PM Modi के ये टिप्स करें फॉलों, हर समय स्मार्टफोन चलाने की छूट जाएगी आदत

45 views

Narendra Modi, narendra modi, narendra modi, PM Modi Tips, PM Modi tips to smartphone users- India TV Hindi

Image Source : फाइल फोटो
पीएम मोदी ने स्मार्टफोन स्क्रीन टाइमिंग को कम करने दिए टिप्स।

आज के समय में स्मार्टफोन एक जरूरी गैजेट्स बन चुका है। इससे हमारे प्रोफेशन से लेकर डेली रूटीन के कई सारे जरूरी काम होते हैं। आज बच्चों से लेकर बुजुर्ग हर किसी के पास स्मार्टफोन मौजूद है। स्मार्टफोन ने हमारी जिंदगी को बेहद आसान बना दिया है। आज स्मार्टफोन इस्तेमाल करना लोगों की आदत बन चुकी है। ऐसे यूजर्स की भारी संख्या है जो दिन के कई घंटे स्मार्टफोन इस्तेमाल करने में बिता देते हैं। ऐसे यूजर्स के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कुछ खास टिप्स दिए हैं। पीएम मोदी ने ऐसे तरीके बताए हैं जिससे स्मार्टफोन चलाने की आदत को कम किया जा सकता है। 

दरअसल इस साल की परीक्षा में चर्चा के दौरान 29 जनवरी को पीएम मोदी ने कुछ ऐसे तरीके बताए जिससे स्मार्टफोन चलाने की आदत को कम किया जा सकता है।  परीक्षा में चर्चा के दौरान पीएम मोदी ने 10वीं और 12वीं के छात्रों से बातचीत की। चर्चा के दौरान उन्होंने बच्चों के हर एक सवाल का जवाब दिया और उन्हें टेक्नोलॉजी के बढ़ते उपयोग के बीच गैजेट्स को सही ढंग से इस्तेमाल करने का तरीका भी बताया। 

पीएम मोदी ने बच्चों को वो टिप्स भी बताए जिससे कोई भी आसानी से स्मार्टफोन स्क्रीन टाइमिंग को कम कर सकता है। यानी अगर आप एक लिमिट से ज्यादा स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं तो आप इस आदत को बदल सकते हैं। आइए आपको स्मार्टफोन की आदत छुड़ाने वाले पीएम मोदी के खास टिप्स के बारे में डिटेल से बताते हैं…

PM Modi ने दिए खास टिप्स

  1. पीएम मोदी ने बच्चों से कहा कि कितना ही अच्छा कंटेंट न हो लेकिन इस्तेमाल का एक निर्धारित समय तय करना चाहिए। 
  2. उन्होंने कहा कि एक मोबाइल फोन जानकारियों का भंडार है लेकिन यह हम पर निर्भर करता है कि उसका कब और कितना इस्तेमा करना है। 
  3. पीएम मोदी ने कहा कि घर में मोबाइल फोन इस्तेमाल करने के कुछ नियम होने जरूरी हैं। जैसे- खाना खाते समय मोबाइल फोन का इस्तेमाल न करें। उन्होने यह भी कहा डिनर टेबल में परिवार के सभी सदस्यों को मोबाइल फोन इस्तेमाल करने की बजाय एक साथ बैठकर बातें करनी चाहिए। 
  4. पीएम मोदी ने बताया कि घर में No Gadget Zone बनाना बेहद जरूरी है। इससे एक बड़ा फायदा यह होगा कि वहां पर कोई भी किसी तरह का गैजेट नहीं यूज होगा। 
  5. प्रधानमंत्री ने कहा कि सभी परिवार के सभी सदस्यों को एक दूसरे के मोबाइल फोन का अनलॉक पासवर्ड पता होना चाहिए। इससे एक दूसरे के बीच में विश्वास बढ़ेगा और ट्रांसपरेंसी भी बनेगी। 
  6. पीएम ने बच्चों को सलहा देते हुए कहा कि हम टेक्नोलॉजी से बच नहीं सकते इसलिए इसे हमें बोझ नहीं समझना चाहिए। बस इसे सही ढंग से इस्तेमाल करना समझना होगा। 

यह भी पढ़ें- Samsung लॉन्च करने जा रही है सस्ता Foldable Smartphone, कम दाम में मिलेगा धांसू फोन

https://www.indiatv.in/tech/tips-and-tricks/pm-narendra-modi-told-how-to-give-up-smartphone-addiction-follow-these-simple-tips-2024-02-03-1020997

Related Posts

Leave a Comment