Ways to Secure devices from Hackers । अगर नहीं चाहते हैकर आपका भी सोशल मीडिया अकाउंट हैक करे, तो इन 5 बातों का रखें ख्याल

118 views

Social media account hacked - India TV Hindi

Image Source : CANVA
सोशल मीडिया अकाउंट की सिक्योरिटी ऐसे बढ़ाएं

Ways to Secure devices from Hackers: आजकल आपने देखा होगा कि सोशल मीडिया अकाउंट हैक होने के मामले काफी बढ़ गए हैं। लोगों के पर्सनल डेटा की चोरी के साथ-साथ हैकर्स इन अकाउंट्स का इस्तेमाल अपने गलत मंसूबों को अंजाम देने ने लिए भी करते हैं। ऐसे में अकाउंट को सिक्योर रखना बेहद जरूरी है। इससे पहले कि हैकर्स का अगला शिकार आप हों, नीचे बताए जा रहे पॉइंट्स को अपने दिमाग में बैठा लीजिए, और इन्हें फॉलो भी जरूर कीजिए। 

1. स्ट्रांग पासवर्ड बनाएं 

हैकिंग से बचने के लिए सबसे पहली जरूरत है, एक मजबूत पासवर्ड। कम से कम 18 कैरेक्टर्स का एक स्ट्रांग पासवर्ड बनाएं, जिसमें अपरकेस और लोअरकेस, नंबर्स और प्रतीकों को भी शामिल करें।

2. टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन ऑन रखें

टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन अकाउंट में सिक्योरिटी की एक एक्स्ट्रा लेयर है। अगर यह ऑन होगा तो हैकर्स को आपके अकाउंट तक पहुंचने के लिए आपके फोन या ईमेल पर भेजे गए कोड की भी जरूरत होगी। ऐसे में जब हैकर अकाउंट को हैक करने को कोशिश करेगा, तो कोड न मिल पाने के कारण वह ऐसा नहीं कर पाएगा।

3. फिशिंग स्कैम से बचकर

फिशिंग स्कैम एक ऐसा तरीका है, जिसके जरिए हैकर्स लॉगिन क्रेडेंशियल्स को चुराते हैं। अनजान लिंक, ईमेल या मैसेज के जरिए वो ऐसा कर सकते हैं। इसलिए आपको हमेशा सावधान रहना है और किसी भी अनजान लिंक पर क्लिक नहीं करना है। 

4. सॉफ्टवेयर रखें अपडेट

अपडेट में कंपनी कई सिक्योरिटी बग को फिक्स करती है। इसलिए अगर किसी सोशल मीडिया का कोई नया अपडेट आता है, तो तुरंत ही अपने एप को अपडेट कर लें।

5. पब्लिक वाई-फाई से थोड़ा बचकर

पब्लिक वाई-फाई नेटवर्क से कनेक्ट होने पर आपके डिवाइस को आसानी से हैक किया जा सकता है। इसलिए पब्लिक वाई-फाई का इस्तेमाल न करना ही बेहतर रहेगा।

https://www.indiatv.in/tech/tips-and-tricks/how-to-save-social-media-account-from-being-hacked-follow-these-security-tips-to-protect-your-social-media-2023-04-13-951843

Related Posts

Leave a Comment