iOS 18 में होंगे कई ऐसे फीचर्स, जिनकी वजह से iPhone यूजर्स होंगे ‘खुश’

40 views

iOS 18, Apple iOS 18- India TV Hindi

Image Source : FILE
iOS 18 में Android वाले कई खास फीचर्स मिलेंगे।

Apple इस साल अपनी नई iPhone 16 सीरीज को लॉन्च करेगा। इस सीरीज के लॉन्च से पहले एप्पल अपने अगले ऑपरेटिंग सिस्टम iOS 18 पेश करेगा। इस ऑपरेटिंग सिस्टम को इस साल होने वाले WWDC 2024 में पेश किया जा सकता है। यह नया ऑपरेटिंग सिस्टम कई ऐसे फीचर्स के साथ आएगा, जिसका आईफोन यूजर्स लंबे समय से इंतजार कर रहे थे। सामने आ रही रिपोर्ट के मुताबिक, यह iPhone के इतिहास का सबसे बड़ा सॉफ्टवेयर अपडेट हो सकता है।

ब्लूमबर्ग के मार्क गुरमान (Mark Gurman) ने बताया कि iOS 18 अब तक का सबसे बड़ा सॉफ्टवेयर अपडेट होगा। हालांकि, मार्क ने अपकमिंग iOS 18 के किसी भी फीचर्स के बारे में जानकारी शेयर नहीं की है। WWDC 2024 से पहले इस ऑपरेटिंग सिस्टम के कई फीचर्स सामने आ सकते हैं। ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं कि एप्पल अपकमिंग iOS 18 में मोस्ट अवेटेड RCS यानी रिच कम्युनिकेशन सर्विस दे सकता है। यह iPhone से Android डिवाइस के बीच बेहतर कम्युनिकेशन में मदद करेगा। एप्पल ने पिछले साल नवंबर 2023 में कंफर्म किया था कि iPhone में जल्द RCS मैसेजिंग सर्विस का सपोर्ट मिलेगा।

RCS क्यों है खास?

RCS यानी रिच कम्युनिकेशन सर्विस के जरिए आईफोन यूजर्स हाई रेजलूशन के फोटोज और वीडियोज को एक डिवाइस से दूसरे डिवाइस में भेज सकेंगे। इसके अलावा टाइपिंग इंडिकेटर, रिड रिसिप्ट्स जैसे फीचर्स का इस्तेमाल किया जा सकेगा। यही नहीं, इसके जरिए ग्रुप चैट्स का सपोर्ट Android और iPhone डिवाइसेज में मिलेगा।

AI फीचर्स से होगा लैस?

नए iOS 18 में एप्पल आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कर सकता है। सैमसंग के हाल में लॉन्च हुई Galaxy S24 सीरीज और Google Pixel 8 सीरीज को टक्कर देने के लिए एप्पल अपने ऑपरेटिंग सिस्टम में भी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस इस्तेमाल करेगा। यही नहीं, एप्पल के वॉइस असिस्टेंट Siri और मैसेजिंग ऐप में यूजर्स को ऑटो कम्प्लीट सेंटेंस जैसे फीचर्स मिलेंगे। मार्क के मुताबिक, एप्पल इसी AI फीचर को अपने अन्य ऐप्स जैसे कि एप्पल म्यूजिक, पेज, कीनोट और एक्सकोड में भी इस्तेमाल कर सकता है।

यह भी पढ़ें – Honor X9b की आ गई लॉन्च डेट, Amazon पर रिवील हुए कई फीचर्स

https://www.indiatv.in/tech/tech-news/ios-18-could-be-the-biggest-software-update-in-iphone-history-rcs-ai-and-more-2024-01-29-1019728

Related Posts

Leave a Comment