OnePlus 12 Series Review: दमदार परफॉर्मेंस वाली फ्लैगशिप स्मार्टफोन सीरीज, कुछ चीजें हो सकती हैं इंप्रूव

59 views

OnePlus 12 Series Review- India TV Hindi

Image Source : INDIA TV
OnePlus 12 Series Review

OnePlus 12 Series Review: वनप्लस 12 सीरीज हाल ही में ग्लोबली लॉन्च हुई है। इस सीरीज में दो फोन- OnePlus 12 और OnePlus 12R आते हैं। ये दोनों फोन देखने में तो एक जैसे लगते हैं, लेकिन इनमें कई टेक्निकल डिफरेंसेज हैं। फोन में लेटेस्ट Qualcomm Snapdragon के फ्लैगशिप प्रोसेसर मिलते हैं। साथ ही, ये 16GB RAM जैसे तगड़े फीचर्स के साथ आते हैं।

OnePlus 12 की शुरुआती कीमत 64,999 रुपये है और यह दो कलर ऑप्शन ग्रीन और ब्लैक में मिलेगा। वहीं, OnePlus 12R की शुरुआती कीमत 39,999 रुपये है। यह फोन भी दो कलर ऑप्शन – ब्लू और ब्लैक में मिलेगा। हमने इन दोनों फोन के टॉप स्टोरेज वेरिएंट इस्तेमाल किए हैं और आपके लिए इन डिवाइसेज का रिव्यू लेकर आए हैं। हमें इस सीरीज में क्या अच्छा लगा और क्या नहीं? आइए जानते हैं…

OnePlus 12 Series Review

Image Source : FILE

OnePlus 12 Series Review

डिजाइन

सबसे पहले हम बात करते हैं इसके डिजाइन की। वनप्लस ने अपनी इस सीरीज की डिजाइन में ज्यादा बदलाव नहीं किया है, देखने में यह काफी हद तक OnePlus 11 सीरीज की तरह ही लगती है। इन दोनों फोन में रिंग डिजाइन वाला कैमरा सेटअप मिलता है, जिसके साथ दो LED सेंसर मिलते हैं। OnePlus 12 में आपको Hasselblad की ब्रांडिंग वाला कैमरा सेटअप मिलेगा, जबकि OnePlus 12R में यह देखने को नहीं मिलता है। इन दोनों की मोटाई लगभग एक जैसी है और वजन में भी कुछ 10 ग्राम का अंतर है।

OnePlus 12 का वजन लगभग 220 ग्राम है, जबकि OnePlus 12R का वजन 208 ग्राम के करीब है। भारी होने के बाद भी आप इन दोनों फोन का इस्तेमाल सिंगल हैंड ऑपरेशन के लिए कर सकते हैं यानी एक हाथ से इन दोनों फोन को आप आसानी से इस्तेमाल कर सकेंगे। लुक और फील में ये दोनों ही फोन आपको प्रीमियम लगेंगे। इस फ्लैगशिप सीरीज की बॉडी में एल्युमीनियम और ग्लास का इस्तेमाल किया गया है।

फोन के लेफ्ट में आइकॉनिक अलर्ट स्लाइडर दिया गया है। वहीं, राइट में वॉल्यूम रॉकर और पावर बटन मिलेगा। नीचे की तरफ स्पीकर ग्रिल, सिम कार्ड इजेक्टर और USB Type C पोर्ट मिलता है। बिल्ड क्वालिटी के लिए आप इन दोनों फोन को पूरे नंबर दे सकते हैं। इन दोनों फोन के चार्जिंग पोर्ट में थोड़ा टेक्निकल अंतर है, जिसे आम यूजर नजरअंदाज कर सकते हैं।

OnePlus 12 Series Review

Image Source : FILE

OnePlus 12 Series Review

OnePlus 12 में आपको USB Type C का लेटेस्ट 3.0 वर्जन मिलेगा, जबकि 12R में 2.0 वर्जन दिया गया है। वनप्लस 12R का बैक पैनल स्लिपरी है, जिसकी वजह से इसमें गंदगी और उंगलियों के निसान आसानी से पड़ जाते हैं। वहीं, OnePlus 12 के बैक में मैट फिनिश मिलती है, जिसकी वजह से इसके गंदा होने का डर नहीं है। हालांकि, आपको इन दोनों फोन के साथ बॉक्स में कवर मिलेंगे, जिसे लगाकर आप फोन यूज कर सकते हैं।

वनप्लस ने इन दोनों फोन में IR ब्लास्टर दिया है, जिसका इस्तेमाल करके आप अपने फोन को टीवी, एसी, प्रोजेक्टर आदि का रिमोट बना सकते हैं। एक बात और ये दोनों ही फोन IP रेटेड है। OnePlus 12 में IP65, जबकि OnePlus 12R में IP64 रेटिंग मिलती है यानी पानी और धूल मिट्टी में ये फोन खराब नहीं होंगे।

डिस्प्ले

डिजाइन के बाद अब हम वनप्लस के इस फ्लैगशिप स्मार्टफोन सीरीज के डिस्प्ले की बात करते हैं। ये दोनों फोन एक जैसे डिस्प्ले फीचर्स के साथ आते हैं। इनमें 120Hz ProXDR Display मिलता है, जो LTPO और 4,500 निट्स तक की पीक ब्राइटनेस को सपोर्ट करता है। डिस्प्ले की ब्राइटनेस बढ़ाने पर आप डायरेक्ट सनलाइट में भी आसानी से कॉन्टेंट देख सकेंगे। दोनों फोन के डिस्प्ले में आपको वीडियो कॉन्टेंट देखते समय लगभग एक जैसा ही फील आएगा। हालांकि, OnePlus 12R के डिस्प्ले का रेजलूशन OnePlus 12 के मुकाबले थोड़ा कम है। 

OnePlus 12 Series Review

Image Source : FILE

OnePlus 12 Series Review

वहीं, OnePlus 12 में 6.82 इंच का, जबकि OnePlus 12R में  6.78 इंच का डिस्प्ले मिलेगा। दोनों के डिस्प्ले में महज 0.04 इंच का अंतर है। इन दोनों फोन के डिस्प्ले में Corning Gorilla Victus 2 का प्रोटेक्शन मिलेगा। वहीं, बैक पैनल में भी कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास दिया गया है। फ्लैगशिप स्मार्टफोन होने की वजह से आप इसमें हाई रेजलूशन के गेम्स खेल सकते हैं। इसके अलावा आप अपने फेवरेट OTT प्लेटफॉर्म पर 4K क्ववालिटी के कॉन्टेंट भी देख सकते हैं।

परफॉर्मेंस

किसी भी फ्लैगशिप फोन का सबसे पहले परफॉर्मेंस और कैमरा देखा जाता है। वनप्लस के ये दोनों फोन Qualcomm के 4nm प्रोसेसर के साथ आते हैं। OnePlus 12 में लेटेस्ट Snapdragon Gen 3 मिलता है, जो AI फीचर को सपोर्ट करता है। वहीं, OnePlus 12R में पिछले साल आए OnePlus 11 वाला Snapdragon 8 Gen 2 मिलेगा, जो इन दोनों फोन की परफॉर्मेंस में बड़ा अंतर लाते हैं। इसके अलावा इनमें Heptic Motor दिए गए हैं, जो फोन की गेमिंग और मल्टी टास्किंग परफॉर्मेंस को अपग्रेड करता है। 

दोनों ही फोन 16GB LPDDR5X RAM को सपोर्ट करते हैं। वनप्लस ने इन दोनों फोन के स्टोरेज में टेक्नीकल अंतर रखा है। OnePlus 12 में आपको 512GB UFS 4.0 का सपोर्ट मिलेगा। वहीं, OnePlus 12R में 256GB UFS 4.0 का सपोर्ट दिया गया है। हालांकि, इसके बेस मॉडल में 128GB UFS 3.1 का सपोर्ट मिलेगा। वनप्लस ने इस फोन के स्टोरेज के साथ ऐसा क्यों किया है, यह समझ से परे है? खैर, आम यूजर्स को इस तकनीकी अंतर से भी ज्यादा फर्क नहीं पड़ेगा, जब आप इसमें डेटा ट्रांसफर करेंगे तो यह अंतर देखने को मिलेगा।

OnePlus 12 Series Review

Image Source : FILE

OnePlus 12 Series Review

वनप्लस की इस फ्लैगशिप स्मार्टफोन सीरीज में आप नार्मल के साथ-साथ हैवी गेम को भी बिना किसी परेशानी के खेल सकते हैं। ये दोनों फोन परफॉर्मेंस के मामले में कई ब्रांड के फ्लैगशिप फोन को टक्कर देंगे। इनमें आप एक साथ कई टैब्स ओपन करके इस्तेमाल कर सकेंगे और फोन हैंग नहीं होगा। कई ऐप्स एक साथ ओपन करने पर भी इनकी परफॉर्मेंस अच्छी रहती है।

बैटरी

वनप्लस की यह पहली सीरीज है, जिसमें कंपनी ने तगड़ी बैटरी दी है। OnePlus 12 में 5,400mAh, जबकि 12R में 5,500mAh की बैटरी मिलती है। इन्हें चार्ज करने के लिए 100W SuperVOOC फास्ट चार्जर दिया गया है। यह चार्जर 25 से 30 मिनट में फोन को फुल चार्ज कर देता है। इन्हें आप 10 मिनट चार्ज करके दिन भर इस्तेमाल कर सकेंगे। OnePlus 12 में आपको 50W का वायरलेस चार्जिंग सपोर्ट भी मिलेगा। वहीं, यह रिवर्स वायरलेस चार्जिंग को भी सपोर्ट करता है, जिसका इस्तेमाल करके आप अपने अन्य डिवाइसेज जैसे कि ईयरबड्स, स्मार्टवॉच आदि को चार्ज कर सकते हैं।

OnePlus 12 Series Review

Image Source : FILE

OnePlus 12 Series Review

 

कैमरा

OnePlus 12 और OnePlus 12R के कैमरा में आपको बड़ा अंतर देखने को मिलेगा। ये दोनों फोन ट्रिपल कैमरा सेटअप के साथ आते हैं। हालांकि, फोन के कैमरा सेंसर में बड़ा अंतर देखने को मिलेगा। OnePlus 12 के बैक में 50MP का मेन कैमरा मिलता है। इसके अलावा 48MP का अल्ट्रावाइड और 64MP का ओमनीविजन पेरीस्कोप कैमरा मिलेगा, जो इस फोन की यूएसपी है। सेल्फी के लिए इसमें 32MP का कैमरा मिलेगा। OnePlus 12R के बैक में 50MP का मेन, 8MP का अल्ट्रा वाइड और 2MP का मैक्रो कैमरा मिलेगा। सेल्फी और वीडियो के लिए इसमें 16MP का कैमरा दिया गया है।

OnePlus 12 स्मार्टफोन के कैमरे आप हाई क्वालिटी की इमेज क्लिक कर सकते हैं। इसके कैमरे से डे लाइट में ली गई तस्वीर में नेचुरल कलर कॉन्ट्रास्ट देखने को मिलता है। वहीं, इसका टेलीफोटो कैमरा कमाल का है। 120x डिजिटल जूम वाले इस कैमरे से आप उड़ते हुए फ्लाइट की तस्वीर भी क्लिक कर सकते हैं। हालांकि, हाई जूम से ली गई तस्वीर आप प्रिंट नहीं करा सकते, लेकिन उसमें भी आप लिखे हुए डिजिट, लेटर आदि पढ़ सकते हैं। प्रोट्रेट मोड में भी आपको 3x तक जूम का सपोर्ट मिलेगा। लो लाइट में भी फोन का कैमरा ठीक-ठाक तस्वीर क्लिक कर लेता है।

OnePlus 12 Series Review

Image Source : FILE

OnePlus 12 Series Review

वहीं, OnePlus 12R का कैमरा एवरेज है। इसके मेन OIS कैमरा से ली गई तस्वीर के पिक्सल ज्यादा जूम करने पर फटने लगते हैं। इसमें डेडिकेटेड अल्ट्रा वाइड कैमरा और मैक्रो कैमरा दिया गया है। इस फोन के कैमरे से प्रोट्रेट मोड में आप जूम करके तस्वीर नहीं क्लिक कर पाएंगे। साथ ही, इसका मेन कैमरा भी 20x डिजिटल जूम तक ही सपोर्ट करता है।

सेल्फी कैमरे की बात करें तो OnePlus 12 का सेल्फी कैमरा OnePlus 12R के मुकाबले बेहतर है। इससे ली गई तस्वीर का कलर कॉन्ट्रास्ट नेचुरल लगेगा, जबकि OnePlus 12R के सेल्फी कैमरे से ली गई तस्वीर जूम करने पर पिक्सलेट होती है। ओवरऑल कैमरा फीचर की बात करें तो OnePlus 12 का कैमरा फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी के लिए ठीक है। हालांकि, OnePlus 12R का कैमरा इस प्राइस रेंज में आने वाले अन्य डिवाइस के मुकाबले एवरेज है।

OnePlus 12 कैमरा सैंपल:

OnePlus 12 Camera Review

Image Source : FILE

OnePlus 12 Camera Review

OnePlus 12 Camera Review

Image Source : FILE

OnePlus 12 Camera Review

OnePlus 12 Camera Review

Image Source : FILE

OnePlus 12 Camera Review

OnePlus 12R कैमरा सैंपल:

Oneplus 12R Camera Sample

Image Source : FILE

Oneplus 12R Camera Sample

हमारा फैसला

OnePlus 12 और OnePlus 12R के डिस्प्ले, डिजाइन, परफॉर्मेंस और बैटरी के लिए हम पूरे नंबर देते हैं। दोनों ही फोन इन सभी मानकों पर खड़े उतरते हैं। वहीं, कैमरा की बात करें तो OnePlus 12 का कैमरा वाकई में फ्लैगशिप लेवल का है। अगर, आपको व्लॉगिंग का शौक है और आप Samsung या Apple के हाई रेंज फोन नहीं अफोर्ड करना चाहते हैं, तो यह आपके लिए एक बेहतर ऑप्शन हो सकता है। वहीं, OnePlus 12R का कैमरा एवरेज है। अगर, आपको बेसिक फोटोग्राफी या सोशल मीडिया अपलोडिंग के लिए पिक्चर क्लिक करना है, तो इस फोन के साथ आप जा सकते हैं।

यह भी पढ़ें – Realme 12 Pro सीरीज की सेल शुरू, स्टाइलिश स्मार्टफोन पर मिल रहे कई धांसू ऑफर्स

https://www.indiatv.in/tech/reviews-and-compare/oneplus-12-series-review-flagship-smartphone-with-killer-camera-and-design-2024-02-06-1021661

Related Posts

Leave a Comment