what temperature should be best for refrigerator for cooling in indian summer weather Condition । गर्मियों में फ्रिज में कर लें बस ये एक सेटिंग, 50° सेल्सियस पर भी झट से चीजें होंगी ठंडी

184 views

fridge temperature India, ideal fridge temperature in India, recommended fridge setting in India- India TV Hindi

Image Source : फाइल फोटो
बेहतर कूलिंग के लिए फ्रिज को सही नंबर पर चलाना बेहद जरूरी है।

Best Temperature for Fridge in India: गर्मी पड़ने लगी है और लोगों ने फ्रिज, कूलर और एसी जैसे जरूरी उपकरणों का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया है। गर्मियों के सीजन में फ्रिज हर एक घर की जरूरत है। अगर कभी फ्रिज खराब हो जाए या कूलिंग कम हो जाए तो इससे बड़ी परेशानी भी होने लगती है। आज हम आपको फ्रिज में कूलिंग से संबंधी एक बड़ी जानकारी देंगे। कई बार हमारी गलतियों की वजह से फ्रिज में कूलिंग नहीं होती और हम सोचते हैं कि फ्रिज में गड़बड़ी है। कई बार हम उन नंबर पर फ्रिज को सेट कर देते हैं जिसकी जरूरत नहीं होती और इससे भी कूलिंग में दिक्कत आती है। आइए जानते हैं कि आखिर फ्रिज को किस समय किस नंबर पर चलाना चाहिए। 

अगर फ्रिज को सही टेम्प्रेचर पर सेट किया जाए को इससे फ्रिज की परफॉर्मेंस भी ठीक रहेगी और कूलिंग बढ़ने के साथ साथ कूलिंग लंबे समय तक भी रहेगी। गलत नंबर पर फ्रिज चलाने से उसमें रखे भोजन की क्वालिटी पर भी बड़ा असर पड़ता है। 

इस तापमान पर सेट करें फ्रिज

बेहतर कूलिंग के लिए फ्रिज को 4.4 डिग्री सेल्सियस पर सेट करना चाहिए। अब आप सोचेंगे कि फ्रिज में तो नंबर लिखा रहता है फ्रिज कैसे जानेंगे कि किस नंबर पर कितने डिग्री सेल्सियस सेट होगा। तो आपको बता दें कि अलग अलग फ्रिज में सेटिंग अलग अलग होती है लेकिन सामान्यतौर पर इसे 4.4 डिग्री सेल्सियस के तापमान पर सेट करने के लिए 4 नंबर पर चलाना बेस्ट रहेगा। 

ऐसे मिलेगी ज्यादा कूलिंग

आपके फ्रिज की क्या सेटिंग है और उसकी कूलिंग कैसे काम करती है इसे जानने के लिए आप फ्रिज के साए आए मैनुअल को पढ़ सकते हैं। लेकिन अगर गर्मी ज्यादा पड़ रही है और आपको बेहद कम समय पर पानी ठंडा करना है तो आप 5 नंबर पर भी फ्रिज को सेट कर सकते हैं। 

भरा हुआ फ्रिज में ज्यादा कूलिंग रहती है

आपको यह ध्यान रखना होगा कि फ्रिज की कूलिंग सिर्फ नंबर सेट करने पर निर्भर नहीं करती। इसे की कारक प्रभावित करते हैं। बार-बार दरवाजा खोलने से कूलिंग बहुत अधिक प्रभावित होती है। इतना ही नहीं खाली फ्रिज की तुलना में भरे हुए फ्रिज में कूलिंग ज्यादा रहती है। 

यह भी पढ़ें- Google अब कर्मचारियों को नहीं देगा फ्री स्नैक्स-लॉन्ड्री सेवा, पैसे बचाने के लिए बंद करेगा कई सर्विस

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

https://www.indiatv.in/tech/tech-news/what-temperature-should-be-best-for-refrigerator-for-cooling-in-indian-summer-weather-condition-2023-04-03-948193

Related Posts

Leave a Comment