What is ONDC govt launches open network for digital commerce platform against Swiggy Zomato ONDC kya hai । Swiggy Zomato की होगी खटिया खड़ी, इस सरकारी वेबसाइट से करें ऑर्डर, मिलेगा 80 % तक सस्ता खाना

106 views

what is ondc,zomato swiggy, how to place order from ondc, Paytm, ondc app, ondc, ondc food pric- India TV Hindi

Image Source : फाइल फोटो
ओनडीसी प्लेटफॉर्म में फिलहाल अभी ग्रॉसरी और फूड की ही डिलीवरी की जा रही है।

ONDC Against Swiggy Zomato: अगर आप ऑनलाइन खाना मंगाते हैं तो आपके लिए बहुत काम की खबर है। अभी तक खाना मंगाने के लिए स्विगी और जोमैटो जैसे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करते होंगे। यहां पर आपसे फूड और डिलीवरी का अच्छा खासा चार्ज लिया जाता है। अब आप स्विगी-जोमैटो (ONDC VS Swiggy, Zomato) की तुलना में करीब आधे दाम में फूड ऑर्डर कर सकते हैं। भारत सरकार ने ONDC ई-कामर्स प्लेटफॉर्म को लॉन्च कर दिया है। यह डिजिटल कॉमर्स के लिए एक ओपन नेटवर्क है। 

ONDC इस समय देश में चर्चा का विषय बना हुआ है। यह लगातार सोशल मीडिया में ट्रेंड कर रहा है  भारत सरकार के इस ओपन नेटवर्क से स्विगी और जोमैटो को कड़ी टक्कर मिल रही है। ONDC के लॉन्च होने के बाद से दोनों ही फूड डिलीवरी ऑनलाइन प्लेटफॉर्म की टेंशन बढ़ गई है। 

यूजर्स शेयर कर रहे स्क्रीनशॉट

ONDC से फूड डिलीवर करना स्विगी और जोमैटो की तुलना में काफी सस्ता (Ondc prices) है। यूजर्स लगातर इससे फूड ऑर्डर करके स्क्रीन शॉट शेयर कर रहे हैं। यूजर्स ONDC की प्राइस को स्विगी और जोमैटो से तुलना कर रहे हैं। 

आपको बता दें कि स्विगी और जोमैटो हर ऑर्डर पर हर रेस्टोरेंट से करीब 20 से लेकर 30 प्रतिशत तक कमीशन लेते हैं लेकिन वहीं ONDC सिर्फ 2-4 प्रतिशत ही कमीशन ले रहा है। इसके साथ ही ONDC अपने पहले कस्टमर्स को कई तरह के ऑफर्स भी दे रहा है। 

ONDC से ऐसे कर सकते हैं फूड ऑर्डर

 ONDC का खुद का कोई ऐप नहीं है। हालांक इस ऑनलाइन प्लेटफॉर्म ने यूजर्स की सुविधा के लिए अलग अलग ऐप के साथ साझेदारी की है। आप पेटीएम के जरिए ONDC से फूड ऑर्डर कर सकते हैं। 

  1. सबसे पहले Paytm को लॉगिन कीजिए। 
  2. अब आपको स्क्रॉल करके नीचे की तरफ आना होगा। 
  3. यहां आपको फूड एंड ग्रासरी का सेक्शन मिलेगा।
  4. इस सेक्शन में आपको ONDC स्टोर्स का ऑप्शन मिल जाएगा। 
  5. अब अपने फेवरेट रेस्टोरेंट को सर्च करके फूड डिलीवर कर सकते हैं। 
  6. ऑर्डर करने के बाद आप पेटीएम खाते से ही पेमेंट कर सकते हैं। 

आपको बता दें कि मौजूदा समय में Amazon, Flipkart व Myntra जैसी ई-कॉमर्स  वेबसाइट का वर्चस्व है। बड़े बड़े ई-कॉमर्स वेबसाइट की धाक होने की वजह से छोटे व्यवसाय क लोगों को पहचान नहीं मिल पा रही। सरकार ने इस पर ध्यान देते हुए अब ओपन नेटवर्क फॉर डिजिटल कॉमर्स की सर्विस को शुरू किया है। आप फिलहाल अभी फूड और ग्रॉसरी का सामान यहां से ऑर्डर हो रहा है लेकिन आने वाले समय में आप ONDC से फैशन, इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स, टॉयस, स्पोर्ट्स के सामान, मेडिकल की चीजें समेत अलग अलग सेक्शन के सामान को ऑर्डर कर सकेंगे। 

यह भी पढ़ें- Gmail चलाने के लिए देने पड़ेंगे पैसे! या फिर देखिए ढेर सारे विज्ञापन, जान लें गूगल का नया प्लान

https://www.indiatv.in/tech/tech-news/what-is-ondc-govt-launches-open-network-for-digital-commerce-platform-against-swiggy-zomato-flipkart-amazon-ondc-kya-hai-2023-05-08-959459

Related Posts

Leave a Comment