How to Fix Blackout Screen problems on Android Phones know here 4 big reasons । Screen Blackout: इन वजहों से फोन की स्क्रीन हो जाती है ब्लैक आउट, जान लें 4 बड़े कारण

116 views

causes of blackout of smartphone, smartphone blackout, smartphone screen blackout, blackout problem - India TV Hindi

Image Source : फाइल फोटो
स्मार्टफोन की स्क्रीन कई वजहों से होती है ब्लैक आउट।

आज हमारी डेली रूटीन की लाइफ में स्मार्टफोन का इस्तेमाल काफी ज्यादा बढ़ गया है। हमारे कई जरूरी काम स्मार्टफोन से ही होते हैं। ऐसे में अगर हमारा फोन काम करना बंद कर दे तो इससे बड़ी परेशानी हो सकती है। कई बार हमारे साथ ऐसा होता है कि फोन चलाते चलाते स्क्रीन काली हो जाती है और कुछ देर बाद यह ठीक भी जाती है। इसे ब्लैक आउट (causes of blackout of smartphone) कहते हैं। एंड्रॉयड स्मार्टफोन में यह समस्या ज्यादा देखने को मिलती है। 

स्मार्टफोन की स्क्रीन ब्लैक आउट होने पर कई लोग घबरा जाते हैं कि उनका फोन खराब हो गया है, कई लोग तो यह सोचते हैं कि उनके फोन की स्क्रीन चली गई है और इसको लेकर वह सर्विस सेंटर पहुंच जाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि फोन की स्क्रीन का ब्लैक आउट (blackout problem fix) होना एक आम समस्या है। आइए आपको बताते हैं कि इसके पीछे क्या कारण हैं और आप खुद से इसे कैसे ठीक कर सकते हैं। 

ऐप्स का आउडेटेड होना

स्मार्टफोन की स्क्रीन का ब्लैक आउट होने के पीछे एक बड़ा कारण ऐप्स भी होते हैं। पुराने ऐप्स आपके फोन के साथ कंपैटिबल नहीं होते और इनकी वजह से स्क्रीन ब्लैक होने लगती है। अगर आपके फोन में कोई पुराना ऐप इंस्टाल है तो उसे अपने फोन से तुरंत अनइंस्टाल कर दें। 

फोन के माइक्रोएसडी में दिक्कत

कई बार माइक्रोएसडी कार्ड की वजह से भी फोन की स्क्रीन ब्लैक आउट हो जाती है। दरअसल माइक्रोएसडी कार्ड में फोटो, वीडियो, म्यूजिक ट्रांसफर करते समय कार्ड में वायरस आ जाते हैं और यह वायरस फोन को नुकसान पहुंचाने लगते हैं। कार्ड करप्त होने की वजह से भी स्क्रीन ब्लैक आउट होने लगती है। 

बैटरी में दिक्कत

बैटरी किसी भी स्मार्टफोन का एक अहम पार्ट होती है। इससे ही फोन को पॉवर मिलती है। अगर ऐप्स की वजह से स्क्रीन ब्लैक आउट नहीं हो रही है तो फिर बैटरी ब्लैक आउट का एक बड़ा कारण हो सकती है। बैटरी पुरानी होने पर कई बार स्क्रीन को प्रॉपर तरह से पॉवर की सप्लाई नहीं कर पाती इसलिए स्क्रीन ऑन ऑफ होने लगती है। एक बार बैटरी जरूर चेक करा लें। 

वायरस की वजह से ब्लैक आउट

वायरस भी आपके फोन में ब्लैक आउट की समस्या का एक बड़ा कारण  होते हैं। वैसे तो वायरस आपके पूरे ही फोन को नुकसान पहुंचा सकते हैं लेकिन इससे स्क्रीन भी प्रभावित होती है। अगर बार बार स्क्रीन ब्लैक आउट हो रही है तो हो सकता है कि फोन में वायरस हो। वायरस हटाने के लिए आप डेटा का बैकअप लेकर फोन को फॉर्मेट कर सकते हैं। 

यह भी पढ़ें- इस चमचमाते हुए फोन की कीमत हमेशा के लिए हुई डाउन, iOS यूजर भी बन रहे हैं इसके दीवाने

https://www.indiatv.in/tech/tips-and-tricks/how-to-fix-blackout-screen-problems-on-android-phones-know-here-4-big-reasons-2023-12-05-1006135

Related Posts

Leave a Comment