WhatsApp पर अब बुक होगा Metro टिकट, QR कोड ने यहां खत्म किया लाइन में लगने का झंझट

15 views

WhatsApp पर अब बुक होगा Metro...- India TV Hindi News

Image Source : FILE
WhatsApp पर अब बुक होगा Metro टिकट

देश के महानगरों में मेट्रो सेवा शहरी परिवहन का एक भरोसेमंद साधन बनकर सामने आई है। दिल्ली मेट्रो की शुरुआत के बाद अब मुंबई, पुणे, लखनउ, कानपुर, कोच्चि, चेन्नई और बेंगलुरू में भी मेट्रो सेवा शुरू हो चुकी है। लेकिन जब देश की एक बड़ी आबादी मेट्रो में सफर करती है तो टिकट की लंबी लाइनें लगनी लाजमी हैं।

लेकिन अब देश की आईटी सिटी कहे जाने वाले बेंगलुरू ने अब व्हाट्सएप (WhatsApp) आधारित मेट्रो टिकट सिस्टम की शुरुआत की है। यहां व्हाट्सएप से मेट्रो टिकट खरीदा जा सकेगा। आप QR कोड से मेट्रो का टिकट जेनरेट कर यात्रा कर सकते हैं। 

यह भी पढ़ें: अब WhatsApp पर ही DL, पैन कार्ड से लेकर मार्कशीट करें डाउनलोड, ये रहे आसान तरीके

Namma मेट्रो ऐप और WhatsApp से मिलेगा टिकट

QR-Code टिकट को Namma मेट्रो ऐप और WhatsApp से खरीदा जा सकेगा। इस प्रकार WhatsApp से टिकट सेवा शुरू करने वाली बैंगलोर मेट्रो देश की पहली मेट्रो सर्विस बन गई है। माना जा रहा है कि जल्द ही दिल्ली सहित दूसरी प्रमुख मेट्रो सेवाओं में भी आपको यह सर्विस देखने को मिल सकती है। 

WhatsApp से टिकट बुक करने का तरीका 

  • आपको फोन में BMRCL का चैटबॉट नंबर 8105556677 सेव करना होगा
  • इसके बाद आपको किस मेट्रो स्टेशन से किस मेट्रो स्टेशन तक ट्रैवल करना है, इसकी जानकारी देनी होगी।
  • इसके बाद उस दूरी के हिसाब से पेमेंट करना होगा। यूजर्स को मेट्रो टिकट के लिए UPIs और नेटबैकिंग से पेमेंट करना होगा।
  • इसके बाद आपका QR बेस्ड मेट्रो टिकट जनरेट हो जाएगा।
  • यह सर्विस फिलहाल अंग्रेजी और कन्नड़ भाषा में एंड्रॉइड और iOS यूजर्स के लिए उपलब्ध है। 
  • यूजर्स को QR बेस्ड टिकट को मेट्रो के एक्जिट गेट पर स्कैन करना होगा।

हर टिकट पर 3% डिस्काउंट

जिस प्रकार आप मेट्रो के गेट पर कार्ड या टोकन को स्कैन करते हैं आपको अपने मोबाइल में जेनरेट हुई यह टिकट गेट पर स्कैन करनी होगी। यह टिकट एक दिन मान्य रहेगा। उस आप उस टिकट पर यात्रा नहीं करते हैं, तो एक दिन के बाद आपका मेट्रो टिकट कैंसिल हो जाएगा और आपका पैसा आपके अकाउंट में रिफंड हो जाएगा। एक टिकट एक बार ही यूज में आएगा फिर यह निरस्त हो जाएगा। QR बेस्ड टिकट खरीदना सस्ता होगा। यूजर्स को हर टिकट पर 3% डिस्काउंट दिया जाएगा।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

https://www.indiatv.in/tech/tech-news/metro-ticket-booking-with-whatsapp-qr-train-ticketing-service-begin-in-bengaluru-2022-11-02-898616

Related Posts

Leave a Comment