Tech tips and tricks ways to clean split air conditioner at home by detergent vinegar and vacuum cleaner । कंपनी से AC की सर्विस कराना पड़ रहा है महंगा, खुद से घर में इस तरह से करें सफाई

190 views

Air conditioner, how to clean air conditioner, air conditioner cleaning tips, how to remove spots- India TV Hindi

Image Source : फाइल फोटो
खुद से एसी की सर्वस करके मोटे खर्चे से बचा जा सकता है।

How to clean Air Conditioner: तेज धूप और चिलचिलाती गर्मी की शुरुआत हो चुकी है। गर्मी के मौसम में गर्मी से बचने के लिए एसी सबसे उपयुक्त चीज है। कई लोग महीनों से बंद पड़े एसी को डायरेक्ट चला देते हैं लेकिन इससे एसी की वर्किंग पावर पर बुरा असर पड़ता है। गर्मी में जब भी पहली बार एसी को ऑन किया जाए उससे पहले उसकी सर्विस कराना जरूरी है। कई बार कंपनी से सर्विस कराना बहुत महंगा पड़ जाता है और कई लोगों का बजट भी कंपनी की सर्विस को अलाव नहीं करता। ऐसे में अगर आप एसी की सर्विस में मोटे खर्चे से बचना चाहते हैं तो खुद से एसी की सर्विस कर सकते हैं। 

अगर आपके घर में स्प्लिट एसी लगा हुआ है तो जरूरी है कि आप समय समय पर उसकी सर्विस कराएं। समय पर सर्विस न होने से एसी की कूलिंग पर भी असर पड़ता है। एसी की सर्विसिंग काफी महंगी होती है, लेकिन अगर आप पैसे बचाना चाहते हैं तो कुछ हद तक खुद से भी सर्विस कर सकते हैं। आइए आपको बताते हैं कि आप एसी को कैसे क्लीन कर सकते हैं…

पहले से कर लें तैयारी

एसी की सर्विस के लिए सबसे पहले कुछ तैयारी करना जरूरी है। आपके हाथों को चोट न लगे इसलिए सर्विस के दौरान आप गलव्स जरूर पहने। अगर एसी की ऊंचाई ज्यादा है तो एक सीढ़ी या फिर एक बड़ी मजबूत टेबल का भी इंतजाम कर लें। एसी को क्लीन करने से पहले उसके प्लग को हटाना न भूलें।

एयर फिल्टर को करें साफ

एसी की सर्विस की शुरुआत एयर फिल्टर जाली को साफ करने से करें। स्प्लिट एसी फ्रंट में कवर को हटाकर आप एयर फिल्टर जाली को निकालें और फिर उसे अच्छे से पानी से साफ करें। कई बार इन जालियों में धूल जमा हो जाती है जिससे एसी के अंदर हवा नहीं पहुंच पाती और रूम ठंडा नहीं होता। 

फिल्टर को धोने के बाद कभी भी उसे तुरंत लगाने की गलती न करें। फिल्टर को सूख जाने के बाद ही एसी में फिट करें। 

ब्लोअर का भी कर सकते हैं इस्तेमाल

स्प्लिट एसी के नेट को साफ करने के लिए आप ब्लोअर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। ब्लोअर से नेट पर जमा गंदगी तुरंत साफ हो जाती है। इतना ही नहीं आप ब्लोअर की जगह वैक्यूम क्लीनर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 

अगर आपका एसी पुराना हो गया है या फिर उसका कलर सफेद की जगह पीला जैसा हो गया है तो उसे भी आप चमका सकते हैं। आप एक मग पाने में 2 से 3 चम्मच सिरका मिला लें और इसे स्प्रे बोलत में भर लें और फिर एसी के ऊपर स्प्रे करें। 10 मिनट बाद उसे रब करके क्लीन कर लें।

आउटडोर यूनिट को करें क्लीन

अगर आप आउटडोर यूनिट को साफ करना चाहते हैं,तो आपको थोड़ा मशक्कत करनी पड़ सकती है। आउटडोर यूनिट को साफ करने से पहले फ्यूज ऑफ करना न भूलें। अब आपको AC के टॉप पर लगे कंडेनसर फिन को वैक्यूम करना होगा। अब अगले स्टेप में  धूल को हटाने के लिए एक सॉफ्ट-ब्रिसल वाला वैक्यूम अटैचमेंट लेना होगा जो एयर-फ्लो को रोकता है।

आप आउडरो यूनिट के ग्रिल को हटाकर उसके फैन को भी साफ कर सकते हैं। आउटडोर यूनिट के फैन को साफ करने के लिए कभी ज्यादा जोर न लगाएं। इसे सॉफ्ट कॉटन कपड़े से साफ करें। 

यह भी पढ़ें- Guinness World Record: मोबाइल की ऐसी दीवानगी कहीं नहीं देखी होगी, इस शख्स के पास हैं हजारों सेल फोन्स रखने का वर्ल्ड रिकॉर्ड

 

https://www.indiatv.in/tech/tips-and-tricks/tech-tips-and-tricks-ways-to-clean-split-air-conditioner-at-home-by-detergent-vinegar-and-vacuum-cleaner-ac-servicing-tips-2023-04-16-952973

Related Posts

Leave a Comment