OpenAI Chatboat ChatGPT is banned in these countries Know here what is the reason for this । इन देशों में ChatGPT पर लगाया गया बैन, यहां जानिए क्या है इसकी वजह

120 views

ChatGPT ban countries- India TV Hindi

Image Source : CANVA
ChatGPT पर कई देशों ने लगाया बैन

ChatGPT: एक ओर ChatGPT दुनियाभर के देशों में छाया हुआ है। वहीं, दूसरी ओर कुछ देशों में इस आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस आधारित चैटबॉट को प्रतिबंधों का सामना करना पड़ रहा है। हाल ही में इटली की डेटा प्रोटेक्शन अथॉरिटी ने प्राइवेसी से जुड़ी चिंताओं का हवाला देते हुए OpenAI के ChatGPT पर बैन लगा दिया है। हालांकि, लिस्ट में इटली के अलावा कई और देश हैं, जहां ChatGPT पर बैन लगाया गया है। आइए जानते हैं ये कौन-से देश हैं।

चीन 

चीन को लगता है कि अमेरिका इस चैटबॉट का इस्तेमाल फेक इन्फॉर्मेशन फैलाने और वैश्विक नेरेटिव्स को इनफ्लुएंस करने के लिए कर सकता है। विदेशी वेबसाइटों और एप्लिकेशन के खिलाफ अपने सख्त नियमों तहत चीन ने ChatGPT को बैन कर दिया है। 

रूस

Russia भी चैटजीपीटी के गलत इस्तेमाल को लेकर चिंतित है। इसके अलावा, पश्चिमी देशों से रूस के रिश्ते कुछ ज्यादा अच्छे नहीं हैं। ऐसे में, रूस के डर है कि चैटजीपीटी देश में किसी नैरेटिव के जरिए लोगों को भड़काने का काम कर सकता है।

ईरान

ईरान की सरकार कई वेबसाइटों और सर्विस के एक्सेस पर पैनी नजर रखती है व फिल्टर करती है। वहीं, परमाणु समझौते को लेकर ईरान और अमेरिका के बीच संबंधों में खटास आ चुकी है। इन्ही सब कारणों के चलते राजनीतिक तनाव के कारण अमेरिका का ChatGPT ईरान में भी बैन है।

उत्तर कोरिया

उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग-उन ने देश में इंटरनेट के इस्तेमाल को काफी सख्ती की हुई है। सरकार देश नागरिकों की ऑनलाइन एक्टिविटी पर नजर रखती है। इतनी सख्ती में उत्तर कोरियाई सरकार ने भी इस AI चैटबॉट पर रोक लगा रखी है।

क्यूबा

क्यूबा में भी सरकार सख्ती से इंटरनेट एक्टिविटी कंट्रोल करती है। इस वजह से यहां कई अन्य वेबसाइट्स सहित ChatGPT सहित पर भी बैन है।

सीरिया

सीरिया में इंटरनेट सेंसरशिप कानून के चलते सरकार इंटरनेट ट्रैफिक पर बारीकी से नजर रखती है। गलत इन्फो की वजह से सीरिया पहले से ही कई दिक्कतों का सामना कर रहा है। ऐसे जोखिम को और न बढ़ाने के लिए सरकार ने यहां ChatGPT पर बैन लगाया है।

https://www.indiatv.in/tech/tech-news/openai-chatboat-chatgpt-is-banned-in-these-countries-know-here-what-is-the-reason-for-this-2023-04-07-949611

Related Posts

Leave a Comment