WhatsApp का चला डंडा, एक झटके में बंद किए 69 लाख अकाउंट्स, कंपनी ने किया खुलासा

45 views

whatsapp banned, whatsapp, whatsapp bans 69 lakh bad accounts- India TV Hindi

Image Source : फाइल फोटो
वॉट्सऐप ने भारत में बंद कर दिए लाखो अकाउंट्स।

अगर आप वॉट्सऐप इस्तेमाल करते है तो आपके लिए बेहद जरूरी खबर है। वॉट्सऐप की तरफ से इस बार एक बड़ा कदम उठाया गया है। मेटा के स्वामित्व वाली इस कंपनी ने करीब 69 लाख अकाउंट्स को बैन कर दिया है। इस बात की जानकारी खुद कंपनी की तरफ से दी गई है। हो सकता है कि इस लिस्ट में आपका भी वॉट्सऐप नंबर हो इसलिए आपको अब बेहद सतर्क रहने की जरूरत है। 

दरसअल लगातार ऑनलाइन फ्रॉड और स्कैम के बढ़ते मामलों को रोकने के लिए वॉट्सऐप ऐसे अकाउंट्स पर सतर्कता से नजर रख रहा है जो कंपनी के नियमों का पालन नहीं करते। कंपनी ने जानकारी देते हुए बताया कि नए आईटी नियमों  का उल्लंघन करने वाले करीब 69 लाख बैड अकाउंट्स को बैन कर दिया गया है। 

वॉट्सऐप ने बंद किए लाखो अकाउंट

वॉट्सऐप ने बताया कि कंपनी ने यह कदम दिसंबर 2023 में उठाया। जानकारी के मुताबिक 1 दिसंबर 2024 से लेकर 31 दिसंबर 2024 तक लाखों अकाउंट्स को प्राइवेसी पॉलिसी को फॉलो न करने की वजह से बैन कर दिया गया है। इस दौरान कंपनी ने 69,34,000 अकाउंट्स को बंद किया है। कंपनी ने अपनी मंथली कम्पाइलेंस रिपोर्ट बताया कि यूजर्स रिपोर्ट से पहले 16 लाख 58 हजार अकाउंट पर बैन लगा दिया था। 

दिसंबर में भी बैन किए गए 71 लाख अकाउंट

पिछले कुछ महीनों में वॉट्सऐप फ्रॉट के मामले भी तेजी से बढ़े हैं। ऑनलाइन फ्रॉड के खिलाफ अब कंपनी कड़ाई से अकाउंट्स पर नजर रख रही है। दिसबंर से पहले वॉट्सऐप ने नवंबर में करीब 71 लाख अकाउंट को बैन कर दिया था। मंथली रिपोर्ट में यह भी बताया कि दिसंबर में सबसे ज्यादा 16,366 रिपोर्ट मिली थीं। 

यह भी पढ़ें- बड़े काम की है ये सरकारी वेबसाइट, फोन ब्लॉक से लेकर मोबाइल नंबर तक की मिलेगी सभी जानकारी

https://www.indiatv.in/tech/tech-news/whatsapp-banned-more-than-69-lakh-accounts-in-india-know-the-reason-2024-02-03-1020969

Related Posts

Leave a Comment