WhatsApp में हुआ अब तक का सबसे बड़ा बदलाव! इस फीचर के लिए देने पड़ेंगे हर महीने पैसे

43 views

WhatsApp download, WhatsApp backup, whatsapp backup kaise kare, free whatsapp backup- India TV Hindi

Image Source : फाइल फोटो
वॉट्सऐप ने चैट बैकअप की पॉलिसी में किया बड़ा बदलाव।

Whatsapp Chat Backup Fees: वॉट्सऐप को दुनिया भर में 2 बिलियन से ज्यादा लोग इस्तेमाल करते हैं। अगर आप भी इस पॉपुलर ऐप  के यूजर हैं तो आपके लिए बहुत बड़ी खबर है। अभी तक वॉट्सऐप पूरी तरह से फ्री था। इसके किसी भी फीचर को इस्तेमाल करने के लिए कोई फीस नहीं देनी पड़ती थी लेकिन अब बहुत जल्द वॉट्सऐप की फ्री सर्विस बंद होने वाली है। वॉट्सऐप अपने एक फीचर के लिए अब यूजर्स से पैसे वसूलेगा। 

आपको बता दें कि वॉट्सऐप दुनिया का सबसे बड़ा लोकप्रीय मैसेजिंग ऐप है। सबसे ज्यादा यूजर इसी ऐप के पास हैं। कंपनी यूजर्स के एक्सपीरियंस को बेहतर बनाने के लिए कई तरह के अपडेट्स और फीचर लाती रहती है लेकिन अब कंपनी अपने यूजर्स के लिए प्लेटफॉर्म में बहुत बड़ा बदलाव कर दिया है। अगर आप अपनी चैट का बैकअप रखते हुए तो अब आपको इसके लिए कुछ भुगतान करना पड़ सकता है। 

अभी तक पूरी तरह से फ्री था बैकअप

बता दें कि अभी तक वॉट्सऐप ने अपने एंड्रॉयड यूजर्ल के लिए चैट बैकअप को पूरी तरह से फ्री रखा था। यूजर्स अभी तक बिना गूगल ड्राइव के स्टोरेज का इस्तेमाल किए अपनी जरूरी चैट का बैकअप रख सकते थे लेकिन अब इस पर चार्ज लगेगा। 

चैट बैकअप की पॉलिसी पर अब कंपनी ने बड़ा बदलाव किया है। कंपनी ने इसको लेकर घोषणा भी कर दी है। अब वॉट्सऐप के एंड्रायड यूजर्स को चैट बैकअप के लिए गूगल ड्राइव का स्पेस खर्च करना होगा। अब एंड्ऱयाड यूजर्स को गूगल ड्राइव के 15GB फ्री लिमिट में ही चैट बैकअप का भी हिस्सा होगा। अगर आपको गूगल ड्राइव पर चैट बैकअप के लिए ज्यादा स्टोरेज की जरूरत पड़ती है तो अब आपको हर महीने भुगतान करना पड़ेगा। 

बता दें कि गूगल ड्राइव पर वॉट्सऐप चैट और वॉट्सऐप की मीडिया फाइल्स को बिना किसी भुगतान के आसानी से फ्री में बैकअप किया जाता था। यूजर का बैकअप साइज कितना भी हो इससे गूगल ड्राइव के 15GB फ्री स्टोरेज पर कोई असर नहीं पड़ता था। अब चैट बैकअप भी 15GB की स्टोरेज लिमिट पर ही सेव होगा। अगर गूगल ड्राइव  पर स्पेस कम पड़ता है तो आपको एक्स्ट्रा पेमेंट करके स्टोरेज खरीदनी पड़ेगी। 

यह भी पढ़ें- 1 लाख 19 हजार रुपये की 55 इंच स्मार्ट टीवी पर 74 प्रतिशत की तगड़ी छूट, दोबारा नहीं मिलेगा ऐसा डिस्काउंट ऑफर

https://www.indiatv.in/tech/tech-news/whatsapp-will-charge-rs-35-every-month-for-chats-and-media-backup-know-the-details-2024-01-05-1013710

Related Posts

Leave a Comment