PM Modi 6G internet speed Know how it will work against 5G | पीएम मोदी की 6G स्पीड में कितना दम? जानिए 5G के मुकाबले यह कैसे करेगा काम

149 views

6G Internet- India TV Hindi

Image Source : FILE
6G Internet

6G Internet: भारत के 77वें स्वतंत्रता दिवस पर नई दिल्ली के लाल किला से राष्ट्र को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि देश जल्द ही 6जी युग में प्रवेश करने की तैयारी कर रहा है। पीएम ने आगे बताया कि भारत दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने के अलावा, वैश्विक स्तर पर सबसे किफायती मोबाइल डेटा प्लान और इंटरनेट सेवाएं प्रदान करता है। अपने 77वें स्वतंत्रता भाषण के दौरान पीएम मोदी ने 6G क्या कर सकता है, इसके बारे में कुछ विचार साझा किए। उन्होंने कहा कि 6जी के साथ हम दूर से नियंत्रित होने वाली फैक्ट्रियां, अपने आप चलने वाली और एक-दूसरे से बात करने वाली कारें और यहां तक कि पहनने योग्य गैजेट भी देख सकते हैं जो हमारी भावनाओं को समझ सकते हैं। उन्होंने स्थिरता पर भी बहुत ध्यान दिया। ऐसा कहा गया था कि 6G काफी स्थिरता को सपोर्ट करेगा क्योंकि 6G सपोर्ट करने वाले ज्यादातर डिवाइस बैटरी से चलने वाले होंगे।

5G बनाम 6G: क्या होगा अंतर?

6G, 5G से कहीं ज्यादा पावरफुल और तेज स्पीड वाला होने वाला है। कल्पना करें कि आप केवल एक मिनट में 100 फिल्मों जैसे भारी मात्रा में डेटा डाउनलोड करने में सक्षम हो सकते हैं। हम इसी गति की उम्मीद कर सकते हैं। साथ ही 6G हमें डिजिटल ट्विन्स जैसी चीज़ों के साथ डिजिटल दुनिया के करीब लाएगा जो वास्तविक चीज़ों की आभासी प्रतियों और सुपर कूल होलोग्राम की तरह हैं। साथ ही, आभासी वास्तविकता और भी अधिक वास्तविक लगेगी, इसलिए हमारे ऑनलाइन अनुभव पहले से कहीं अधिक जीवंत होंगे।

लेकिन 6G में स्पीड के अलावा और भी बहुत कुछ है। 6G अनोखा होने वाला है, क्योंकि यह जमीन और आसमान दोनों पर काम कर सकता है, जो 5G के मामले में नहीं है। सरल शब्दों में, एक एकल उपकरण, जैसे आपका भविष्य का फोन या टैबलेट, कनेक्ट करने के लिए विभिन्न तकनीकों का उपयोग कर सकता है, चाहे आप जमीन पर हों या विमान में ऊंची उड़ान भर रहे हों। यह अनगिनत मशीनों और गैजेट्स को एक साथ जोड़ देगा। 6G का आगमन हमारी भौतिक वास्तविकता और डिजिटल क्षेत्र के बीच की रेखाओं को धुंधला कर देगा, जिससे हमारे जीने और प्रौद्योगिकी के साथ बातचीत करने के तरीके में सचमुच क्रांति आ जाएगी।

ये भी पढ़ें: PM मोदी ने लाल किला से देशवासियों को दी 3 गारंटी, इस सपने के साथ अब आगे बढ़ेगा देश

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

https://www.indiatv.in/tech/tech-news/pm-modi-6g-internet-speed-know-how-it-will-work-against-5g-2023-08-15-981532

Related Posts

Leave a Comment