Twitter के नाम पर ऐसे हो रहा है फ्रॉड, फ्री Blue Tick के लिए मांगे जा रहे हैं पैसे, ऐसे रहें सुरक्षित

18 views

Twitter- India TV Hindi News

Image Source : FILE
Twitter

दुनिया के सबसे अमीर शख्स एलन मस्क ने Twitter को क्या खरीदा तब से पूरी दुनिया में इसी के चर्चे हैं। अभी डील की बात हो ही रही थी कि मस्क ने ब्लूटिक यूजर्स यानि वेरिफाइड अकाउंट से 8 डॉलर लेने का शिगूफा छेड़ दिया।

फिर क्या था, जिस ट्विटर पर अच्छे खास शख्स ट्रोल किए जा चुके थे, उसी प्लेटफॉर्म पर कंपनी के नए मालिक एलन मस्क भी ट्रोल किए जा रहे हैं।  दरअसल, फेक न्यूज पर लगाम कसने के लिए ट्विटर यह ब्लू टिक सेलिब्रिटी, पत्रकार या फिर कंपनियों को देता है, जिससे पता चल सके कि ट्वीट सही व्यक्ति ने किया है और दी गई जानकारी प्रामाणिक है। 

एक्टिव हुए स्कैमर

अब जब दुनिया ट्विटर और ब्लूटिक पर ढींगामुश्ती में व्यस्थ है तो फ्रॉड और स्कैमर कहां पीछे रहने वाले हैं। जी हां, भारत सहित दुनिया भर में कई यूजर्स Twitter Blue Subscription के नाम पर फ्रॉड की शिकायत कर रहे हैं। लोगों के पास ईमेल और व्हाट्सएप मैसेज आ रहे हैं, जिसमें फ्री में ट्विटर पर ब्लू टिक दिलवाने की बात कही जा रही है। 

क्या कहा जा रहा है मैसेज में

मैसेज में कहा जा रहा है कि अगर आप एक फेमस पर्सनालिटी हैं तो आप बस अपने फेसम होने का सबूत दीजिए और 10 या 20 डॉलर देकर ट्विटर पर ब्लू सब्सक्रिप्शन पाइए। यहां स्कैमर्स आपसे Personal Information के अलावा बैंक या ​क्रेडिट कार्ड से जुड़ी जानकारी भी मांग रहे हैं।

Fraud Message

Image Source : FILE

Fraud Message

इसके अलावा मौजूदा उन लोगों के पास भी मैसेज आ रहे हैं, जिनके पास पहले से ब्लू टिक है। इन मैसेज में कहा जा रहा है कि,‘Don’t lose your free verified status’ यानी आप फ्री में अपना वेरिफाइट ब्लू टिक मत खोइए। इसके बाद ईमेल लिंक में किसी Unsafe site का लिंक भी दिया जाता है। 

आमतौर पर इस गोरखधंधे को Phishing कहा जाता है। इससे पहले आधार कार्ड अपडेट, 5जी कनेक्शन, लॉटरी टिकट के नाम पर गोरखधंधों की भी खबर आती रही हैं। 

अब सवाल उठता है आप इन स्कैम और गोरखधंधों से कैसे बच सकते हैं

ट्विटर ने भी लोगों को फ्रॉड से आगाह किया है। ट्विटर के मुताबिक आपको कंपनी से @twitter.com या फिर @e.twitter.com हैंडल से ही वेरिफिकेशन से जुड़े ईमेल भेजे जाते हैं। ट्विटर आपसे फोन, व्हाट्सएप और मैसेज के माध्यम से कभी भी संपर्क नहीं करती है। इसके अलावा ट्विटर ने यह भी कहा है कि आप अपने अकाउंट पर टू स्टेप वेरिफिकेशन को भी एक्टिव कर लें, जिससे कोई आपके अकाउंट का गलत इस्तेमाल न कर सके।

अंत में बस इतना ही कहेंगे कि ट्विटर का स्कैम न तो पहला है और न हीं आखिरी। इंटरनेट पर फिशिंग ही नहीं कई और तरह के स्कैम चलते हैं। ऐसे में इससे बचने के लिए अपको हमेशा सतर्क रहना होगा। खासकर तब, जब आपसे कोई आपकी कोई निजी जानकारी की मांग कर रहा हो। आखिर में बात ये कि जब भी आपके पास कोई भी अनजान ईमेल या व्हाट्सएप मैसेज आए तो वहां दिए गए लिंक पर कतई क्लिक न करें।


https://www.indiatv.in/tech/tech-news/twitter-blue-tick-scam-fraud-asking-money-for-subscription-2022-11-03-898931

Related Posts

Leave a Comment