Tempered Glass क्या सच में फोन के लिए जरूरी है? इसे लगवाने से पहले जान लें यह बात

53 views

Tempered Glass, tempered glass for mobile, tempered glass price, tempered glass manufacturer- India TV Hindi

Image Source : फाइल फोटो
टेम्पर्ड ग्लास हमारे स्मार्टफोन को कई तरह के नुकसान भी पहुंचाते हैं।

स्मार्टफोन खरीदने वाले सभी लोगों में आपने एक कॉमन चीज जरूर देखी होगी कि वे सभी लोग फोन लेने के बाद सबसे पहले इस पर टेम्पर्ड ग्लास लगवाते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि टेम्पर्ड ग्लास फोन की डिस्प्ले को टूटने, स्क्रैच आने से बचाता है। टेम्पर्ड ग्लास स्मार्टफोन की स्क्रीन को एक एक्स्ट्रा लेयर देता है जो डिस्प्ले की सुरक्षित रखती है। हालांकि अधिकांश लोग ऐसा सोचते हैं कि टेम्पर्ड ग्लास के सिर्फ फायदे हैं तो ऐसा नहीं है। 

टेम्पर्ड ग्लास या फिर स्क्रीन प्रोटेक्टर के वैसे तो बहुत से फायदे हैं लेकिन ऐसा भी नहीं है कि यह सिर्फ फायदेमंद ही है। इससे स्मार्टफोन को कुछ नुकसान भी होते हैं। इसलिए अगर आप अपने नए स्मार्टफोन में टेम्पर्ड ग्लास लगवाने की प्लानिंग कर रहे हैं तो आपको ये खबर पूरी पढ़नी चाहिए। 

सबसे पहले आप को बता दें कि बाजार में दो तरह के टेम्पर्ड ग्लास मौजूद है जिसमें एक कांच वाला और दूसरा प्लास्टिक वाला। अगर आप प्लास्टिक वाला स्मार्टफोन लेते हैं तो इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि प्लास्टिक होने की वजह से इसकी लाइफ बहुत ज्यादा होती है। इसके साथ ही यह ग्लास की तुलना में ज्यादा मजबूत होता है। इसे आप आसानी से लगा सकते हैं और साथ ही इन्हें निकालना भी आसान हो सकता है। वहीं ग्लास वाले स्क्रीन प्रोटेक्टर में स्क्रैच भी आ जाते हैं और इसके टूटने का भी खतरा ज्यादा होता है। 

टेम्पर्ड ग्लास लगवाने के नुकसान

बढ़ जाती है हीटिंग

टेम्पर्ड ग्लास सिर्फ फोन को प्रोटेक्ट ही नहीं करते बल्कि इसके नुकसान भी हैं। टेम्पर्ड ग्लास का सबसे बड़ा नुकसान यह है कि इसके लगाने से स्क्रीन से निकलने वाली हीट ठीक से बाहर नहीं जा पाती। इससे स्मार्टफोन हीट करने लगता है और बैटरी भी तेजी से ड्रेन होती है। 

सेंसर हो जाते हैं ब्लॉक

आपको बात दें कई बार टेम्पर्ड ग्लास फोन के अपर साइड में लगे सेंसर को ब्लॉक कर देता है। जैसे कैमरा सेंसर, प्रॉक्सीमिटी सेंसर, लाइट सेंसर। इससे फोन इस्तेमाल करने में भी दिक्कत आ जाती है।

ठीक से काम नहीं करता इन डिस्प्ले फिंगरप्रिंट 

आजकल अधिकांश फ्लैगशिप स्मार्टफोन इन डिस्प्ले फिंगरप्रिंट फीचर्स के साथ आते हैं। ऐसे में कई बार ऐसा होता है कि टेम्पर्ड ग्लास लगाने से फिंगरप्रिंट सेंसर ठीक से काम नहीं करता। टेम्पर्ड ग्लास का यह सबसे बड़ा नुकसान कहा जा सकता है। 

स्पीकर में जमा हो जाती है गंदगी

टेम्पर्ड ग्लास का एक बड़ा नुकसान यह भी है कि इसके लगाने से स्पीकर और फोन के कॉर्नर पर गंदगी भी जमा हो जाती है। इससे कॉल आने पर यूजर्स को ठीक से कुछ भी सुनाई नहीं देता। सिर्फ स्पीकर ही नहीं बल्कि इसे लगाने से फ्रंट कैमरे में भी गंदगी जमा होने लगती है। इससे सेल्फी फोटो भी ठीक नहीं आती। 

यह भी पढ़ें-  iPhone में बार-बार स्टोरेज फुल होने का आ रहा है नोटिफिकेशन, इन तरीकों से बढ़ेगी फोन में स्पेस

https://www.indiatv.in/tech/tech-news/is-tempered-glass-necessary-for-the-smartphone-know-important-things-before-getting-it-screen-guard-disadvantages-2024-01-28-1019428

Related Posts

Leave a Comment