Redmi Note 13 5G Review: स्टाइलिश डिजाइन वाला बजट स्मार्टफोन, कैमरा में नहीं है ‘दम’

46 views

Redmi Note 13 5G, Redmi Note 13 5G Review, Redmi Note 13 5G Specs, Redmi Note 13 5G features- India TV Hindi

Image Source : INDIA TV
Redmi Note 13 5G को पिछले दिनों भारत में लॉन्च किया गया है। यह पिछले साल लॉन्च हुए Redmi Note 12 5G का अपग्रेड मॉडल है।

Redmi Note 13 5G Review: रेडमी ने अपनी नोट स्मार्टफोन सीरीज में तीन फोन- Redmi Note 13, Note 13 Pro और Note 13 Pro Plus पिछले दिनों लॉन्च किया है। रेडमी की यह स्मार्टफोन सीरीज पिछले साल आई Redmi Note 12 सीरीज को रिप्लेस करेगी। इस सीरीज का बेस मॉडल यानी Redmi Note 13 को हम पिछले कुछ दिनों से प्राइमरी डिवाइस के तौर पर इस्तेमाल कर रहे हैं। मेरे पास रिव्यू के लिए इस फोन का 8GB RAM + 256GB वेरिएंट आया है। इस फोन की डिजाइन से लेकर परफॉर्मेंस और कैमरा हमें कैसा लगा, इस रिव्यू में जानते हैं…

Redmi Note 13 5G के फीचर्स









डिस्प्ले 6.67 इंच FHD+ AMOLED, 120Hz
प्रोसेसर MediaTek Dimensity 6080
स्टोरेज 12GB RAM, 256GB
बैटरी 5000mAh, 67W फास्ट चार्जिंग
कैमरा 108MP + 8MP + 2MP, 16MP फ्रंट
कीमत 17,999 रुपये से शुरू

डिजाइन और डिस्प्ले

सबसे पहले हम Redmi Note 13 5G की डिजाइन की बात करते हैं। इस स्मार्टफोन को तीन कलर ऑप्शन्स- Stealth Black, Prism Gold और Arctic White  में लॉन्च किया गया है। हमारे पास जो यूनिट आई है, उसका कलर Arctic White है। लुक वाइज यह कलर काफी आकर्षक है। इसके बैक पैनल में मार्बल यानी सिरामिक फिनिशिंग दी गई है, जो देखने में काफी अच्छी लगती है। हालांकि, हाथ में छूने पर यह थोड़ा स्लिपरी लगेगा। इसके बैक पैनल पर उंगलियों के निशान आसानी से पड़ जाते हैं।

Redmi Note 13 5G Review

Image Source : INDIA TV

Redmi Note 13 5G Review

रेडमी ने फोन के साथ अच्छा सिलिकॉन कवर दिया है, जिसे लगाकर आप फोन यूज कर सकते हैं।इस स्मार्टफोन का वजन 173.5 ग्राम है। फोन को हाथ में उठाने पर यह भारी नहीं लगेगा। इस स्मार्टफोन के फ्रंट और बैक पैनल में कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 5 का प्रोटेक्शन मिलेगा। इस फोन में फ्लैट डिस्प्ले पैनल मिलता है, जिसकी वजह से इसे ग्रिप करने में आपको दिक्कत नहीं होगी। इस बजट स्मार्टफोन की एक बाद हमें यह भी अच्छी लगी कि यह IP54 रेटेड है यानी कि पानी के छीटें या धूल आदि पड़ने पर यह खराब नहीं होगा। 

Redmi Note 13 5G में 6.67 इंच का FHD+ AMOLED डिस्प्ले मिलता है, जो 1000 निट्स तक की पीक ब्राइटनेस को सपोर्ट करता है। फोन के डिस्प्ले के चारों ओर बेहद पतले बेजल्स हैं और इसका डिस्प्ले हाई रिफ्रेश रेट यानी 120Hz को सपोर्ट करता है। खास तौर पर गेमर्स को इसका डिस्प्ले पसंद आने वाला है। यही नहीं, इस बजट फोन का डिस्प्ले वीडियो देखने के लिए भी अच्छा है। फोन की ब्राइटनेस इतनी अच्छी है कि आपको वेब सीरीज और मूवीज देखने में मजा आएगा। ओवरऑल फोन का डिस्प्ले कीमत के हिसाब से अच्छा है।

Redmi Note 13 5G Review

Image Source : INDIA TV

Redmi Note 13 5G Review

परफॉर्मेंस और बैटरी

रेडमी के इस स्मार्टफोन में MediaTek Dimensity 6080 प्रोसेसर दिया गया है, जो 6nm प्रोसेसिंग टेक्नोलॉजी पर काम करता है। इसके साथ Mali-G57 जीपीयू यानी ग्राफिकल प्रोसेसिंग यूनिट मिलता है। फोन में 12GB तक RAM और 256GB तक इंटरनल स्टोरेज तक का सपोर्ट मिलता है। फोन की रैम को वर्चुअली एक्सपेंड करके दोगुना किया जा सकता है। वहीं, इसमें हाइब्रिड सिम कार्ड स्लॉट दिया गया है। आप इसमें 1TB तक का मेमोरी कार्ड लगा सकते हैं। हालांकि, मेमोरी कार्ड लगाने के लिए आपको अपने फोन से एक सिम कार्ड निकालना होगा।

इस स्मार्टफोन पर हमने Free Fire MAX, BGMI जैसे हाई ग्राफिक्स वाले गेम खेलकर देखे हैं। गेम खेलने के दौरान फोन हैंग नहीं होगा। साथ ही, आप इस पर मल्टी टास्किंग भी कर सकते हैं। मीडियाटेक ने पिछले कुछ साल में कई अच्छे प्रोसेसर बजट डिवाइस के लिए पेश किए हैं। यह प्रोसेसर भी परफॉर्मेंस के मामले में अच्छा है। फोन में हीटिंग की दिक्कत नहीं आती है यानी मल्टी-टास्किंग के दौरान फोन गर्म नहीं होता है।

Redmi Note 13 5G Review

Image Source : INDIA TV

Redmi Note 13 5G Review

इस स्मार्टफोन में 5,000mAh की बैटरी मिलती है, जिसके साथ 67W USB Type C फास्ट चार्जिंग फीचर मिलता है। शाओमी ने इसके बॉक्स के साथ चार्जर भी दिया है। फोन की बैटरी एक बार फुल चार्ज करने पर आप इसे डेढ़ दिन तक आसानी से इस्तेमाल कर सकेंगे। इस फोन को फुल चार्ज होने में भी ज्यादा समय नहीं लगता है। इसके साथ दिया गया फास्ट चार्जर इसे 35 से 40 मिनट में फुल चार्ज कर देता है। 

सॉफ्टवेयर

Redmi Note 13 5G में Android 13 पर बेस्ड MIUI 14 ऑपरेटिंग सिस्टम दिया गया है। कंपनी का दावा है कि जल्द ही इसके लिए Android 14 पर बेस्ड HyperOS रोल आउट किया जाएगा। रेडमी का यह फोन कई प्री-इंस्टॉल्ड ऐप्स के साथ आता है, जिसे आप अनइंस्टॉल कर सकते हैं। इन ऐप्स को हटाने के बाद आपको क्लीन ऑपरेटिंग सिस्टम का एक्सपीरियंस मिलेगा। इस फोन में सिक्योरिटी के लिए इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर और फेस अनलॉक जैसे फीचर्स दिए गए हैं।

Redmi Note 13 5G Review

Image Source : INDIA TV

Redmi Note 13 5G Review

कैमरा

रेडमी के इस स्मार्टफोन में नया डिजाइन का कैमरा सेटअप मिलेगा। फोन  बैक पैनल में नए डिजाइन वाला ट्रिपल कैमरा सेटअप मिलेगा, जिसमें दो बड़े सेंसर और एक छोटा सेंसर शामिल हैं। इसके अलावा बैक पैनल में LED फ्लैश भी मिलेगा। फोन के बैक पैनल में डुअल ग्रेफाइट शीट दी गई है।

Redmi Note 13 5G Review

Image Source : INDIA TV

Redmi Note 13 5G Review

रेडमी नोट 13 5G के बैक में ट्रिपल कैमरा सेटअप मिलता है, जिसमें 108MP का मेन कैमरा, 8MP का अल्ट्रा वाइड और 2MP का मैक्रो कैमरा शामिल है। फोन के प्राइमरी कैमरा में 6P लेंस दिया गया है, जिसका अपर्चर f/1.75 है। मेन कैमरा में 3x इन-सेंसर जूम का सपोर्ट मिलता है। वहीं, इसके अल्ट्रा वाइड कैमरा का अपर्चर f/2.2 और मैक्रो कैमरा का अपर्चर f/2.4 है। रेडमी के इस बजट फोन के रियर कैमरा से 1080p यानी HD वीडियो रिकॉर्डिंग 30fps पर की जा सकती है।

इस स्मार्टफोन का प्राइमरी कैमरा दिन के रोशनी में तो ठीक तस्वीर क्लिक कर लेता है। हालांकि, कैमरे से ली गई तस्वीर पिक्सलेट हो जाती है। कम रोशनी मेें ली गई तस्वीर एवरेज है और आपको पसंद नहीं आएगी। इस प्राइस रेंज में कई ब्रांड्स इससे बेहतर कैमरा दे रहे हैं। इसलिए हमें इस फोन का कैमरा इतना इंप्रेश नहीं कर पाया है।

Redmi Note 13 5G Review

Image Source : INDIA TV

Redmi Note 13 5G Review

सेल्फी और वीडियो कॉलिंग के लिए इसमें 16MP का कैमरा दिया गया है। फ्रंट कैमरा से भी 1080p यानी HD वीडियो रिकॉर्डिंग 30fps पर की जा सकती है। इसके अलावा सेल्फी कैमरा में AI प्रोट्रेट मोड, HDR, पाम शटर, वॉइस शटर जैसे फीचर्स भी मिलते हैं। सेल्फी की बात करें तो सोशल मीडियो अपलोडिंग के लिए ठीक-ठाक तस्वीर कैप्चर की जा सकती है।

कैमरा सैम्पल:

Redmi Note 13

Image Source : FILE

मैक्रो कैमरा

Redmi Note 13

Image Source : FILE

जूम कैमरा

Redmi Note 13

Image Source : FILE

इनडोर लाइटिंग शॉट

Redmi Note 13 5G Review

Image Source : FILE

आउटडोर लाइटिंग शॉट

Redmi Note 13 5G Review

Image Source : FILE

आउटडोर लॉन्ग शॉट

Redmi Note 13 5G Review

Image Source : FILE

100MP कैमरा डे लाइट शॉट

Redmi Note 13 5G Review

Image Source : FILE

100MP इनडोर शॉट

Redmi Note 13 5G Review

Image Source : FILE

इंडोर शॉट

Redmi Note 13 5G Review

Image Source : FILE

आउटडोर शॉट

Redmi Note 13 5G खरीदें या नहीं खरीदें?

Redmi Note 13 5G फोन का डिजाइन हमें काफी अच्छा लगा है। इसके अलावा फोन का डिस्प्ले और परफॉर्मेस भी अच्छा है। हालांकि, रेडमी नोट सीरीज को एक बजट फ्रेंडली फोन कहा जाता है। रेडमी के इस फोन की कीमत थोड़ी ज्यादा है। साथ ही, इसका कैमरा हमें पसंद नहीं आया है। इसके अलावा इस फोन के साथ कई प्री-इंस्टॉल्ड ऐप्स आते हैं, जिन्हें फोन सेट-अप करने के बाद अनइंस्टॉल करना पड़ता है। डेली यूज के लिए यह फोन आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है। हालांकि, इस प्राइस रेंज में आपको अन्य ब्रांड के फोन अच्छे फीचर्स के साथ मिल सकते हैं। 

https://www.indiatv.in/tech/reviews-and-compare/redmi-note-13-5g-review-stylish-design-budget-smartphone-with-average-camera-2024-01-23-1018299

Related Posts

Leave a Comment