sim card buying and selling new rules will be applicable from December 1 know the changes । SIM Card Rule Change: 1 दिसंबर से लागू होंगे सिम कार्ड खरीदने-बेचने के नए नियम, ये होंगे बड़े बदलाव

172 views

Tech news, SIM Card Rule, cyber fraud,New SIM Rule, Sim Card New Rules, Sim Card Rules- India TV Hindi

Image Source : फाइल फोटो
नियमों का उल्लंघन करने पर मिलेगी सजा।

Sim Card Rules 2023: अगर आप भी मोबाइल फोन का इस्तेमाल करते हैं तो यह खबर आपके काम की है। सरकार 1 दिसंबर से सिम कार्ड खरीदने के नए नियमों को लागू करने जा रही है। सरकार पहले इसे 1 अक्टूबर को लागू करने वाली थी लेकिन बाद में इसे दो महीने के लिए बढ़ा दिया गया था। अगर आप नया सिम खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं या फिर सिम कार्ड विक्रेता हैं तो आपको नए नियमों की जानकारी होना बेहद आवश्यक है। 

आपको बता दें फर्जी सिम के जरिए कई तरह के स्कैम और फ्रॉड को अंजाम दिया जाता है। इसी को ध्यान में रखते हुए बढ़ते हुए स्कैम के मामलों पर रोक लगाने के उद्देश्य से केंद्र सरकार के दूरसंचार विभाग द्वारा सिम कार्ड खरीदने और बेचने के नए नियमों को लाया गया है। अब ये नियम 1 दिसंबर से पूरे भारत में लागू हो जाएंगे। 

केंद्र सरकार फर्जी सिम कार्ड से होने वाले स्कैम और फ्रॉड को लेकर काफी सख्त है, इसीलिए नियमों को सख्ती के साथ लागू किए जाने की भी बात कही जा रही है। टिपार्टमेंट ऑफ टेलिकम्यूनिकेशन ने जो नए नियम जारी किए हैं उनमें सजा का भी प्रावधान रखा गया है। अगर विक्रेता या पिर सिम खरीदने वाला नियमों को तोड़ता है तो उसे जुर्माना देना पड़ सकता है या फिर जेल की हवा भी खानी पड़ सकती है। आइए आपको बताते हैं कि 1 दिसंबर 2023 से क्या बदलने वाला है। 

सिम डीलर्स का होगा वेरिफिकेशन

सिम कार्ड के नए नियमों के अनुसार सिम बेचने वाले सभी डीलर्स का वेरिफिकेशन होना अनिवार्य होगा। इतना ही नहीं डीलर्स को सिम बेचने के लिए रजिस्ट्रेशन कराना भी अनिवार्य होगा। किसी भी सिम बेचने वाले व्यापारी की पुलिस वेरिफिकेशन की जिम्मेदारी टेलीकॉम ऑपरेटर्स की होगी। नियमों की अनदेखी करने पर 10 लाख का जुर्माना देना पड़ सकता है। बता दें कि व्यापारियों के वेरिफिकेशन के लिए 12 महीने का समय दिया गया है। 

डेमोग्राफिक डेटा होगा कलेक्ट

आपको बता दें कि अगर कोई कस्टमर अपने पुराने नंबर पर सिम कार्ड खरीदना चाहते है तो उसके आधार को स्कैन करके उसका डेमोग्राफिक डेटा भी कलेक्ट करना अनिवार्य होगा।

सिम कार्ड बंद कराने का ये होगा नियम 

सिम कार्ड के नए नियमों के आने के बाद अब बल्क में सिम कार्ड जारी नहीं किए जाएंगे। बल्क में सिम कार्ड लेने के लिए लोगों को अब बिजनेस कनेक्शन लेना पड़ेगा। लेकिन अगर कोई यूजर पहले की तरह एक आईडी पर 9 सिम कार्ड लेना चाहते है तो वह ले सकता है। अगर कोई व्यक्ति अपना सिम कार्ड बंद करवाना चाहता है तो वह नंबर 90 दिन बाद ही दूसरे व्यक्ति को लागू होगा। 

जेल और जुर्माने का प्रावधान

सिम कार्ड के नए नियमों को मुताबिक सभी सिम बेचने वाले विक्रेताओं को 30 नवंबर तक रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य है। इस नियम का उल्लंघन करने पर 10 लाख रुपये तक का जुर्माना और साथ में जेल तक सजा हो सकती है। 

यह भी पढ़ें- Samsung Galaxy S24 सीरीज की लॉन्च डेट आई सामने, जनवरी में इस दिन हो रही है एंट्री

https://www.indiatv.in/tech/tech-news/sim-card-buying-and-selling-new-rules-will-be-applicable-from-december-1-know-the-changes-2023-11-22-1003143

Related Posts

Leave a Comment