Google Pixel devices are getting passkey security feature how it help to protect your account | गूगल पिक्सल फोन के लिए आया तगड़ा सिक्योरिटी फीचर, हैकर्स की लगेगी वाट!

57 views

Google Passkey- India TV Hindi

Image Source : FILE
Google Passkey सिक्योरिटी फीचर को Pixel डिवाइसेज के लिए रोल आउट किया गया है।

Google Passkey: गूगल ने अपने पिक्सल डिवाइसेज के लिए Passkey स्मार्ट ऑथेंटिकेशन फीचर लॉन्च किया है। गूगल का यह सिक्योरिटी फीचर ऑनलाइन फिशिंग से यूजर्स को बचाएगा। इस फीचर को यूजर्स अपने बायोमैट्रिक ऑथेंटिकेशन जैसे कि फेस अनलॉक और फिंगरप्रिंट सेंसर के साथ इंटिग्रेट कर सकते हैं। गूगल का यह नया सिक्योरिटी फीचर यूजर्स को अपने ऐप को सिक्योर करने के लिए एक और लेयर की सिक्योरिटी प्रदान करेगा। कंपनी का दावा है कि यह फीचर यूजर्स को ट्रेडिशनल पासवर्ड फीचर के मुकाबले ज्यादा सुरक्षित और आसान विकल्प प्रदान करेगा।

ऑनलाइन हैकिंग से आजादी!

इस फीचर को इस्तेमाल करने से पहले आइए जानते हैं कि गूगल का यह फीचर किस तरह से हैकर्स को ऐप एक्सेस करने से रोकेगा। बता दें कि Google Passkey एक तरह का यूनीक ऑथेंटिकेशन फीचर है, जो यूजर्स को ऑनलाइन हैकिंग आदि के खतरे से काफी हद तक बचा सकता है। इस सिक्योरिटी फीचर में यूजर्स को कई सारे पासवर्ड याद करने की जरूरत नहीं होगी। यूजर्स अपने फोन के बायोमैट्रिक ऑथेंटिकेशन फीचर का इस्तेमाल करके इसे इस्तेमाल कर सकेंगे।

इन डिवाइसेज में करेगा काम

गूगल ने इस सिक्योरिटी फीचर को पहले क्रोम यूजर्स के लिए रोल आउट किया था। अब यह फीचर Android डिवाइस के लिए लाया जा रहा है। इस फीचर को सबसे पहले Pixel डिवाइसेज के लिए लाया गया है। Pixel 5a और इससे ऊपर के डिवाइसेज में यह फीचर सपोर्ट करेगा। यह चर कई ऐप्स जैसे कि Adobe, Best Buy, DocuSign, eBay, Kayak, Money Forwards, Nintendo, PayPal, Uber, Yahoo Japan, TikTok आदि के साथ काम करेगा।

Pixel यूजर्स गूगल पासवर्ड मैनेजर के जरिए Passkey फीचर को डिवाइस में अपग्रेड कर सकते हैं। गूगल ने बताया कि यह एक ओपन टेक्नोलॉजी है और इसे किसी भी वेबसाइट, ऐप और पासवर्ड मैनेजर के जरिए इस फीचर का इस्तेमाल किया जा सकेगा। गूगल वर्कस्पेस अकाउंट्स में यह फीचर पिछले साल लाया गया था।

यह भी पढ़ें – शाओमी ला रही तगड़ा फिटनेस बैंड, लॉन्च से पहले कीमत आई सामने

https://www.indiatv.in/tech/tech-news/google-pixel-devices-are-getting-passkey-security-feature-how-it-help-to-protect-your-account-2024-02-05-1021422

Related Posts

Leave a Comment