Protect your phone from hackers । Bluetooth, WIFI, Airdrop को घंटों रखते हैं ऑन? तो हो जाएं सतर्क इन खतरों को मिल सकता है बुलावा

116 views

Don't keep your Bluetooth, WIFI & Airdrop on- India TV Hindi

Image Source : CANVA
गलती से भी इन डिवाइस की सेटिंग को न रखें ऑन

अक्सर हम में से कई लोग फोन, ब्लूटूथ, लैपटॉप, आईपोड का नेटवर्क लंबे समय तक खुला छोड़ देते हैं। कई लोगों को इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है। उन्हें लगता है कि यह सभी चीजें छोटी-मोटी हैं। इससे क्या ही होगा? लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपकी ये एक छोटी से भूल आपके लिए खतरे की घंटी हो सकती है? जी हां, अगर आप Bluetooth, WIFI, Airdrop जैसे गैजेट्स के नेटवर्क को लंबे समय तक खुला छोड़ते हैं, तो इससे कई तरह के नुकसान हो सकते हैं। आइए जानते हैं इन नुकसान के बारे में-

ऑन ब्लूटूथ से समस्या क्या होगा?

BlueTooth का इस्तेमाल हम पेयरिंग और फाइल शेयरिंग के लिए करते हैं। इसकी मदद से आप अपने पास बैठे व्यक्ति के साथ अपने दस्तावेजों को एक डिवाइन से दूसरे डिवाइस में भेजते हैं। यह सुविधा लगभग हर तरह के फोन में होती है। कई बार हम ब्लूटूथ को ऑन करके छोड़ देते हैं। अगर आप भी ये गलती कर रहे हैं, तो आपको परेशानी हो सकती है।

दरअसल, आपके ब्लूटूथ के जरिए लोग ब्लूबगिंग हैंकिग टेक्नीक को अपनाकर आपकी संवेदनशील जानकारियां, फाइल्स को आपके डिवाइस से हैक कर सकते हैं। इस हैंकिग टेक्नीक से आपके पूरे डिवाइस का कंट्रोल हैकर्स के कंट्रोल में चला जाता है। 

वाईफाई कनेक्शन

इंटरनेट यूज करने के लिए हम वाईफाई सेटिंग का प्रयोग करते हैं। कई बार यूजर्स फ्री इंटरनेट के चक्कर में पब्लिक प्लेस पर वाईवाई सेटिंग ऑन कर देता है। अगर आप भी ऐसा कर रहे हैं, तो यह आपकी सिक्योरिटी के लिहाज से काफी घातक हो सकता है। खासतौर पर अगर आप पब्लिक प्लेस पर वाईवाई घंटों ऑन करके छोड़ देते हैं, तो हैकर्स आपके वाईफाई द्वारा ट्रैवल डाटा को हैक कर सकता है। इससे आपके फोन की सारी जानकारी लीक हो सकती है। 

AirDrop भी होते हैं हैक

कुछ लोगों को लगता है कि एंड्रॉइड फोन की सेटिंग्स को ही हैक किया जा सकता है, लेकिन आज के समय में हैकर्स काफी ज्यादा इंटेलिटेंट हो चुके हैं। हैकर्स के निशाने पर AirDrop भी होता है। ऐसे में जब भी आप एयरड्रॉप्स का इस्तेमाल करना बंद करें, तो इसके ब्लूटूथ या फिर वाईवाई कनेक्शन को बंद करें, ताकि हैकर्स आपकी जरूरी और पर्सनल जानकारी को हैक न कर सके।

ध्यान रखें कि अगर आपने किसी डिवाइस में ब्लूटूथ या वाईवाई ऑन किया है, तो इसका प्रयोग करने के बाद इसकी सेटिंग को ऑफ करना न भूलें। खासतौर पर अगर आपके पास कोई ऐसी जानकारी या फिर फाइल्स है, जिसे दूसरों के साथ शेयर नहीं करना है। इस स्थिति में आपको अधिक सतर्क रहने की जरूरत होती है। 

https://www.indiatv.in/tech/tips-and-tricks/protect-your-phone-from-hackers-due-to-on-bluetooth-wifi-airdrop-settings-2023-03-30-946785

Related Posts

Leave a Comment