OpenAI को टक्कर देने के लिए Google ने लॉन्च किया Gemini AI, मिलेंगे स्पेशल फीचर्स । google launched gemini ai with advanced features check whats special and details

94 views

Gemini AI,Tech news, what is Gemini AI, Gemini AI speciality , ai,gemini ai launched- India TV Hindi

Image Source : फाइल फोटो
गूगल के इस एआई मॉडल में कई नए फीचर्स मिलेंग।

पिछले कुछ समय में टेक्नोलॉजी की दुनिया में AI बेस्ड चैटबॉट की बहार सी आ गई है। हर बड़ी टेक कंपनी और ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म के बीच एआई टूल लॉन्च करने की होड़ सी मची हुई है। इस बीच ओपनएआई के ChatGPT को टक्कर देने के लिए टेक जायंट गूगल ने अपना नया एडवांस्ड AI मॉडल Gemini AI को लॉन्च कर दिया है। 

गूगल का नया Gemini AI कंपनी के पुराने चैटबॉट बार्ड से कहीं ज्यादा स्मार्ट है। यह कठिन से कठिन टास्क को भी आसानी से हैंडल कर सकता है। नए चैटबॉट टूल को लेकर कंपनी के सीईओ सुंदर पिचाई ने कहा कि Gemini AI को इंसानों के इंट्रैक्शन को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है। 

गूगल के Gemini AI टूल को डीपमाइंड और गूगल की रिसर्च टीम ने मिलकर तैयार किया है। कंपनी के मुताबिक ये नया एआई टूल टेक्स्ट, इमेज, ऑडियो और कोडिंग के काम को बेहद आसान तरीके से हैंडल कर सकता है। कंपनी ने बताया कि Gemini AI 3 तीन तरह के साइज में उपलब्ध होगा जिसमें अल्ट्रा, प्रो और नैनो उपलब्ध होंगे। कंपनी के मुताबिक Gemini AI अब तक का सबसे पॉवरफुल एआई मॉडल है। 

गूगल ने इस नए आई मॉडल को ChatGPT को टक्कर देने के लिए पेश किया है। गूगल ने इसके लिए एक खास यूनिट बनाई थी। कंपनी ने इसमें मल्टीटास्किंग पॉवर से लैस किया है जिससे यह एक ही समय में कई सारे टास्ट को कंप्लीट कर सकता है। यह एआई मॉडल टेक्स्ट, इमेज और कोड को क्रिएट करने के साथ ही उन्हें रीड भी कर सकता है। चैटजीपीट में यह संभव नहीं था। 

यह भी पढ़ें- मोदी सरकार का बड़ा एक्शन, Part-time Job के नाम पर फ्रॉड करने वाली 100 से ज्यादा वेबसाइट्स को किया ब्लॉक

https://www.indiatv.in/tech/tech-news/google-launched-gemini-ai-with-advanced-features-check-whats-special-and-details-2023-12-07-1006628

Related Posts

Leave a Comment