Online Game खेलने वालों को सरकार ने दी चेतावनी, स्कैम से बचने के लिए जारी किए गए टिप्स

49 views

Central Government , Home ministry, MHA, MHA Cyber wing, Home ministry alert- India TV Hindi

Image Source : फाइल फोटो
ऑनलाइन गेमिंग करने वालों के लिए गृह मंत्रालय की साइबर विंग ने जारी किए टिप्स।

Home ministry alert for online gamers: स्मार्टफोन और इंटरनेट का इस्तेमाल जब से बढ़ा है ऑनलाइन गेमिंग का क्रेज भी तेजी से बढ़ा है। पिछले कुछ सालों में ऑनलाइन गेमर्स की तादात तेजी से बढ़ी है।  हालांकि अब ऑनलाइन गेमिंग में जमकर फ्रॉड और स्कैम भी किए जा रहे हैं। कई बार गेमर्स स्कैमर्स की तरफ से दिए गए लालच में फंस जाते हैं और अपना भारी नुकसान करा बैठते हैं।  अगर आप स्मार्टफोन में गेमिंग करते हैं तो आपको सावधान होने की जरूरत है। अब ऑनलाइन गेमिंग को लेकर भारत सरकार के गृह मंत्रालय की तरफ से चेतावनी भी जारी की गई है। 

आपको बता दें कि गृह मंत्रालय के साइबर विंग की तरफ से ऑनलाइन गेमिंग और गेमर्स के लिए चेतावनी जारी की गई है। साइबर विंग की तरफ से गेमर्स को ऑनलाइन गेमिंग के दौरान होने वाले फ्रॉड से सावधान रहने की सलाह दी गई है। इतना ही नहीं साइबर सेल की ने फ्रॉड और स्कैम से बचने के लिए कुछ टिप्स भी दिए। 

दरअसल पिछले कुछ महीनों में साइबर क्राइम तेजी से बढ़ा है। स्कैमर्स धोखाधड़ी के लिए नए नए तरीकों को अपना रहे हैं। अब स्कैमर्स ने ऑनलाइन गेमिंग को भी धोखाधड़ी का नया जरिया बना लिया है। स्कैमर्स गेमर्स को कुछ ऐसे लिंक सेंड करते हैं जिस पर क्लिक करने  के बाद स्कैमर्स के पास बैंक अकाउंट डिटेल चली जाती है। 

स्कैमर्स गेमर्स को रिवॉर्ड पॉइंट्स और खास ऑफर देकर लालच देते हैं। इसी लालच में फसकर गेमर्स भारी ठगी का शिकार हो रहे हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए अब गृह मंत्रालय की साइबर विंग ने कुछ टिप्स शेयर किए हैं। 

गेमर्स के लिए सरकार ने जारी किए टिप्स

  1. ऑनलाइ गेमिंग करने के लिए किसी भी गेम का ओरिजनल ऐप सिर्फ  गूगल एपल स्टोर या फिर उस गेम की ऑफिशियल वेबसाइट से ही डाउनलोड करें। 
  2. ऑनलाइन गेमिंग ऐप के लिए ऐप डाउनलोड करने से पहले उस ऐप के बारे में अच्छे से जानकारी पता कर लें। 
  3. ऐप्लिकेशन को इंस्टाल करने के दौरान ऐप कई तरह का ऐक्सेस भी मांगता है। आप को सिर्फ उन्हीं चीजों का एक्सेस देना चाहिए जो गेम के लिए जरूरी हों। 
  4. अगर कोई ऐप नया है और उसके डाउनलोडिंग संख्या अधिक है तो एक बार उसे जरूर चेक करें। आपको उस ऐप की लॉन्चिंग डेट को भी चेक करना चाहिए। 
  5. गेमर्स को किसी भी ऑनलाइन गेमिंग ऐप को खरीदने से पहले उसके फेक सब्स्क्रिप्शन से सावधान रहना चाहिए। कई बार फेक सब्सक्रिप्शन से भी स्कैमर्स भारी ठगी करते हैं। 
  6. साइबर विंग के मुताबिक कभी भी ऑनलाइन गेमिंग के दौरान किसी अनजान गेमर्स से अपनी पर्सनल डिटेल शेयर न करें। 

यह भी पढे़ं- Samsung ने भारत में ओपन किया पहला Online to Offline फ्लैगशिप स्टोर, एक ही जगह पर मिलेंगे 1200 से ज्यादा प्रीमियम प्रोडक्ट

https://www.indiatv.in/tech/tech-news/indian-government-home-ministry-cyber-wing-warns-online-gamers-issues-alert-and-tips-2024-01-25-1018871

Related Posts

Leave a Comment