Microsoft AI Odyssey: माइक्रोसॉफ्ट 1 लाख लोगों को फ्री में देगा AI की ट्रेनिंग, जानें कैसे करें रजिस्ट्रेशन

73 views

Microsoft AI Odyssey, Free AI Training- India TV Hindi

Image Source : MICROSOFT
Microsoft AI Odyssey प्रोग्राम भारत में लॉन्च हुआ है।

Microsoft AI Odyssey: अगर, आपको AI यानी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के क्षेत्र में करियर बनाना है, तो माइक्रोसॉफ्ट आपके लिए नया ट्रेनिंग प्रोग्राम लेकर आया है। माइक्रोसॉफ्ट की इस ट्रेनिंग प्रोग्राम के लिए आप फ्री में रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। AI Odyssey के नाम से लॉन्च हुए इस ट्रेनिंग प्रोग्राम में 1 लाख लोगों को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टेक्नोलॉजी के बारे में सिखाया जाएगा। अमेरिकी टेक्नोलॉजी कंपनी ने इस ट्रेनिंग प्रोग्राम को भारतीय यूजर्स के लिए लॉन्च किया है। माइक्रोसॉफ्ट के इस AI प्रोग्राम में AI टेक्नोलॉजी और टूल्स की ट्रेनिंग दी जाएगी। आइए, जानते हैं AI Odyssey ट्रेनिंग प्रोग्राम के बारे में…

क्या है यह प्रोग्राम?

माइक्रोसॉफ्ट AI Odyssey प्रोग्राम का ड्यूरेशन 1 महीने का है। एक महीने के इस ट्रेनिंग मॉड्यूल में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टूल के बारे में सिखाया जाएगा। जो भारतीय यूजर्स आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को अच्छी तरह से समझना चाहते हैं और इसे एक्सपीरियंस करना चाहते हैं वो इस ट्रेनिंग प्रोग्राम के लिए रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। रजिस्ट्रेशन करने के बाद यूजर्स को AI लर्निंग मॉड्यूल और रिसोर्स (aka.ms/AIOdyssey) का एक्सेस मिल जाएगा।

दो लेवल में होगी ट्रेनिंग

इस ट्रेनिंग प्रोग्राम को दो लेवल में बांटा गया है। पहले लेवल में माइक्रोसॉफ्ट की Azure AI सर्विस के बारे में सिखाया जाएगा। इसमें डेवलपर्स AI सॉल्यूशन को क्रिएट करने और प्रदर्शित करने के बारे में सीख सकेंगे। इसमें रिसोर्स, कोड सैम्पल आदि के बारे में समझाया जाएगा। वहीं, दूसरे लेवल में AI स्किल के बारे में सिखाया जाएगा। इसके लिए सभी को ऑनलाइन असेस भी किया जाएगा। साथ ही, इंटरेक्टिव AI टास्क भी दिया जाएगा।

ये दोनों लेवल पूरा होने पर डेवलपर्स को माइक्रोसॉफ्ट अप्लाईड स्किल क्रेडेंशिअल्स मिलेंगे। ये क्रेडेंशिअल्स अभ्यार्थियों की AI सॉल्विंग स्किल पर क्रेडिट किए जाएंगे। दिए गए चैलेंज को पूरा करने वाले पार्टिशिपेंट्स को VIP पास दिया जाएगा। इस पास के जरिए 8 फरवरी को बेंगलुरू में आयोजित होने वाले Microsoft AI Tour में हिस्सा लिया जा सकेगा।

कैसे करें रजिस्ट्रेशन?

  1. इस प्रोग्राम के लिए रजिस्ट्रेशन करने के लिए aka.ms/AIOdyssey पेज पर जाएं।
  2. इसके बाद अपनी जरूरी डिटेल भरकर रजिस्ट्रेशन कर लें।
  3. रजिस्ट्रेशन पूरा होने पर सभी लर्निंग मॉड्यूल और रिसोर्स का एक्सेस मिल जाएगा।

यह भी पढ़ें- BenQ लाया पोर्टेबल प्रोजेक्टर, किसी भी दीवार को बनाएं बड़ी स्क्रीन वाला स्मार्ट टीवी

https://www.indiatv.in/tech/tech-news/microsoft-ai-odyssey-free-training-programme-for-100000-people-know-how-to-register-2024-01-08-1014378

Related Posts

Leave a Comment