How to check whether WhatsApp is accessing your smartphone microphone or not in the background । कहीं WhatsApp आपके भी स्मार्टफोन के माइक्रोफोन को भी तो नहीं एक्सेस कर रहा, तुरंत ऐसे करें चेक

100 views

Whatsapp,  whatsapp accessing microphone,  whatsapp data breach,  whatsapp microphone,  elon musk- India TV Hindi

Image Source : फाइल फोटो
आप कुछ आसान स्टेप्स को फॉलो करके पता कर सकते हैं कि वॉट्सऐप आपके फोन के माइक्रोफोन को एक्सेस कर रहा है या नहीं।

Whatsapp accessing microphone: हाल ही में दिग्गज मैसेजिंग ऐप वॉट्सऐप पर एक बड़ा आरोप लगा था। ट्विटर के एक इंजीनियर ने वॉट्सऐप पर आरोप लगाया कि जब वह सो रहा था तब वॉट्सऐप उसके स्मार्टफोन के माइक को एक्ससे कर रहा था। इंजीनियर के इस आरोप ने पूरी दुनिया का ध्यान अपनी तरफ खींचा। इंजीनियर ने वॉट्सऐप के माइक्रोफोन एक्सेस का स्क्रीनशॉट भी सोशल मीडिया पर शेयर किया था। 

इंजीनियर की बात को तूल तब और ज्यादा मिल गया जब ट्विटर के सीईओ एलन मस्क ने इंजीनियर के पोस्ट को ट्विटर पर शेयर किया और साथ ही इसे प्राइवेसी के लिए खतरा बताते हुए चिंता जाहिर की। मामला इतना ज्यादा बढ़ गया कि गूगल और मेटा को इस मामले पर सफाई देनी पड़ी। कंपनी की तरफ से कहा कि यह सब सिर्फ एक बग की वजह से हुआ है न कि जानबूझकर।

अब सबसे बड़ा सवाल यह है कि क्या वॉट्सऐप आपके स्मार्टफोन के माइक्रोफोन या फिर कैमरा को एक्सेस कर सकता है? अगर आप वॉट्सऐप का इस्तेमाल नहीं कर रहे तब भी क्या कैमरा ऑन हो सकता है। तो हम आपको बताते हैं कि आप अपने स्मार्टफोन में कैसे पता कर सकेंगे कि वॉट्सऐप आपके फोन का माइक्रोफोन एक्सेस कर रहा है या नहीं। इसके लिए दो बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। आपका स्मार्टफोन एंड्रॉयड 12 या फिर इससे ऊपर के वर्जन पर होना चाहिए और साथ ही आपके स्मार्टफोन का माइक्रोफोन का एक्सेस वॉट्सऐप के साथ एक्टिव होना चाहिए।

आपको बता दें कि एंड्रॉयड 12 के लॉन्च के बाद गूगल ने स्मार्टफोन ओएस में यूजर्स को एक डेडिकेटेड प्राइवेस डैशबोर्ड दिया था। यह प्राइवेसी डैशबोर्ड यूजर्स को ट्रैक रखने की भी इजाजत देता है। वॉटसऐप माइक्रोफोन को एक्सेस कर रहा है या नहीं इसके लिए सबसे पहले यह चेक कर लें कि वॉट्सऐप का इस्तेमाल वॉयस कॉल करने, वॉयस नोट बनाने या फिर वॉयस स्टेटस तैयार करने पर हुआ है या नहीं। 

स्मार्टफोन में ऐसे करे पता

माइक्रोफोन के एक्ससे को चेक करने के लिए आप सेटिंग खोलें और अब आप प्राइवेसी और सिक्योरिटी के ऑप्शन पर जाएं। अब माइक्रोफोन का उपयोग करने वाले सभी ऐप्स की टाइमलाइन चेक करने के लिए माइक्रोफोन के ऑप्शन पर जाएं। यहां से आप आसानी से पता कर सकते हैं कि क्या वॉट्सऐप ने उस समय माइक्रोफोन का इस्तेमाल किया है या नहीं जब आप उसे इस्तेमाल कर रहे थे या नहीं। 

यह भी पढ़ें- 1,999 रुपये में मिल रहा है Nothing Phone (1), फ्लिपकार्ट लेकर आया तगड़ी डील, जानें ऑफर

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tips and Tricks News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

https://www.indiatv.in/tech/tips-and-tricks/how-to-check-whether-whatsapp-is-accessing-your-smartphone-microphone-or-not-in-the-background-2023-05-15-961062

Related Posts

Leave a Comment