trai new ai filter system to stop fake call and sapam sms from 1st may what is mobile calling new rule । TRAI New Rules: 1 मई से बदल जाएंगे Incoming Calls और SMS के नियम, अब लगेगा AI फिल्टर

104 views

Trai New Rule, Fake Calls, TRAI Caller ID, Caller ID Filter,  Fake SMS,  Spam Calls, Tech News- India TV Hindi

Image Source : फाइल फोटो
दिग्गज कंपनी Jio जल्द ही यूजर्स के लिए यह फिल्टर इंस्टाल करेगी।

AI System for fake Calling: टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया यानी TRAI आने वाली 1 मई से इनकमिंग कॉल्स और एसएमएस के नियमों में एक बड़ा परिवर्तन करने वाला है। 1 मई से कॉल्स और एसएमएस के लिए नए नियम लागू हो जाएंगे। ट्राई के इन नियमों से यूजर्स को बड़ा फायदा मिलेगा। TRAI अब कॉल्स और एसएमएस के लिए AI बेस्ड फिल्टर होगा। इस AI फिल्टर (TRAI AI Filter) का काम स्पैम कॉल्स और स्पैम SMS (Spam Calls SMS will be Block from 1 May) को रोकना होगा। इस फिल्टर के सेटअप होने के बाद यूजर्स को अनचाहे अननोन कॉल्स और मैसेज से छुटकारा मिल जाएगा।

टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) ने इस मामले में सभी टेलिकॉम कंपनियों को आदेश जारी किया है कि वे अपने कॉल्स और मैसेज सेवाओं में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस स्पैम फिल्टर को जल्द से जल्द लगाएं। TRAI की तरफ से टेलिकॉम कंपनियों को इस AI फिल्टर को 1 मई 2023 तक इंस्टाल करने की डेट दी है।

प्रोमोशनल और स्पैम कॉल्स से मिलेगा छुटकारा

कॉल्स और एसएमएस में एआई फिल्टर लगने से यूजर्स को टेलीमार्केटिंग के नाम से आने वाले मैसेज और कॉल्स से छुटकारा मिल जाएगा। देश की दूसरी सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी एयरटेल ने अपने सिस्टम में यूजर्स के लिए AI फिल्टर लगाना भी शुरू कर दिया है। उम्मीद है दिग्गज कंपनी Jio जल्द ही यूजर्स के लिए यह फिल्टर इंस्टाल करेगी। 

कंपनियों को लेना पड़ेगा नया नंबर

आपको बता दें कि इससे पहले भी ट्राई की तरफ से टेलिकॉम कंपनियों को टेलीमार्केटिंग और स्पैम कॉल्स को रोकने के लिए कदम उठाने के निर्देश दिए गए थे। अब टेलीमार्केटिंग वाली कंपनियों को टेलीकॉम कंपनियों से मार्केटिंग के लिए एक स्पेशल नंबर लेना होगा। अब कंपनी नॉर्मल नंबर से यूजर्स को प्रमोशनल कॉल या मैसेज नहीं कर सकती हैं। ट्राई का नया AI फिल्टर बिना रजिस्टर्ड वाले नंबर से आने वाली कॉल्स और मैसेज को रोक देगा। 

कॉलर आईडी फीचर पर काम कर रहा है TRAI

आपको बता दें कि प्रमोशनल कॉल्स को लेकर ट्राई के पास कई शिकायतें भी पहुंची है। ट्राई पिछले काफी समय से स्पैम कॉल्स और मैसेज को रोकने की व्यवस्था में लगा हुआ है। इसके लिए ट्राई कॉलर आईडी फीचर पर भी काम कर रहा है। यह फीचर यूजर्स को 10 डिजिट वाले नंबर से आने वाली प्रमोशनल कॉल्स को ब्लॉक कर देगा। एक रिपोर्ट की मानें तो Jio, Airtel और Vi इस कॉलर आईडी फीचर के लिए TrueCaller से बात कर रही हैं।

यह भी पढ़ें- IPL 2023 के बाद Jio Cinema पर देख सकेंगे HBO और Warner Bros के शो, HotStar को लगा तगड़ा झटका

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

https://www.indiatv.in/tech/tech-news/trai-new-ai-filter-system-to-stop-fake-call-and-sapam-sms-from-1st-may-what-is-mobile-calling-new-rule-2023-04-28-957109

Related Posts

Leave a Comment