This type of AC will reduce the electricity bill Energy Saving Air Conditioner । इस तरह के AC में बेहद कम आता है बिजली का बिल, 24 घंटे चलाने पर भी नहीं होगी टेंशन

87 views

Air Conditioner, electricity bill, reduce electricity bill, Tech News in Hindi, Air-condition ideal - India TV Hindi

Image Source : फाइल फोटो
अगर आप खरीदारी के समय कुछ बातों का ध्यान रखें तो आपका एसी बिजली की खपत कम करेगा।

How to Reduce bill while running AC: जून के महीने में भीषण गर्मी पड़ रही है। अगर गर्मी से राहत पाने के लिए आप एक नया एसी खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं तो आपको कुछ बातों को जानना जरूरी है। एसी लगवाने से बिजली के बिल का खर्चा बहुत अधिक बढ़ जाता है। इसलिए एयर कंडीशन खरीदते समय सावधानी बरतनी चाहिए। कई बार लोग जल्दबाजी में काफी बड़ी गलती कर देते हैं जिससे उनका पैसा बर्बाद हो जाता है। हमें ऐसा एसी खरीदना चाहिए जिससे बिजली कम खर्च हो और बिल भी ज्यादा न बढ़े।

कई बार लोग ऑफर और डिस्काउंट के नाम पर सस्ता एसी खरीद लाते हैं लेकिन वह बिजली का बिल इतना बढ़ा देता है कि आप उसे चला नहीं सकते। इसलिए अगर आप कुछ बातों का ध्यान रखेंगे तो आपको एसी थोड़ा महंगा जरूर लगेगा लेकिन वह आपके पैसे भी बचाएगा। आइए आपको बताते है कि आप कैसे बिजली की कम खपत वाले एयर कंडीशनर को पहचानेंगे।

AC खरीदते समय इस बात का रखें ध्यान

आपको बता दें कि एसी, फ्रिज जैसे प्रोडक्ट पर हमें स्टार रेटिंग दी हुई होती है। एसी में भी एक स्टार से लेकर 5 स्टार दिए हुए होते हैं। स्टार रेटिंग उस प्रडोक्ट द्वारा बिजली की खपत को दर्शाते हैं। इन्ही स्टार रेटिंग को समझने में कई लोग गलती कर देते हैं। अगर आप सोचते हैं कि कम स्टार का मतलब बिजली की कम खपत होना है तो ऐसा नहीं है। स्टार जितने कम होंगे वह एसी बिजली की खपत ज्यादा करेगा। 

एयर कंडीशन की बिजली की खपत को ऐसे समझ सकते हैं कि 2 स्टार वाला एसी बहुत ज्यादा बिजली की खपत करेगा जबकि वहीं 5 स्टार वाला एसी बिजली की खपत काफी कम करेगा। अगर आप 5 स्टार वाला एसी खरीदते हैं तो यह बिजली कम कंज्यूम करेगा जिससे बिल काफी कम हो जाएगा। 1 स्टार वाली एसी खरीदते समय आपको सस्ती लगेगी लेकिन यह आपके बिजली के बिल को काफी बढ़ा देगी। 

बिजली खर्च में होगी बचत

BEE के मुताबिक 5 स्टार वाली एसी 1 स्टार वाली एसी की तुलना में 20 से लेकर 22 फीसदी तक बिजली की बचत करती है। यानी अगर आपकी 1 स्टार वाली एसी एक महीने में 200 यूनिट बिजली कंज्यूम करती है तो 5 स्टार वाली एसी सिर्फ 160 यूनिट ही बिजली यूज करेगी। अगर आपके क्षेत्र में बिजली का रेट 8 रुपये प्रति यूनिट है तो यह 5 स्टार वाली एसी 320 रुपये हर महीने बचाएगी। 

यह भी पढ़ें- ChatGPT को लगती है जमकर प्यास, सवालों का जवाब देने के लिए लग रहा है लाखों लीटर पानी

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

https://www.indiatv.in/tech/tech-news/this-type-of-ac-will-reduce-the-electricity-bill-energy-saving-air-conditioner-2023-06-12-967485

Related Posts

Leave a Comment