right to repair bill portal live for smartphones tv bike and car without losing warranty know new rules । अब कहीं भी ठीक करा सकेंगे स्मार्टफोन, टीवी और कार, खत्म नहीं होगी वारंटी, जानें नया नियम

87 views

Right To Repair, right to repair bill, right to repair india, bill, mobile warranty, mobile repairin- India TV Hindi

Image Source : फाइल फोटो
केंद्र सरकार की इस नई पॉलिसी से करोड़ों यूजर्स को बड़ा फायदा होने वाला है।

Right to repair portal live india: जब भी आप कोई स्मार्टफोन, टीवी, बाइक, कार या फिर कोई भी इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स किसी स्टोर से खरीदते हैं तो आपको बताया जाता है अगर आपने वारंटी पीरियड में प्रोडक्ट को कहीं और से ठीक कराया या फिर मॉडीफाई कराया तो इसकी वारंटी खत्म हो जाएगी। इस डर की वजह से लोग बाहर की शॉप में ठीक नहीं कराते थे कि कहीं वारंटी खत्म न हो जाए लेकिन अब ऐसा नही होगा।

केंद्र सरकार ने ग्राहकों को ध्यान में रखते हुए ऐसी पॉलिसी लागू की है जिससे आप वारंटी पीरियड में भी अपने प्रोडक्ट को ऑथराइज्ड स्टोर के बजाय कहीं और से भी ठीक करा सकते हैं। कंज्यूमर्स को सुविधा देने के लिए केंद्र सरकार राइट टू रिपेयर पॉलिसी लेकर आई है। 

ग्राहकों को ये माननी पड़ेगी ये शर्त

केंद्र सरकार ने राइट टू रिपेयर पॉलिसी के लिए एक वेबसाइट लॉन्च की है और इसे ग्राहकों क के लिए लाइव भी कर दिया है। इस वेबसाइट पर उन कंपनियों के नाम भी दिए गए हैं जो राइट टू रिपेयर पॉलिसी को फॉलो करते हैं। अब आप सिर्फ कंपनी के सर्विस सेंटर से प्रोडक्ट को ठीक कराने के लिए मजबूर नहीं होंगे। बशर्ते आपको बाहर की शॉप से सिर्फ ओरिजिनल पार्ट ही लगवाने पड़ेंगे।

मंत्रालय ने लागू की नई पॉलिसी

स्मार्टफो, लैपटॉप, कार,बाइक जैसे सामान खराब हो जाने पर आप बाहर ठीक नहीं करा सकते थे। ऐसा करने से उनकी वारंटी खत्म हो जाती थी लेकिन अब ग्राहकों को इस बात से डरने की जरूरत नहीं है। अब आपको खराब प्रोडक्ट को ठीक कराने के लिए लंबी दूरी नहीं तय करनी पड़ेगी आप अपने घर के पास की दुकान से ही अपना सामान ठीक करा सकते हैं और इसकी वारंटी भी बनी रहेगी। मिनिस्ट्री ऑफ कंज्यूमर अफेयर्स की तरफ से Right to Repair पॉलिसी लागू कर दी गई है। 

हालांकि अगर आप किसी अनऑथराइज्ड शॉप से अपने प्रोडक्ट को रिपेयर कराते हैं तो आपको कुछ शर्तों को फॉलो करना पड़ेगा। Right to Repair Portal अब ग्राहकों के लिए लाइव है। इस पोर्टल से ग्राहक रिपेयर से जुड़े नियमों की जानकारी ले सकते हैं। अगर  आप सर्विस सेंटर जाते हैं और वहां कोई पार्ट नहीं है इस कंडीशन में कंपनी वाले प्रोडक्ट को मना करने से मना करते हैं तो आप बाहर किसी शॉप में भी इसे ठीक करा सकते हैं। बस आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि अपने सामान में ओरिजिनल पार्ट्स ही लगवाएं इससे प्रोडक्ट की वारंटी बनी रहेगी। 

पार्ट्स के प्राइस भी चेक कर सकते हैं

राइट टू रिपेयर पॉलिसी के पोर्टल में आपको प्रोडक्ट के पार्ट की जानकारी भी मिल जाएगी। आप जिस प्रोडक्ट को सही करा रहे हैं उसमें लगने वाले पार्ट का दाम क्या है यह भी आप यहां से पता सकते हैं। ऐसे में आप से सर्विस सेंटर वाले ज्यादा पैसे भी नहीं वसूल पाएंगे। 

यह भी पढ़ें- Second SIM के लिए अब देने होंगे सिर्फ 197 रुपये, 70 दिन की मिलेगी वैलिडिटी, साथ में 30 GB डाटा भी

https://www.indiatv.in/tech/tech-news/right-to-repair-bill-portal-live-for-smartphones-tv-bike-and-car-without-losing-warranty-know-new-rules-of-smartphone-repair-service-2023-05-07-959255

Related Posts

Leave a Comment