Remember these things before buying an air purifier for your home अपने घर के लिए एयर प्यूरीफायर लेने से पहले याद रखें यह बातें

25 views

Air Purifier- India TV Hindi

Image Source : FILE
Air Purifier

Benefit of Air Purifier:  भारत में वायु प्रदूषण तेजी से बढ़ रहा है। खासकर दिल्ली एनसीआर की हवा ज्यादा प्रभावित है। ऐसे में लोग साफ हवा पाने के लिए एयर प्यूरीफायर का सहारा ले रहे हैं। बाज़ार में कई प्रकार के एयर प्यूरीफायर उपलब्ध हैं, जिनकी कीमत दस हज़ार से लेकर लाखों तक है। मगर अब सवाल यह उठता है कि हमें एक अच्छा एयर प्यूरीफायर लेते समय किन-किन बातों का ख्याल रखना चाहिए। वैसे तो आप अपने बजट के हिसाब से इसे चुन सकते हैं मगर उससे पहले आपको कुछ चीजों पर ध्यान देने की ज़रूरत है।

एरिया

सबसे पहले आपको ये तय करना होगा कि आपकी जरूरत क्या है? क्या आपको केवल एक छोटे से हिस्से को कवर करना है या किसी बड़े एरिया में एयर प्यूरीफायर इस्तेमाल करना है। एरिया की जरूरत के हिसाब से एक सक्षम एयर प्यूरीफायर को चुनें। 

फ़िल्टर

एयर प्यूरीफायर में सबसे महत्वपूर्ण काम फ़िल्टर्स का होता है। क्योंकि फ़िल्टर्स ही हवा में उपस्थित धूल मिट्टी को सोखने के साथ बैक्टीरिया और वायरस को मारने का काम करते हैं। इसलिए एयर प्यूरीफायर का चुनाव करते समय ये जरूर जान लें कि उसमें उच्च गुणवत्ता के फिल्टर्स का इस्तेमाल किया गया है या नहीं।

सी. ए. डी. आर.

सी. ए. डी. आर. यानी क्लीन एयर डिलीवरी रेट। इस अंतरराष्ट्रीय फार्मूले के आधार पर ये जाना जा सकता है कि कोई भी इकाई हवा को स्वच्छ करने में कितनी कारगर साबित होगी। एयर प्यूरीफायर का चुनाव करते समय इसका विशेष ख्याल रखिए कि आपका प्यूरीफायर जो रेटिंग दे रहा है वो आपके एरिया के हिसाब से सही हो। प्यूरीफायर के डिस्क्रिप्शन में ये लिखा होता है और यूनिट में लगी डिस्प्ले पर ये हर समय प्रदर्शित भी होता रहता है।

साइलेंट मोड

कोई भी मशीन जब काम करती है तो उसके चलने की आवाज़ तो होती ही है। मगर वर्तमान में कंपनियां एयर प्यूरीफायर बनाते समय उसकी आवाज का ख़्याल रखती हैं। आप अपने एयर प्यूरीफायर का चुनाव करते समय ये ज़रूर देख लें कि वो साइलेंट मोड पर चल रहा है या नहीं। वरना नींद आपको वायलेंट कर सकती है।

मेंटेनेंस

एक अच्छे एयर प्यूरीफायर में कई फिल्टर्स का इस्तेमाल किया जाता है। कई प्यूरीफायर में ये अलग-अलग होते हैं और कई में एक ही फिल्टर में सारे फ़िल्टर इन बिल्ड होते हैं। एयर प्यूरिफायर खरीदते समय ये भी जान लें कि उसके फिल्टर्स को कितने समय के बाद साफ करने या बदलवाने की ज़रूरत है और उसमें कितना खर्च आएगा।

एक्स्ट्रा फीचर्स 

कई कंपनियां अपने प्यूरीफायर को दूसरों से अलग बनाने के लिए उसमें एक्स्ट्रा फीचर्स भी देती हैं। जैसे रिमोट कंट्रोल, ब्लूटूथ, वाईफाई आदि। यह आप अपने बजट और ज़रूरत के हिसाब से देख सकते हैं। एयर प्यूरीफायर का इस्तेमाल अमूमन बंद जगह पर ही होता है। हालांकि वर्तमान में कई पोर्टेबल एयर प्यूरीफायर भी आ रहे हैं, जिसे अपने साथ आसानी से कहीं भी ले जाया जा सकता है।

https://www.indiatv.in/tech/tips-and-tricks/remember-these-things-before-buying-an-air-purifier-for-your-home-2022-11-26-906394

Related Posts

Leave a Comment