Vi के करोड़ों यूजर्स के लिए खुशखबरी, 5G का इंतजार जल्द होगा खत्म

53 views

Vodafone Idea 5G- India TV Hindi

Image Source : FILE
वोडाफोन-आइडिया इस साल 5G सर्विस लॉन्च करने जा रहा है।

Vi (वोडाफोन-आइडिया) के 19 करोड़ यूजर्स के लिए 5G सर्विस को लेकर बड़ी अपडेट है। वोडाफोन-आइडिया इस साल अपनी 5G सर्विस लॉन्च कर सकता है। साल 2022 में Airtel और Jio के साथ-साथ Vi ने भी 5G स्पेक्ट्रम की नीलामी में हिस्सा लिया था, लेकिन अब तक कंपनी 5G सर्विस लॉन्च नहीं कर पाई है। दूसरी तरफ एयरटेल और जियो ने अक्टूबर में 5G सेवा शुरू होने के बाद ही अपनी 5G सर्विस लॉन्च कर दी थी। इन दोनों कंपनियों ने 5G सर्विस रोल आउट का पहला फेज पूरा कर लिया है।

जल्द मिलेगी वित्तीय स्पष्टता

दूरसंचार विभाग (DoT) ने टेलीकॉम कंपनियों को मार्च 2024 तक पहले 5G सर्विस रोल आउट करने की डेडलाइन दी थी, लेकिन वित्तीय समस्याओं के कारण वोडाफोन-आइडिया ने अपनी 5G सर्विस रोल आउट नहीं की है। सामने आ रही रिपोर्ट के मुताबिक, Vi अगले 6 से 7 महीनों में अपनी 5G सर्विस को लॉन्च कर सकता है। कंपनी के चीफ एग्जीक्यूटिव अक्षय मूंद्रा ने कहा कि कंपनी को 5G सर्विस रोल आउट करने के लिए वित्तीय स्पष्टता जल्द मिल जाएगी।

पूरी तरह बंद होगी 3G सर्विस

चीफ एग्जीक्यूटिव ने यह भी कहा है कि वित्त वर्ष 2024-25 तक कंपनी पूरी तरह से अपनी 3G सेवा को बंद कर देगी। कंपनी 2100MHz स्पेक्ट्रम को 4G सर्विस के लिए इस्तेमाल करना चाहती है, जिसकी वजह से वोडाफोन-आइडिया यूजर्स को बेहतर नेटवर्क कनेक्टिविटी मिलने की उम्मीद है। अन्य प्राइवेट टेलीकॉम ऑपरेटर्स Airtel और Jio अक्टूबर 2022 में ही 5G सर्विस लॉन्च कर दी थी। ये कंपनियां सरकार से 2G और 3G सर्विस को पूरी तरह से बंद करने के लिए भी आग्रह कर चुकी है। रिपोर्ट के मुताबिक, Vi 2023 की तीसरी तिमाही तक महाराष्ट्र, गुजरात, आंध्र प्रदेश, मुंबई और कोलकाता टेलीकॉम सर्किल में पहले ही 3G सेवाएं बंद कर चुका है। अन्य टेलिकॉम सर्किल में कंपनी वित्त वर्ष 2025 से पहले 3G सर्विस बंद कर देगी।

6-7 महीने में लॉन्च होगी 5G सर्विस

वोडाफोन के चीफ एग्जीक्यूटिव अक्षय मुंद्रा ने मुंबई में हुई मीटिंग के दौरान अपने निवेशकों को आश्वस्त किया है कि कंपनी अगले 6 से 7 महीनों में 5G सर्विस लॉन्च कर देगी। कंपनी पिछले कुछ महीनों से नेक्स्ट जेनरेशन टेलीकॉम सर्विस को कई टेलीकॉम सर्किल में टेस्ट कर रही है। इसके लिए कंपनी vRAN और ORAN जैसे लेटेस्ट टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कर रही है।

यह भी पढ़ें – Nothing यूजर्स के लिए बड़ा अपडेट, कंपनी ने दिया ChatGPT Voice Assistant का फीचर

https://www.indiatv.in/tech/tech-news/vodafone-idea-vi-5g-service-to-roll-out-reportedly-in-this-year-timeline-shared-2024-02-01-1020387

Related Posts

Leave a Comment