Telegram में आए 3 कमाल के फीचर्स, कौन कितनी बार देख सकता है मैसेज-ये भी होगा कंट्रोल

52 views

Telegram, View Once,Tech news, voice and video message, new read-time controls, telegram premium new- India TV Hindi

Image Source : फाइल फोटो
टेलीग्राम में आए नए प्राइवेसी और सेफ्टी फीचर्स।

फेसबुक, वॉट्सऐप और इंस्टाग्राम की ही तरह टेलीग्राम भी एक पॉपुलर इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप है। भारत में करोड़ों लोग इस प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करते हैं। अपने फैंस और यूजर्स के लिए कंपनी समय समय पर नए अपडेट्स और नए नए फीचर्स लाती रहती है। अगर आप टेलीग्राम का इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए गुड न्यूज है। कंपनी ने प्लेटफॉर्म में कुछ नए फीचर्स जोड़े हैं। 

टेक्नोलॉजी के इस दौर में यूजर्स की प्राइवेसी और सेफ्टी को बनाए रखना एक बड़ी चुनौती है। ऐसे में तमाम सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म नए नए प्राइवेसी को मेंटेन रखने के लिए नए नए फीचर्स लाती रहती हैं। टेलीग्राम के नए फीचर्स भी प्राइवेसी और सेफ्टी से रिलेटेड हैं। कंपनी ने इन तीनों ही फीचर्स को लाइव कर दिया है। आइए आपको इन फीचर्स के बारे में डिटेल से बताते हैं। 

पहला फीचर

टेलीग्राम ने वॉट्सऐप की तरह व्यू वन्स फीचर को अपने प्लेटफॉर्म पर भी जोड़ दिया है। प्राइवेसी के लिहाज से यह काफी बड़ा और जरूरी फीचर है। आपको बता दें कंपनी ने इस फीचर को पिछले साल ही पेश कर दिया था लेकिन अभी तक यूजर्स इसका इस्तेमाल सिर्फ फोटो और वीडियो में ही कर सकते थे लेकिन अब यूजर्स वॉइस मैसेज में भी व्यू वन्स को सेट कर सकते हैं। 

टेलीग्राम का दूसरा फीचर

टेलीग्राम का दूसरा मैसेज भी काफी महत्वपूर्ण है। अब आप यदि किसी को वीडियो और फोटो सेंड कर रहे हैं तो इन्हें पॉज भी कर सकते हैं। आसान भाषा में समझाएं तो अगर आप किसी को मैसेज रिकार्ड करके सेंड कर रहे हैं और आपको कोई जरूरी काम आ गया तो आप उस मैसेज को बीच में ही रोक सकते हैं। कॉम पूरा करने का बाद उसे रिकॉर्डिंग को कंटिन्यू कर सकते हैं। 

तीसरा फीचर है मस्त

टेलीग्राम की तरफ से रिलीज किए गए फीचर्स में तीसरा फीचर काफी मस्त है। आपको यह बेहद इंट्रेस्टिंग लगेगा। टेलीग्राम का नया फीचर आपको रीड टाइम कंट्रोल करने का ऑप्शन देता है। यानी यदि आप किसी को कोई फोटो, वीडियो सेंड करते हैं तो यह डिसाइड कर सकते हैं कि रिसीवर उसे कितनी बार देख सकता है या फिर सुन सकता है। लिमिट खत्म होने के बाद मैसेज अपने आप ही डिलीट हो जाएगा। 

यह भी पढ़ें- Samsung, Apple और OnePlus की बढ़ने वाली है टेंशन, Google Pixel 9 Pro को लेकर आई बड़ी अपडेट

https://www.indiatv.in/tech/tech-news/telegram-is-rolling-out-3-new-important-features-to-users-view-once-read-time-controls-more-2024-01-24-1018628

Related Posts

Leave a Comment