sim card selling and purchasing Dot new rules implemented from december 1 । सिम कार्ड बेचना और खरीदना अब नहीं होगा आसान, 1 दिसंबर से लागू हो रहे हैं नए नियम

103 views

SIM card purchase and selling New rules, Sim Card Buying and Selling Rules, DoT, SIM card New rules- India TV Hindi

Image Source : फाइल फोटो
बल्क में सिम कार्ड खरीदने पर लगेगी रोक।

Sim Card Buying and Selling Rules: कुछ सालों पहले तक आप आसानी से सिम कार्ड खरीद और बेच सकते थे लेकिन अब सब कुछ बदलने वाला है। 1 दिसंबर से भारत में सिम कार्ड बेचने और खरीदने के नए नियम लागू होने जा रहे हैं। अब सिम बेचने के लिए डीलर्स को अपना वेरिफिकेशन कराना अनिवार्य होगा। इतना ही नहीं सिम बेचने से पहले रजिस्ट्रेशन कराना भी अनिवार्य कर दिया गया है। 

आपको बता दें कि पिछले कुछ समय में फ्रॉड कॉल्स और स्पैम के मामले काफी तेजी से बढ़े हैं। ऐसे में डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकम्यूनिकेशन ने इस पर रोक लगाने के लिए सिम कार्ड बेचने और खरीदने के लिए नए नियम तय किए हैं। इस संबंध में DoT की तरफ से सितंबर महीने में दो सर्कुलर भी जारी किए गए थे। 

सिम कार्ड बेचने-खरीदने के सख्त होंगे नियम

नए नियम के मुताबिक टेलीकॉम कंपनियों को अब उनके सिम कार्ड बेचने वाली दुकान का KYC कराना जरूरी होगा। अगर कंपनियां केवाइसी नहीं कराती तो उन पर 10 लाख  रुपये का जुर्माना लग सकता है। 

नए नियमों में थोक सिम कार्ड बेचने पर भी नकेल कसी जाएगी। अब लोग एक साथ बल्क में सिम नहीं खरीद सकते। सिर्फ व्यावसायिक कनेक्शन पर ही थोक सिम मिल पाएंगे। हालांकि अब अपने एक आधार आईडी पर अब भी नौ सिम कार्ड खरीद पाएंगे। 

अगर कोई व्यक्ति अपना नंबर बंद कराता है तो 90 दिन के बाद ही वह नंबर किसी और को दिया जाएगा। 

मौजूदा नंबर के लिए नई सिम कार्ड खरीदने से पहले आधार की स्कैनिंग को भी अब अनिवार्य कर दिया गया है। इसके साथ ही डेमोग्राफीक डेटा भी जरूर होगा। 

अक्टूबर में लागू होने थे नियम

आपको बता दें कि पहले भारत सरकार सिम खरीदने के नए नियमों को 1 अक्टूबर से लागू करने वाली थी। लेकिन बाद में डॉट ने इसे 2 महीने के लिए बढ़ा दिया था। फ्रॉड के लगातार बढ़ते मामलों पर रोक लगाने के उद्देश्य से अब भारत सरकार सख्ती के साथ सिम खरीदने और बेचने के नियमों को लागू करने को मोड में नजर आ रही है। 

यह भी पढ़ें- 2 दिन बाद बंद हो जाएंगे कई सारे जीमेल अकाउंट, Google यूजर्स को भेज रहा है मेल

https://www.indiatv.in/tech/tech-news/sim-card-selling-and-purchasing-dot-new-rules-implemented-from-december-1-2023-11-28-1004443

Related Posts

Leave a Comment