Mobile Charging Mistakes । मोबाइल की बैटरी को बर्बाद कर देंगी अनजाने में की गई ये 5 गलतियां

111 views

smartphone charging mistakes- India TV Hindi

Image Source : CANVA
फोन की बैटरी लाइफ के लिए 5 टिप्स है जरूरी

Mobile Charging Mistakes : आज के समय में हर व्यक्ति स्मार्टफोन यूज कर रहा है। स्मार्टफोन जहां आपके कई बड़े से बड़े काम को आसान बनाती हैं। वहीं, कई बार मुसीबत का कारण भी बन जाती है। खासतौर पर इसकी बैटरी लाइफ को लेकर काफी लोग परेशान रहते हैं। कुछ लोगों की अक्सर शिकायत रहती है कि उनके फोन की बैटरी काफी कम चलती है। इसके पीछे का कारण आपके द्वारी की गई छोटी-छोटी गलतियां हो सकती हैं। जी हां, अगर आप मोबाइल फोन की बैटरी खराब होने से बचाना चाहते हैं, तो अपनी छोटी-छोटी गलतियों में सुधार लाएं। आइए जानते हैं मोबाइल फोन की बैटरी खराब होने से बचने के लिए किन गलतियों में लाएं सुधार?

1. रातभर फोन चार्ज के लिए छोड़ देना

कुछ लोग अपने फोन की बैटरी को चार्ज करने के लिए रात का वक्त अच्छा समझते हैं, क्योंकि उन्हें लगता है कि पूरी रातभर बैटरी को चार्ज करने से दिनभर की टेंशन फ्री हो जाएगी। लेकिन आपकी यह काफी बड़ी गलती हो सकती है। दरअसल, फोन को ओवरचार्ज करने से आपके फोन की बैटरी धीरे-धीरे डैमेज हो जाती है। ऐसे में न सिर्फ बैटरी को नुकसान पहुंचता है, बल्कि मोबाइल के अन्य पार्ट्स को भी नुकसान पहुंच सकता है। इसलिए फोन को कभी भी रात के समय चार्ज पर लगाकर न छोड़ें। 

2. चार्जिंग के समय फोन पर लगे रहना

बात करते-करते या फिर गेम खेलते-खेलते कई बार फोन की बैटरी डेड हो जाती है। ऐसी स्थिति में कुछ लोग फोन को चार्ज पर लगाकर बातों को या फिर गेम खेलना शुरू कर देते हैं। अगर आप भी ऐसा करते हैं, तो इससे आपके फोन की बैटरी पूरी तरह से बर्बाद हो जाएगी। इसलिए कोशिश करें कि जब भी फोन चार्ज पर लगाएं, तो इसे एक साइड में रख दें। 

3. बैटरी डेड होने का इंतजार

कई लोग फोन को तबतक चार्ज पर नहीं लगाते हैं, जबतक की वह पूरी तरह से डेड न हो जाए। अगर आप भी इस तरह की गलती कर रहे हैं तो इससे आपके फोन का बैटरी लाइफ खराब हो सकता है। इसलिए जब भी फोन बंद होने के लिए आपको कुछ पर्सेंटेज शो हो या फिर नोटिफिकेशन दे, तो तुरंत फोन को चार्ज पर लगाएं। 

4. सस्ते चार्जर का प्रयोग

स्मार्टफोन का चार्जर अगर खराब हो जाए, तो कभी भी दूसरे का या फिर सस्ता का चार्जर यूज न करें। अगर आप ऐसा करने की भूल करते हैं, तो इससे बैटरी खराब हो सकती है। दरअसल, हर ब्रांड की कंपनियां अपने फोन के लिए अलग तरह के चार्जर का प्रयोग करती हैं। ऐसे में अगर आप सस्ता सा चार्जर यूज करते हैं, तो इससे फोन की बैटरी लाइफ पर असर पड़ता है। साथ ही दूसरे के फोन के चार्जर का भी प्रयोग न करें। 

5. तापमान का रखें ध्यान

जब भी फोन को चार्ज पर लगाएं, तो तापमान का ध्यान रखें। कभी भी ज्यादा ठंडा या फिर गर्म जगह पर फोन को चार्ज न करें। उदाहरण के लिए अगर आप किसी रूम में काफी ज्यादा लो टेम्प्रेचर पर एसी चला रहे हैं, तो इस दौरान फोन को चार्जर पर न लगाएं। वहीं, गर्म स्थान पर भी चार्जिंग करने से बचें। 

https://www.indiatv.in/tech/tips-and-tricks/5-mistakes-people-make-while-charging-their-mobile-2023-04-04-948308

Related Posts

Leave a Comment