजर्स के लिए पासकी फीचर रोलआउट किया जाएगा। 

यह भी पढ़ें- WhatsApp पर आ रहा है फाइल्स ट्रांसफर का नया फीचर, मिनटों में शेयर होगी बड़ी से बड़ी फाइल

https://www.indiatv.in/tech/tech-news/twitter-x-rollout-passkey-feature-to-increase-the-more-security-of-account-only-these-users-can-use-this-2024-01-24-1018596

Related Posts

Leave a Comment