Google made a big announcement, will delete such Gmail account| गूगल ने किया बड़ा ऐलान, इस तरह के जीमेल अकाउंट को डिलीट करेगा

130 views

जीमेल - India TV Hindi

Image Source : INDIA TV
जीमेल

गूगल की ओर से जानकारी दी गई है कि वह उन व्यक्तिगत खातों को डिलीट कर देगा, जिसका कम से कम 2 साल से उपयोग या साइन इन नहीं किया गया है। कंपनी ने कहा कि वह गूगल वर्कस्पेस (जीमेल, डॉक्स, ड्राइव, मीट, कैलेंडर), यूट्यूब और गूगल फोटोज के इनएक्टिव अकाउंट्स से कंटेंट को हटा देगी। मिली जानकारी के मुताबिक, सर्च इंजन कंपनी दिसंबर 2023 से खातों को हटाना शुरू कर देगी।

केवल व्यक्तिगत गूगल खातों पर लागू होगा यह नियम 

गूगल के वीपी, उत्पाद प्रबंधन रूथ क्रिचेली ने एक बयान में कहा, नीति केवल व्यक्तिगत गूगल खातों पर लागू होती है, और स्कूलों या व्यवसायों जैसे संगठनों के खातों को प्रभावित नहीं करेगी। अपडेट गूगल नीति के तहत व्यक्तिगत जानकारी को बनाए रखने की अवधि को भी सीमित करता है। यानी अगर किसी खाते का उपयोग 2 साल से नहीं किया है, उसे हटाया जाएगा। सर्च इंजन के अनुसार, खातों में सक्रिय खातों की तुलना में निष्क्रिय खाते कम से कम 10 गुना कम है। 

इसलिए किया जाएगा डिलीट 

गूगल की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, निष्क्रिय खाते अक्सर असुरक्षित होते हैं। और एक बार किसी खाते से समझौता हो जाने के बाद, इसका उपयोग पहचान की चोरी से लेकर अवांछित या दुर्भावनापूर्ण सामग्री जैसे स्पैम के लिए वेक्टर तक किसी भी चीज के लिए किया जा सकता है। इस जोखिम को कम करने के लिए, गूगल यह बदलाव करने जा रहा है। हालांकि, निष्क्रिय खातों को डिलीट करने में चरणबद्ध तरीका अपनाया जाएगा। जैसा कि पहले घोषणा की गई थी, सक्रिय माने जाने के लिए लोगों को हर 2 साल में विशेष रूप से साइन इन करना होगा।

https://www.indiatv.in/tech/tech-news/google-made-a-big-announcement-will-delete-such-gmail-account-2023-05-17-961563

Related Posts

Leave a Comment