National Voters Day 2024: वोटर आईडी घर बैठे करें अपडेट, ये हैं बड़े काम के ऐप्स

68 views

National Voters Day- India TV Hindi

Image Source : FILE
National Voters Day: आज 14वां राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया जा रहा है।

National Voters Day 2024: आज यानी 25 जनवरी, 2024 को 14वां राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया जा रहा है। चुनाव आयोग (Election Commission) हर साल मतदाताओं को जागरूक करने के लिए वोटर्स डे मनाता है। इस साल लोकसभा चुनाव भी होने वाले हैं। ऐसे में अगर आप भी अपने वोटर आईडी कार्ड में नाम, पता आदि सुधारना चाहते हैं या इसमें बदलाव करना चाहते हैं, तो घर बैठे ऑनलाइन इसे अपडेट कर सकेंगे। वोटर्स चुनाव आयोग की वेबसाइट के साथ-साथ ऐप्स के जरिए भी अपने वोटर आईडी कार्ड की डिटेल्स को अपडेट कर सकते हैं। आइए, जानते हैं वोटर आईडी कार्ड में नाम, पता आदि को घर बैठे कैसे बदलें?

Voter ID इस तरह घर बैठे करें अपडेट

  • मतदाताओं को अपने वोटर आईडी कार्ड में किसी भी तरह का बदलाव करने के लिए अपने साथ Voter ID कार्ड या EPIC नंबर रखना चाहिए। 
  • वोटर आईडी कार्ड में नाम, पता आदि ऑनलाइन बदलने के लिए सबसे पहले चुनाव आयोग की वेबसाइट या वोटर हेल्पलाइन ऐप पर जाना होगा।
  • वेबसाइट या ऐप में मतदाता अपने राज्य का चुनाव करके अगले पेज पर जाएं और फॉर्म 8A सेलेक्टर करें।
  • यहां आपको वोटर आईडी में बदलाव करने के लिए एक ऑनलाइन फॉर्म ओपन हो जाएगा। इस फॉर्म में मतदाता अपना नाम, पता, राज्य, निवार्चन क्षेत्र आदि में जो बदलना चाहेंगे, उन्हें अपडेट कर दें।
  • इसके बाद अगले पेज पर इन डिटेल्स से जुड़ी जानकारी को बदलने के लिए डॉक्यूमेंट्स की जरूरत होगी। मतदाता डॉक्यूमेंट के तौर पर आधार कार्ड, पासपोर्ट या अन्य सरकारी दस्तावेज की कॉपी अपलोड करें।
  • फॉर्म भरने और डॉक्यूमेंट अपलोड करने के बाद आपको इसे ऑनलाइन सबमिट करने का विकल्प मिलेगा।
  • इसके बाद मतदाताओं को एक रेफ्रेंस नंबर मिलेगा, जिसके जरिए आप आईडी में किए गए अपडेट के अप्लीकेशन को ट्रैक कर सकेंगे।
  • डॉक्यूमेंट के वेरिफिकेशन के बाद मतदाताओं के वोटर आईडी कार्ड में बदलाव कर दिया जाएगा।

बड़े काम के हैं ये 4 ऐप्स

चुनाव आयोग ने मतदाताओं की सुविधा के लिए चार ऐप्स लॉन्च किए हैं, जिन्हें अपने स्मार्टफोन में डाउनलोड किया जा सकता है। ये ऐप्स गूगल एंड्रॉइड और आईफोन के ऐप स्टोर पर फ्री में उपलब्ध हैं। चुनाव आयोग के ये ऐप्स- Voter Helpline, Saksham, cVIGIL और Voter Turnout ऐप हैं। वोटर हेल्पलाइन ऐप के जरिए मतदाता अपने वोटर आईडी कार्ड, निर्वाचन क्षेत्र, वोटर लिस्ट आदि की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। वहीं, सक्षम ऐप को खास तौर पर दिव्यांग जनों के लिए डिजाइन किया गया है। इसके अलावा cVIGIL ऐप को निगरानी के लिए लॉन्च किया गया है। इस ऐप के जरिए फोटो और वीडियो को चुनाव आयोग के साथ शेयर किया जा सकता है। वहीं, Voter turnout ऐप का इस्तेमाल चुनाव के दिन वोट प्रतिशत की जानकारी प्राप्त करने के लिए कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें – Samsung पूरी करेगा फैंस की डिमांड, इस साल लाएगा सस्ता फोल्डेबल स्मार्टफोन?

https://www.indiatv.in/tech/tech-news/national-voters-day-2024-how-to-update-voter-id-card-online-and-list-of-useful-apps-by-eci-2024-01-25-1018713

Related Posts

Leave a Comment