Smartphone को साफ करते समय कभी न करें ये गलतियां, बर्बाद हो जाएंगे पूरे पैसे

65 views

Smartphones cleaning Tips, Smartphones cleaning Tips and Tricks- India TV Hindi

Image Source : फाइल फोटो
स्मार्टफोन की सफाई में लापरवाही बरतने से भारी नुकसान हो सकता है।

Smartphones cleaning Tips and Tricks: टेक्नोलॉजी के इस दौर में लगभग हर घर में स्मार्टफोन है। ज्यादातर लोग स्मार्टफोन को ही इस्तेमाल करते हैं। नया स्मार्टफोन को कुछ दिन तक काफी साफ सुथरा रहता है लेकिन समय बीतने के साथ इसमें हर तरफ गंदगी जमा हो जाती है। गंदगी होने की वजह से स्मार्टफोन में कई तरह कि दिक्कतें आने लगती हैं जैसे- डिस्प्ले साफ दिखाई न देना, स्पीकर से क्लीयर साउंड न आना आदि। स्मार्टफोन अच्छे से काम करे इसके लिए जरूरी है कि इसे हमेशा साफ रखा जाए। 

अगर आपका भी फोन भी गंदा हो गया है तो आज हम आपको स्मार्टफोन को साफ करने के कुछ तरीके बताने जा रहे हैं। वैसे तो स्मार्टफोन को साफ करना बेहद आसान है  लेकिन अगर आप कुछ बातों को इग्नोर करते हैं तो आपको भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है। इसलिए स्मार्टफोन को साफ करने के उन तरीकों को जानना बेहद जरूरी है जिससे हमारा फोन पूरी तरह से सेफ रहे। 

सफाई में लिक्विड का इस्तेमाल न करें

स्मार्टफोन को सेफ रखने और अच्छी तरह के क्लीन रखने के लिए पहले ये जान लें कि गंदगी होने पर किन किन चीजों को अवाइड करना है। जब भी फोन में गंदगी जमा हो जाए तो उसे कभी भी लिक्विड से साफ न करें। लिक्विड आपके स्पीकर और माइक को डैमेज कर सकता है। अगर आपका फोन आईपी रेटिंग के साथ नहीं आता तो आपको फोन खराब भी हो सकता है। स्मार्टफोन को स्क्रीन को टिशू या फिर किसी हार्ड से कभी भी साफ न करें। 

हमेंशा इस तरह के कपड़े का इस्तेमाल करे

स्मार्टफोन की स्क्रीन गंदी होने पर कई लोग उसमें पानी डालकर किसी भी कपड़े से साफ करने लगते हैं। ऐसी गलती नहीं करना चाहिए। स्मार्टफोन की स्क्रीन को हमेशा माइक्रोफाइबर क्लॉथ से ही साफ करना चाहिए। इससे स्क्रीन में स्क्रैच भी नहीं आते और स्क्रीन में स्मूथनेस भी बनी रहती है। माइक्रोफाइबर से साफ करने पर चमक भी बनी रहती है। 

स्मार्टफोन में इन चीजों का इस्तेमाल करें

स्मार्टफोन हमेशा क्लीन रहे और  अच्छे से काम करता रहे इसके लिए जरूरी कि आप उसमें एक अच्छा स्क्रीन गार्ड लगवा कर रखें। इसके साथ ही फोन के लिए एक अच्छा कवर भी ले। लो क्वालिटी के कवर समय बीतने के साथ लूज हो जाते हैं जिससे गंदगी अंदर जाने लगती है। स्क्रीन गार्ड और कवर होने से स्क्रीन टूटने का भी खतरा काफी हद टक टल जाता है। 

निडिल का इस्तेमाल न करें

कई बार लोग स्पीकर या फिर माइक्रोफोन में जमा गंदगी को साफ करने के लिए नुकीली चीज का इस्तेमाल करने लगते हैं। कभी भी स्पीकर में निडिल का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। इस तरह की चीजें आपके फोन को नुकसान पहुंचा सकती हैं। इस बात भी ध्यान रखें कि स्पीकर में लिक्विड न जाए।

यह भी पढ़ें- देश के 4 सबसे सस्ते ब्रॉडबैंड प्लान, 50Mbps तक की मिलेगी स्पीड साथ में फ्री कालिंग की सुविधा

https://www.indiatv.in/tech/tech-news/how-to-clean-smartphones-do-not-do-these-mistakes-during-mobile-cleaning-smartphone-tips-and-tricks-in-hindi-2024-01-07-1014124

Related Posts

Leave a Comment