Smartphone Storage । स्टोरेज फुल होने का बार-बार आ रहा है नोटिफिकेशन, इन तरीकों से मिनटों में हो जाएगा आपका काम

113 views

SmartPhone Storage Problems - India TV Hindi

Image Source : CANVA
मोबाइल स्टोरेज को कैसे करें खाली?

Smartphone Storage: स्मार्टफोन में लोग तरह-तरह के फोटोज, वीडियोज और फाइल्स को सेव करके रखते हैं। वहीं, कुछ ऐप्स के माध्यम से कई ऐसी चीजें भी सेव हो जाती हैं, जिसे हम सेव नहीं करना चाहते हैं या फिर जिसके बारे में हम अनजान हों। ऐसे में कई बार मोबाइल की मेमोरी काफी जल्दी भर जाती है। इसकी वजह से आपको बार-बार स्टोरेज फुल होने का नोटिफिकेशन आता रहता है। इस स्थिति में लोग काफी ज्यादा परेशान हो जाते हैं, क्योंकि कई बार स्टोरेज फुल होने की वजह से फोन को अपडेट करने में भी परेशानी होती है। साथ ही फोन काफी ज्यादा  हैंग भी करने लग जाता है। इस स्थिति से बचने के लिए आप हम आपको कुछ ऐसा ट्रिक बताएंगे, जिससे मिनटों में आपकी परेशानी दूर हो सकती है। आइए जानते हैं इस बारे में-

क्यों आती है परेशानी?

किसी तरह के ऐप्स या फिर फोन को अपडेट करते समय आपको बार-बार मेमोरी फुल होने का नोटिफिकेशन आता है। इसका कारण फोन की कम मेमोरी और स्टोरेज होती है। किसी भी फोन को अपडेट करने के लिए स्टोरेज होना बहुत ही जरूरी है। स्टोरेज की मदद से आप आप अपने फोन में वीडियोज, म्यूजिक, फाइल्स और फोटोज को सेव रखते हैं। साथ ही फोन को चलाने के लिए भी मेमोरी की जरूरत होती है। ऐसे में अगर आप स्टोरेज और फोन की मेमोरी को अच्छे से मैनेज करके रखेंगे, तो आपको बार-बार स्टोरेज फुल होने का नोटिफिकेशन नहीं आएगा। आइए जानते हैं इसके स्टोरेज और मेमोरी को फुल होने से बचाव के कुछ आसान से ट्रिक्स।

समय-समय पर लें बैकअप और गैलरी को रखें खाली

अगर आप चाहते हैं कि आपके फोन  का स्टोरेज बना रहे, तो सबसे पहले गैलरी को खाली रखें। इसके लिए आप गूगल फोटोज का बैकअप लें। इससे आपके पास फोटोज और वीडियोज सेव रहेंगे और आपके फोन का स्टोरेज भी फुल नहीं होगा। 

ऐप डाटा और फालतू के ऐप्स को करें रिमूव

कई बार हमारे फोन में ऐसे ऐप्स डाउनलोड हो जाते हैं, जिसका इस्तेमाल कम महीनों या फिर सालों में 1 बार या फिर कभी भी नहीं करते हैं। ऐसे ऐप्स को अपने फोन से हटा लें। साथ ही बीच-बीच में ऐप डाटा को भी रिमूव करते रहें, ऐसा करने से फोन का स्टोरेज जल्दी फुल नहीं होगा। 

मूवीज देखने के बाद करें डिलीट

कुछ लोग अपने फोन में मूवीज और बिना यूज के वीडियोज डाउनलोड करके रख लेते हैं। अगर आप भी ऐसा करते हैं, तो इससे आपके फोन का स्टोरेज काफी ज्यादा भर सकता है। इस स्थिति में आपको इस बात का ध्यान रखने की जरूरत होती है कि जब भी कोई मूवी डाउनलोड करें, तो उसे देखने के बाद डिलीट कर दें। वहीं, बिना वजह के गानों को भी फोन में सेव रखने से बचें। 

https://www.indiatv.in/tech/tips-and-tricks/how-to-fix-insufficient-storage-available-error-on-smartphone-2023-04-04-948585

Related Posts

Leave a Comment