iPhone में बार-बार स्टोरेज फुल होने का आ रहा है नोटिफिकेशन, इन तरीकों से बढ़ेगी फोन में स्पेस

45 views

iphone storage, iPhone Storage problem, iPhone Storage problem solutions- India TV Hindi

Image Source : फाइल फोटो
आईफोन में यूजर्स आसानी से बढ़ा सकते हैं स्टोरेज।

आईफोन एक प्रीमियम स्मार्टफोन है और दुनियाभर में हर एक स्मार्टफोन लवर इसका दीवाना है। वैसे तो आईफोन एक फ्लैगशिप स्मार्टफोन है लेकिन इसमें एक ऐसी प्रॉब्लम है जो लगभग सभी यूजर्स को फेस करनी पड़ती है। हम बात कर रहे हैं आईफोन स्टोरेज की। अगर आप बड़ी स्टोरेज वाला आईफोन लेते हैं तो कीमत बढ़ जाती है और कम कीमत वाला आईफोन लेते हैं तो स्टोरेज कम हो जाती है। अगर आपके आईफोन में भी स्टोरेज की समस्या आ रही है तो यह खबर आपके बेहद काम आ सकती है। 

आईफोन में इंटरनल स्टोरेज फुल होते ही यूजर्स को नोटिफिकेशन्स आने लगते हैं। कई बार यह समस्या काफी परेशान करने लगती है। आप इस समस्या से बड़ी आसानी से निजात पा सकते हैं। आइए आपको उन तरीकों के बारे में बताते हैं जिससे आप अपने आईफोन की स्टोरेज को मैनेज कर सकते हैं और साथ ही स्टोरेज को बढ़ा सकते हैं। 

इस तरह से आईफोन में बढ़ेगी स्टोरेज

  1. आईफोन की स्टोरेज को बढ़ाने के लिए आप iCloud की सर्विस को ले सकते हैं। आप इसमें मंथली फीस देकर अपने हिसाब से स्टोरेज ले सकते हैं। ध्यान रहे कि ये आपके लिए थोड़ा खर्चीला हो सकता है। 
  2. अपने फोन से उन फाइल्स को तुरंत डिलीट कर दें जो जरूरत की न हो। सोशल मीडिया में आने वाली फाइल्स बहुत ज्यादा स्पेस लेती हैं। इससे बचने के लिए आप आटो डाउनलोड के ऑप्शन को बंद कर सकते हैं। 
  3. अगर आपके आईफोन की स्टोरेज फुल हो चुकी है तो आप ऐप्स को मैनेज करके भी इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। जो ऐप्लिकेशन आपके जरूरत की नहीं है उसे फोन से हटा दें। ऐप्स कम होने से स्टोरेज तो ज्यादा मिलेगी ही साथ में आपको परफॉर्मेंस भी बेहतर मिलेगी। 
  4. स्टोरेज फ्री करने के लिए आपको कैश और डेटा को क्लीन करना चाहिए। जब हम इंटरनेट ब्राउंजिंग करते हैं और सोशल मीडिया इस्तेमाल करते हैं तो बहुत सारा कैश और डेटा जमा कर लेती हैं। इस कैश और डेटा को क्लीन करके आप कुछ हद तक स्पेस बना सकते हैं। 
  5. अगर आप स्टोरेज लेने के लिए आईक्लाउड की सर्विस लेते हैं तो आपको बता दें कि आपको 50GB स्टोरेज के लिए आपको मंथली 75 रुपये खर्च करने पड़ेंगे। अगर आप 200 GB स्टोरेज लेना चाहते हैं तो आपको मंथली 150 रुपये खर्च करने पड़ेंगे। वहीं 2TB स्टोरेज के लिए 250 रुपये खर्च करने पड़ेंगे और 3TB के लिए हर महीने 300 रुपये देने पड़ेंगे।

यह भी पढ़ें- नए स्मार्टफोन की बैटरी भी जल्दी होने लगेगी ड्रेन, इस तरह से कभी न करें इस्तेमाल

https://www.indiatv.in/tech/tech-news/iphone-storage-problem-solutions-this-way-you-can-get-more-storage-see-icloud-plans-list-price-2024-01-27-1019241

Related Posts

Leave a Comment