TRAI DND app will be compatible with all smartphones march 2024 With new advanced features । स्पैम और फ्रॉड कॉल्स से मिलेगा छुटकारा, TRAI ने ग्राहकों को दिया काम का अपडेट

89 views

TRAI, DND app, unwanted calls, TRAI DND app, How to use TRAI DND app, how to prevent unwanted calls- India TV Hindi

Image Source : फाइल फोटो
ट्राई ने DND ऐप के बग्स को ठीक करने का शुरू किया काम।

TRAI Do Not Disturb App update: पिछले कुछ सालों में जब से स्मार्टफोन और इंटरनेट का इस्तेमाल बढ़ा है तो इसी के साथ स्पैम कॉल्स और फ्रॉड कॉल्स की संख्या भी तेजी से बढ़ी है। भारत में टेलीकॉम यूजर्स के हितो की रक्षा भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण यानी TRAI करता है। ट्राई समय समय पर नए नए नियम लागू करता रहता है जिससे लोगों को किसी भी तरह की दिक्कत न हो। स्पैम कॉल्स और अनवांटेड मैसेज से बचने के लिए कंपनी ने डू नॉट डिस्टर्ब ऐप पेश किया है। अब इस ऐप को लेकर ट्राई की तरफ से बड़ा अपडेट दिया गया है। 

आपको बता दें कि डू नॉट डिस्टर्ब यानी DND APP एक ऐसा ऐप है जो अनवांटेड स्पैम कॉल्स और टेक्स्ट को ब्लॉक करने की सुविधा देता है। हालांकि इस ऐप को लेकर पिछले कुछ समय से यूजर्स इसमें कई सारे बग्स का सामना कर रहे हैं अब इसे लेकर ट्राई की तरफ से बड़ी बात कही गई है। 

अब सभी फोन्स में होगा DND

दरअसल ट्राई का डू नॉट डिस्टर्ब ऐप अभी तक सभी स्मार्टफोन के लिए उपलब्ध नहीं था। अब बहुत जल्द ही यह सभी स्मार्टफोन के साथ कंपैटिबल हो जाएगा। हाल ही में एक इवेंट के दौरान TRAI के सचिव वी रघुनंदन की तरफ से बताया कि ट्राई इस ऐप पर तेजी से काम कर रहा है ताकि उपभोक्ताओं की परेशानियों को दूर किया जा सके। पीटीआई के मुताबिक इस काम को करने के लिए एक एजेंसी को हायर किया गया है। 

यूजर्स को मिल सकते हैं नए फीचर्स

ट्राई के मुताबिक अगले साल मार्च तक DND APP के सभी बग्स को पूरी तरह से खत्म कर लिया जाएगा। इसी के साथ मार्च तक यह ऐप सभी स्मार्टफोन के लिए कंपैटिबल हो जाएगा जिससे सभी यूजर्स इसका इस्तेमाल कर पाएंगे। माना जा रहा है कि कंपनी इस बार डीएनडी ऐप में कुछ नए एडवांस फीचर भी जोड़ेगी। 

आपको बता दें कि दिग्गज कंपनी एप्पल की तरफ से पिछले साल उसके खुद के ऐप स्टोर से DND APP को हटा दिया गया है। कंपनी ने इसके पीछे ऐप द्वारा इंस्टालेशन के समय मांगी जाने वाली मैसेज और कॉल्स डिटेल्स की परिमेशन को बड़ा कारण बताया था। बताया जा रहा है कि ट्राइ ने एप्पल से DND APP को स्टोर में जोड़ने की बात कही है। 

यह भी पढ़ें- Airtel के 37 करोड़ यूजर्स की मौज, कंपनी ने पहली बार लॉन्च किया Free Netflix वाला प्लान

https://www.indiatv.in/tech/tech-news/trai-dnd-app-will-be-compatible-with-all-smartphones-march-2024-with-new-advanced-features-2023-11-27-1004203

Related Posts

Leave a Comment