HP Pavilion 16 Plus Review: दमदार है 16 इंच IPS स्क्रीन वाला एचपी का यह लैपटॉप, मिलते हैं शानदार फीचर्स

49 views

Tech News, HP Pavilion 16 Plus,HP Pavilion 16 Plus review, HP Pavilion 16 Plus Review in Hindi- India TV Hindi

Image Source : फाइल फोटो
एचपी का यह लैपटॉप डेली रूटीन वर्क और हैवी टास्क को आसानी से हैंडल कर सकता है।

HP Pavilion 16 Plus Review in Hindi: पिछले कुछ महीनों में ग्लोबल मार्केट में पर्सनल कंप्यूटर के शिपमेंट में गिरावट देखी गई है। बावजूद इसके लैपटॉप मेकर कंपनियां तगड़े स्पेक्स साथ मार्केट में लगातार नए नए लॉन्च कर रही हैं। इसी क्रम में पॉपुलर टेक ब्रैंड एचपी ने अपने फैंस और ग्राहकों के लिए एक नया लैपटॉप पेश किया है। कंपनी का नया लैपटॉप HP Pavilion 16-ab0456TX है।   अगर आप एक प्रोफेशनल हैं या फिर गेमर्स है तो एचपी का यह नया प्रोडक्ट आपको बेहद पसंद आने वाला है।

आपको बता दें कि एचपी के लैपटॉप अच्छे स्पेक्स के साथ आते हैं और यही वजह है कि फैंस कंपनी को पसंद करती है। इसका सबसे बड़ा असर एचपी के शिपमेंट में पड़ा है। पिछले कुछ वक्त में एचपी का शिपमेंट Q4 2022 में 13.2 मिलियन से बढ़कर Q4 2023 में 13.9 मिलियन हो गया है। अगर आप एक शानदार फीचर्स वाला आलराउंटर लैपटॉप लेना चाहते हैं तो आप HP Pavilion 16-ab0456TX की तरफ जा सकते हैं। आइए आपको इसके बारे में डिटेल से जानकारी देते हैं।

HP Pavilion 16 डिजाइन, लुक, डिस्प्ले और प्राइस

HP Pavilion 16 एक गुड लुकिंग लैपटॉप है। अगर आप इसे कैरी करके चलते हैं तो यह आपको प्रोफेशनल लुक देने वाला है। लुक के मामले में यह किसी है महंगे लैपटॉप को कड़ी टक्कर देता है। इस लैपटॉप का फॉर्म फैक्टर बेहद मजबूत है। अगर डिजाइन की बात करें तो इसके डिस्प्ले को आप 120 डिग्री तक झुका सकते हैं। इसकी चेसिस पर एल्युमिनियम फिन दिया गया है जो इसको अट्रैक्टिव लुक देता है। इसमें कंपनी ने 16 इंच का वाइब्रेंट डिस्प्ले दिया है। डिस्प्ले में WQXGA रिजोल्यूशन 2560×1600 पिक्सल के साथ आती है। 

स्मूथ परफॉर्मेंस के लिए इसमें 120Hz का रिफ्रेश रेट मिलता है। डिस्प्ले पैनल में एचपी ने एंटी ग्लेयर कोटिंग की परत दी है जिससे आपको इसे देर तक इस्तेमाल करने में भी दिक्कत नहीं होगी। अगर इसकी ब्राइटनेस की बात करें तो इस लैपटॉप में 400 निट्स तक की ब्राइटनेस मिलती है। हालांकि यह जिस प्राइस रेंज में आता है इससे बेहतर डिस्प्ले मुहैया कराई जा सकती थी। इसके डिस्प्ले को हम सेगमेंट का बेस्ट डिस्प्ले नहीं कह सकते। अगर इसकी कीमत की बात करें तो इसमें इसे आप 1,24,000 रुपये के बजट में खरीद सकते हैं। 

HP Pavilion 16 बैटरी, चार्जिंग और परफॉर्मेंस

अगर HP Pavilion 16 के ओवर ऑल परफॉर्मेंस की बात करें तो यह एक अच्छा डिवाइस है। HP Pavilion 16 में कंपनी ने Intel Core i7-13700H प्रोसेसर दिया है। इसका प्रोसेसर डे-टू-डे वर्क से लेकर प्रोफेशनल वर्क को भी आसानी से हैंडल कर सकता है। इतना ही नहीं अगर आप गेमर्स और और गेमिंग करना चाहते हैं तो वह भी इसमें कर सकते हैं। इसकी परफॉर्मेंस को आप इस बात से ही समझ सकते हैं तो आप करीब 20 टैब एक साथ ओपन करके काम कर सकते हैं। इसमें कंपनी ने 6GB का NVIDIA RTX 3050 ग्राफिक्स कार्ड दिया है जिससे हैवी गेमिंग भी कर सकते हैं। 

HP Pavilion 16 में एचपी ने , 68Wh ली-आयन पॉलीमर बैटरी उपलब्ध कराई है। इसे आप 135W की फास्ट चार्जिंग से चार्ज कर सकते हैं। अगर इसके बैटरी बैकअप की बात करें तो एक बार फुल चार्ज होने पर आप इसे 7-8 घंटे तक कर सकते हैं। 

HP Pavilion 16  के पोर्ट एंड फीचर्स

अगर आप HP Pavilion 16  को लेते हैं तो बता दें कि इसमें कंपनी ने भर भर के फीचर्स दिए हैं। इसमें आपको 16GB की LPDDR5 रैम मिलती है। इसमें फैंस को 1TB की एसएसडी स्टोरेज दी गई है। ऐसे में आप आसानी से अपने मीडिया फाइल्स को सेव कर सकते हैं। इसमें NVIDIA GeForce RTX 3050 GPU दिया गया है जिससे हैवी वर्क भी आसानी से कर सकते हैं। अगर इसके पोर्ट की बात करें तो इसमें दो USB Type-C पोर्ट दिए हैं। USB Type-A के दो पोर्ट दिए गए हैं। वहीं इसमें HDMI 2.1 का एक पोर्ट दिया गया है। हेडफोन के लिए इसमें 3.5mm जैक भी दिया गया है। 

HP Pavilion 16 को लेकर हमारा वर्डिक्ट

HP Pavilion 16 को लेकर अगर हमारे वर्डिक्ट की बात करें तो यह लैपटॉप वैसे तो अच्छा है। आप आसानी से इसमें नॉर्मल और हैवी टास्क वाले काम आसानी से कर सकते हैं। हालांकि इसमें कुछ ऐसे फैक्टर है जो ज्यादा बेहतर हो सकते थे। डिस्प्ले क्वालिटी को और बेहतर बनाया जा सकता था। इसकी ब्राइटनेस थोड़ा और ज्यादा होती तो बेहतर था। मल्टी टॉस्किंग के दौरान थोड़े बहुत लैग देखने को मिले जिसे कंपनी अपडेट से सुधार सकती है। अगर बैटरी की बात करें तो अगर बैटरी बैकअप 10 घंटे के करीब होता तो कहीं ज्यादा बेहतर था।

यह भी पढ़ें- Samsung, Apple और OnePlus की बढ़ने वाली है टेंशन, Google Pixel 9 Pro को लेकर आई बड़ी अपडेट

https://www.indiatv.in/tech/reviews-and-compare/hp-pavilion-16-plus-review-in-hindi-best-all-rounder-laptop-know-here-specifications-feature-price-and-more-2024-01-24-1018649

Related Posts

Leave a Comment