Passkey क्या है जो आपके सोशल मीडिया अकाउंट को सेफ और सेक्योर रखता है? डेटा रहेगा सेफ

50 views

What is Passkey feature, Passkey Feature setting, Passkey Setting, How to On Passkey Setting, Tech n- India TV Hindi

Image Source : फाइल फोटो
पर्सनल डाटा को सुरक्षित रखने के लिए पासकी का इस्तेमाल करना बेहद जरूरी है।

टेक्नोलॉजी के इस दौर में डेटा को सेफ रखने के लिए टेक कंपनिया समय समय पर नए नए सिक्योरिटी फीचर पेश करते रहते हैं। अगर आप टेक्नोलॉजी की दुनिया से थोड़ा भी संबंध रखते हैं तो आपने Passkey के बारे में जरूर सुना होगा। गूगल से लेकर सोशल मीडिया तक कई सारी टेक कंपनियों ने Passkey को अपने प्लेटफॉर्म में जोड़ दिया है। अगर आप नहीं जानते कि Passkey क्या होता है और यह कैसे काम करता है तो इसके बारे में हम आपको डिटेल में बताने जा रहे हैं। 

 

आपको बता दें कि Passkey एक एडवांस सिक्योरिटी फीचर है जो पासवर्ड, ओटीपी, फिंगरप्रिंट स्कैनर से कहीं ज्यादा सेफ है। यह आपके सोशल मीडिया अकाउंट और गूगल अकाउंट को ज्यादा सेफ बनाता है। अगर आप इसका इस्तेमाल करते हैं तो आप अकाउंट को सेफ बनाने के साथ साथ अपने डेटा को भी सुरक्षित रख सकते हैं। 

पर्सनल डाटा को सेफ रखने के लिए है बेहद जरूरी

बता दें कि Passkey साधारण की तुलना में कई गुना सेफ है। अगर आप अपने सोशल मीडिया अकाउंट या फिर गूगल अकाउंट पर पासकी सेट करते हैं तो आपको इन्हें लॉगिन करने के लिए लंबे पासवर्ड डालने की जरूरत नहीं पड़ेगी। पासकीज बायोमेट्रिक सेंसर, पैटर्न और पिन के जरिए यूजर को अकाउंट लॉग-इन में मदद करता है। बता दें कि पासकीज आपके अकाउंट को सुरक्षित रखने के लिए Cryptography का उपयोग करता है। पासकी को  Web Authentication के जरिए जनरेट किया जाता है। 

आपको बता दें कि पासकीज में दो key होती है। ये दो key- पब्लिक और प्राइवेट होती है। एक Key वेब पर स्टोर हो जाती है जबकि वहीं प्राइवेट Key डिवाइस पर स्टोर होती है। दोनों की के मेल होने पर ही अकाउंट लॉगिन होता है। 

कई कंपनियों ने लॉन्च किया फीचर

आपको बता दें कि अब तक अमेजन, ट्विटर (X), जीमेल, ऐपल iOS, वॉट्सऐप जैसे कई सारे प्लेटफॉर्म में Passkey का ऑप्शन आ चुका है। अगर आपने अब तक इसे इनेबल नहीं किया है तो आज ही इसे ऑन कर लें। खास बात यह है कि इस फीचर की मदद से आप अपने अकाउंट और पर्सनल डेटा को हैकर्स और स्कैमर्स से सुरक्षित रख सकते हैं। 

यह भी पढ़ें- Apple Vision Pro की रिपेयरिंग में लगेंगे 2 लाख रुपये, इस दिन से शुरू होने जा रही है सेल

https://www.indiatv.in/tech/tech-news/what-is-passkey-feature-and-how-does-it-keep-safe-personal-data-in-social-media-and-google-account-2024-01-28-1019500

Related Posts

Leave a Comment